सोमवार 07 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 07 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
चीन ने दुनिया के सामने, अपनी पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को पेश किया है। इस वैक्सीन को चीन की सिनोवेक बायोटेक और सिनोफॉर्म ने मिलकर तैयार किया है। हालांकि, इस वैक्सीन को अभी बाजार में जारी नहीं किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, चीनी वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल अभी जारी है। इस वैक्सीन के सभी ट्रायल्स सफलतापूर्वक खत्म होने के बाद इसे बाजार में जारी कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि यह वैक्सीन बाजार में 2020 के आखिरी में ही उपलब्ध होगी।
सिनोवेक कंपनी के अधिकारी ने बताया कि उनकी फर्म ने पहले ही वैक्सीन को बनाने के लिए एक फैक्टरी को तैयार कर लिया है। यह फैक्टरी, प्रत्येक वर्ष, वैक्सीन की 300 मिलियन डोज बनाने में सक्षम है। सोमवार को चीन ने वैक्सीन को पेइचिंग ट्रेड फेयर में प्रदर्शित किया, जिसे देखने के लिए भारी भीड़ पहुंची थी।
जिस कोरोना वायरस वैक्सीन को चीन ने प्रदर्शित किया है, वह दुनिया के उन 10 वैक्सीनों में शामिल है जो अपने क्लिनिकल ट्रायल के आखिरी चरण में हैं। इस समय सभी देश कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने और अपनी आर्थिक हालात को सुधारने में जुटे हुए हैं। जैसे ही किसी भी वैक्सीन के सफल होने की पुष्टि होती है उसे, आधिकारिक मान्यता दे दी जाएगी।
—–
देश की सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ, भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ साबित हो सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम की 25 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना के तहत सरकार, रिटेल इन्वेस्टर्स को बोनस और डिस्काउंट देने पर विचार कर रही है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने एलआईसी में हिस्सेदारी बेचने का ड्राफ्ट तैयार किया है और इसे सेबी, इरडा और नीति आयोग समेत संबंधित मंत्रालयों के पास भेजा गया है। पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि सरकार कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को 100 पर्सेंट से घटाकर 75 फीसदी तक सीमित करना चाहती है।
दरअसल मोदी सरकार को कोरोना काल में एलआईसी के आईपीओ से बड़ी रकम जुटने की उम्मीद है। सरकार का मानना है कि इस दौर में कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च बढ़ने, और टैक्स में कमी होने के अंतर की भरपाई, एलआईसी की हिस्सेदारी को बेचने से पूरी हो जाएगी। शायद यही वजह है कि सरकार ने एलआईसी की 25 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का फैसला लिया है, जबकि पहले 10 फीसदी स्टेक ही बेचने की योजना थी।
हालांकि सरकार पहले चरण में 10 फीसदी हिस्सेदारी ही बेचेगी। उसके बाद अन्य हिस्सेदारी को कई राउंड में बेचने की योजना है। सूत्रों का कहना है कि एलआईसी की हिस्सेदारी बेचने में रिटेल इन्वेस्टर्स को प्राथमिकता दी जा सकती है और इसके लिए उन्हें 10 पर्सेंट का डिस्काउंट दिया जा सकता है। यह डिस्काउंट एलआईसी में काम करने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा।
—–
दिल्ली मंत्रिमंडल ने विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र 14 सितम्बर को आहूत करने का निर्णय किया गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के लिए प्रधान सचिव (कानून), के एक प्रस्ताव पर पांच सितम्बर को मंत्रिमंडल द्वारा विचार किया गया और उसे स्वीकृति दी गई। सूत्रों के अनुसार, खासकर एक दिवसीय सत्र होने के चलते प्रश्नकाल नहीं होगा और केवल महत्वपूर्ण मुददों एवं विधायी मामलों को लिया जाएगा।
—–
औपनिवेशिक दौर के संदर्भेां को दूर करते हुए आईएएस अधिकारियों के संगठन ने अपना नाम इंडियन सिविल एंड एडमिनिस्ट्रेटिव (सेंट्रल) एसोसिएशन से बदलकर आईएएस एसोसिएशन कर लिया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि नए नाम में औपनिवेशिक दौर के संदर्भ को हटा दिया गया है और नया नाम, भारतीय लोकाचार को रेखांकित करता है। एसोसिएशन के अध्यक्ष तथा आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि शनिवार को एसोसिएशन की वार्षिक आम सभा में नए नाम को, सर्वसम्मति से मंजूरी दी गयी।
—–
उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में हल्की गोलीबारी के बाद प्रतिबंधित आतंकवादी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल के, दो संदिग्ध सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि संदिग्धों की पहचान लुधियाना निवासी भूपेन्दर उर्फ दिलावर सिंह और कुलवंत सिंह के रूप में हुई है। वे पंजाब में कुछ मामलों में भी वांछित थे। उन्होंने कहा दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने दोनों को शनिवार रात पकड़ा था। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) ने कहा कि उनके पास से छः पिस्तौल और 40 कारतूस बरामद हुए हैं।
