बुधवार 02 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में बुधवार 02 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच सरकार ने तीसरी बार चीनी मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया है। इस बार लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है। सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इन पर बैन लगाया है। इस बार जिन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें पबजी के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं।
मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ने आईटी ऐक्ट के सेक्शन 69। के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया है। सरकार के मुताबिक ये ऐप भारत की संप्रभुता, रक्षा और राज्यों की सुरक्षा व पब्लिक ऑर्डर के खिलाफ गतिविधियों में शामिल थे।
मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि उसे इन ऐप्स के बारे में कई शिकायतें मिली थीं। हमें कई ऐसी रिपोटर््स मिली थीं कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप यूजर्स के डेटा को चोरी कर रही हैं और उन्हें लगातार देश से बाहर स्थित अपने सर्वर तक अवैध रूप से पहुंचा रही हैं।
इससे पहले लोकप्रिय टिकटॉक समेत चीन के कई ऐप पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। जून के आखिर में भारत ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया। इस तरह अबतक चीन के 224 ऐप पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।
—–
उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से सांसद और भारतीय जनता पार्टी की नेता मेनका गांधी, चार दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र पहुंची हैं। यहां पर बुधवार को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया। इससे पहले पत्रकारों को ब्लैकमेलर कहे जाने वाले बयान पर भी नाराजगी जताते हुए दीवानी न्यायालय में एक वाद दर्ज कराया गया है।
बुधवार को मेनका गांधी जब संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकलने वाली थीं तभी आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता उनके खिलाफ प्रदर्शन करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंच गए। यहां मुख्य गेट पर आप कार्यकर्ताओं ने मेनका गांधी के खिलाफ नारेबाजी की। इस बीच आप कार्यकर्ताओं व पुलिसकर्मियों के बीच झड़प भी हुई। दरअसल, आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता पूर्व में मेनका की ओर से पत्रकारों को ब्लैकमेलर कहे जाने वाले बयान से नाराज हैं। प्रदर्शन की सूचना मिलते ही क्षेत्राधिकारी नगर व भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। जहां आप कार्यकर्ताओं ने प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा।
—–
17वीं लोकसभा का चौथा सत्र 14 सितंबर से आरंभ होने जा रहा है। हालांकि, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर संसद के दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की व्यवस्था से लेकर वहां की कार्यवाहियों तक में बदलाव किया गया है। इसी क्रम में प्रश्नकाल को भी दैनिक कार्यवाही की सूची से निकाल दिया गया है। संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा और निचले सदन लोकसभा, दोनों में प्रश्नकाल की कटौती से विपक्ष आग बबूला हो उठा है।
कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने सदन की कार्यवाही से प्रश्नकाल को हटाने को लोकतंत्र और विपक्ष की आवाज को कुचलने से जोड़ दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, मैंने चार महीने पहले कहा था कि मजबूत नेता महामारी के बहाने को लोकतंत्र और विरोध को कुचलने के हथियार की तरह इस्तेमाल करेंगे। संसद सत्र का नोटिफिकेशन ये बता रहा है कि प्रश्नकाल नहीं होगा। हमें सुरक्षित रखने के नाम पर ये कितना उचित है?
—–
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की जबलपुर खंडपीठ ने मंगलवार को निजि शालाओं के लिए एक महत्वपूर्ण आदेश दिया है। हाई कोर्ट की मुख्य पीठ ने निजि शालाओं को निर्देश दिया है कि वे कोविड-19 के दौर से पहले वाला ट्यूशन फीस ही ले सकेंगे। हाई कोर्ट के इस फैसले के बाद इस मुद्दे को लेकर आंदोलन कर रहे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बड़ी राहत मिली है।
दरअसल, इस संबंध में कई जिलों में अभिभावकों ने प्रशासन से शिकायतें की थी कि निजि शालाएं कोरोना काल में बंद होने के बाद भी विद्यार्थियों से हर तरह की फीस मांग रही हैं। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक यहां तक की कुछ शिकायतें ऐसी भी थीं कि कई निजि शालाएं कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास के लिए भी फीस की डिमांड कर रहे थे।
यहां तक की राज्य सरकार की ओर से 24 अप्रैल और 16 मई, 2020 को जारी आदेश में यह साफ कर दिया गया था कि शिक्षण संस्थान विद्यार्थियों से केवल शिक्षण शुल्क ही ले सकते हैं।
—–
उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 1000 टन सोने की भविष्यवाणी करने वाले शोभन सरकार के गांव डौंडियाखेड़ा से कुछ दूरी पर एक गांव में खुदाई के दौरान एक मटकी में चांदी और तांबे के कई सिक्के मिले हैं। यह देखकर खुदाई कर रहे मनरेगा मजदूरों के बीच छीना-झपटी मच गई। मजदूर सिक्के लेकर अपने-अपने घर भाग निकले। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कुछ सिक्के बरामद कर लिये जिन्हें कोषागार में जमा करा दिया गया है।
आसीवन थाना क्षेत्र के कन्हऊ गांव में पंचायत भवन के लिए नींव खोदी जा रही थी। खुदाई में गांव के मनरेगा मजदूर लगे थे। खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से मजदूरों को मिट्टी की एक मटकी मिली, जिसमें चांदी और पीली धातु के सिक्के भरे थे। यह देख मजदूरों में छीनाझपटी मच गई। जिसके हाथ में जितने सिक्के आए, वह लेकर भाग खड़ा हुआ। किसी ग्रामीण ने सिक्के मिलने की सूचना आसीवन थाना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस ने मजदूरों के घरों में छापा मारा और उन्हें पकड़कर सिक्के बरामद किए। जेल जाने के डर से मजदूरों ने सिक्के पुलिस को सौंप दिए। एक रुपए के चांदी के सिक्कों पर सन् 1910 अंकित है। सिक्कों पर किंग ऑफ इम्परर ई.डी.डब्ल्यू. दर्ज है। एसडीएम सफीपुर, राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि चांदी के कुल 17 और तांबे के 287 सिक्के मिले हैं। पुलिस ने बरामद सिक्कों को सफीपुर तहसील के कोषागार में जमा करा दिया है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
राजस्थान के सीकर जिले में खाप पंचायत के एक शर्मनाक आदेश पर चाची और भतीजे को अमानवीयता से गुजरना पड़ा। पंचायत ने दोनों के कपड़े उतरवाए और लगभग 400 लोगों के सामने उन्हें नंगे नहलाया गया। इससे भी शर्मनाक बात यह कही जा सकती है कि पुलिस को घटना के बारे में 11 दिन बाद, उस समय पता चला, जब अखिल राजस्थान सांसी समाज सुधार एवं विकास न्यास के प्रदेश अध्यक्ष सवाई सिंह मालावत ने सीकर के ए.एस.पी. को इसकी लिखित शिकायत की। उसके बाद पुलिस ने 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया।
कुछ समय पहले सीकर जिले की नेछवा ग्राम पंचायत के सोला गांव के सांसी समाज से जुड़े और रिश्ते में चाची-भतीजा लगने वाले युवक-युवती का एक वीडियो वायरल हो गया था। वीडियो सामने आने पर खाप पंचायत के लोग इकट्ठे हुए और
शुद्धीकरण के नाम पर युवक-युवती को बिना कपड़ों के सभी के सामने नहलाने का फरमान सुनाया। सजा सुनाने वाली खाप पंचायत के पंचों ने दोनों के परिवारों पर जुर्माना भी लगाया।
युवक से 31 हजार रुपए और युवती के परिवार से 22 हजार रुपए वसूले गए। 21 अगस्त को गांव में हुई इस खाप पंचायत में सीकर, चूरू, झुंझुनूं और बीकानेर से पंच इकट्ठा हुए थे। सजा सुनाने वाले पंचों में से एक सरकारी नौकरी से रिटायर्ड है और एक सरकारी कर्मचारी है।
—–
पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन के बाद बुधवार को उनकी अस्थियां पूरे विधि-विधान के साथ हरिद्वार में विसर्जित कर दी गईं। इससे पहले प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार दिल्ली में किया गया था। अंतिम संस्कार के बाद हरिद्वार में प्रणब के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने परिवार के साथ अस्थि विसर्जन की विधि संपन्न की। अभिजीत ने इसके साथ ही ट्विटर पर एक संदेश भी पोस्ट किया।
अस्थि विसर्जन की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अभिजीत ने अपने ट्वीट में लिखा कि देश के लोगों की सेवा करने के बाद मेरे पिता प्रणब मुखर्जी उसी प्रकृति के पास लौट गए, जहां से वह यहां पर आए थे…. अलविदा बाबा।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 37 लाख 94 हजार 314 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 08 लाख 06 हजार 922 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 29 लाख 20 हजार 122 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 66 हजार 678 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में दस हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 98 हजार 523 एक्टिव मरीज हैं।

इसके बाद आंध्र प्रदेश में 01 लाख 03 हजार 76 एक्टिव मरीज, कर्नाटक में 90 हजार 999 एक्टिव मरीज, उत्तर प्रदेश में 56 हजार 459, तमिलनाडु में 52 हजार 379, तेलंगाना में 32 हजार 341, उड़ीसा में 28 हजार 443, पश्चिम बंगाल में 24 हजार 822, असम में 24 हजार 514, केरल में 22 हजार 514, दिल्ली में 16 हजार 502, बिहार में 15 हजार 954, पंजाब में 15 हजार 849, गुजरात में 15 हजार 698, छत्तीसगढ़ में 15 हजार 533, झारखण्ड में 15 हजार 43, राजस्थान में 14 हजार 514, मध्य प्रदेश में 14 हजार 72 और हरयाणा में 11 हजार 885 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में बुधवार 02 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 03 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)