—–
उत्तर प्रदेश के आगरा के सिकंदरा इलाके में स्थित दो केमिकल फैक्ट्री में सोमवार को आग लग गई। दोपहर लगभग 2 बजे पुलिस को सूचना मिलने के बाद दमकल के तमाम वाहनों को यहां भेजा गया। केमिकल फैक्ट्री में लगी आग के बीच एहतियातन इलाके में तमाम रास्तों पर ट्रैफिक रोका गया है। इसके अलावा जहां पर ये दोनों फैक्ट्री स्थित हैं, वहां के तमाम मकान भी खाली कराए गए हैं। आग लगने के कारणों का पता, अब तक नहीं चला है।
—–
बिहार में जैसे-जैसे चुनावी सरगर्मी तेज होती जा रही है पक्ष-विपक्ष एक दूसरे पर हमलावर होते जा रहे हैं। आज राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने पहली डिजिटल रैली की और विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। सूबे के मुखिया ने कोरोना टेस्ट से लेकर बिजली पर अपनी सरकार के काम गिनाए, और विपक्षियों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि बोलने वाले तो कुछ भी बोलते रहते हैं, उन्हें तथ्यों की जानकारी तो होती नहीं। बिहार में अब घर-घर बिजली आ गई है, ऐसे में लालटेन की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री ने कोरोना संकट का जिक्र करते हुए कहा, कि प्रदेश में इस समय प्रतिदिन, डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की जांच हो रही। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना महामारी से मौत होने की परिस्थिति में परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा देने का निर्णय लिया है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
कालका-शिमला हेरिटेज ट्रेन, पांच महीने बाद दोबारा सिर्फ दो यात्रियों के साथ चलाई गई। यह ट्रेन सोलन से शिमला के लिए रवाना हुई जिसमें नैशनल डिफेंस एकैडमी (एनडीए) का एग्जाम देने वाले दो कैंडिडेट सवार थे। दरअसल रविवार को पूरे देश में एनडीए का एग्जाम हुआ था।
कालका शिमला रेलवे के चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया, कि यह स्पेशल ट्रेन यू.पी.एस.सी. के तहत होने वाले एनडीए के एग्जाम के अभ्यर्थियों को ट्रांसपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए, कोविड-19 महामारी के बीच दोबारा आरंभ की गई। उन्होंने बताया, सोलन से शिमला के बीच 47 किलोमीटर की दूरी तक ये विशेष ट्रेन चलाई गई जिसमें सिर्फ 2 लोगों ने यात्रा की।
—–
कोविड-19 महामारी के कारण पांच महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, दिल्ली मेट्रो ने सोमवार को यलो लाइन पर अपनी सीमित सेवाएं बहाल कीं। इस दौरान यात्री भरपूर सतर्कता बरतते नजर आए। यलो लाइनत्र दिल्ली के समयपुर बादली को, गुडगांव के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डी.एम.आर.सी.) के एक अधिकारी ने बताया कि कड़ी सुरक्षा और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करते हुए सेवाएं, सुबह सात बजे बहाल की गईं। पहली ट्रेन समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर के लिए और हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के लिए रवाना हुईं।
डी.एम.आर.सी. ने हुडा सिटी सेंटर से रवाना हो रही पहली ट्रेन का वीडियो ट्विटर पर साझा किया। उसने लिखा, हम आ रहे हैं। हम 169 दिन से आपसे नहीं मिले। यात्रा जिम्मेदारी के साथ और अतिआवश्यक होने पर ही करें। अधिकारी ने बताया कि यलो लाइन के किसी भी स्टेशन के निषिद्ध क्षेत्र में नहीं होने की वजह से कोई भी स्टेशन बंद नहीं है। दिन की शुरुआत में यलो लाइन पर कश्मीरी गेट और हौज खास जैसे स्टेशनों पर यात्री मास्क पहने नजर आए।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 42 लाख 27 हजार 104 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 08 लाख 84 हजार 514 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 32 लाख 70 हजार 75 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 71 हजार 893 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में 15 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 02 लाख 35 हजार 857 एक्टिव मरीज हैं।

इसके बाद कर्नाटक में 99 हजार 266 एक्टिव मरीज, आंध्र प्रदेश में 97 हजार 932 एक्टिव मरीज, उत्तर प्रदेश में 62 हजार 144, तमिलनाडु में 51 हजार 455, तेलंगाना में 31 हजार 635, उड़ीसा में 30 हजार 919, असम में 28 हजार 273, छत्तीसगढ़ में 23 हजार 685, पश्चिम बंगाल में 23 हजार 218, केरल में 22 हजार 677, दिल्ली में 20 हजार 909, गुजरात में 16 हजार 377, पंजाब में 16 हजार 156, बिहार में 16 हजार 120, मध्य प्रदेश में 16 हजार 115 और हरयाणा में 15 हजार 692 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 07 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। मंगलवार 08 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)