शुक्रवार 11 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 11 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में ऑक्सीजन का संकट नहीं है। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। किसी को भी चिंता की आवश्यकता नहीं है। राज्य शासन द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गईं हैं। विभिन्न राज्य सरकारों से भी समन्वय किया जा रहा है। प्रदेश में ऑक्सीजन उपलब्धता की मॉनीटरिंग के लिए प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा संजय शुक्ला को दायित्व सौंपा गया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी को लेकर निरंतर सजगता की आवश्यकता है। स्वास्थ्य संस्थाओं में स्थापित किए गए फीवर क्लीनिक, संभावित लक्षणों से प्रभावित व्यक्तियों के परीक्षण और उपचार के लिए निरंतर सक्रिय रूप से कार्य करें। होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनीटरिंग के लिए जिला स्तर पर बनाए गए कमांड एवं कंट्रोल सेंटर की व्यवस्थाओं की भी प्रभारी अधिकारी निरंतर मॉनीटरिंग करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह निर्देश कोरोना की समीक्षा बैठक के दौरान दिए।
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के 1 लाख 75 हजार परिवार 12 सितम्बर को अपने नए आवास में गृह प्रवेश करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन परिवारों को वर्चुअल आधार पर गृह प्रवेश करायेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 12 सितम्बर का दिन इन परिवारों के लिए नये जीवन की शुरुआत का होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 12 हजार गांवों में निर्मित 1 लाख 75 हजार आवासों के लिए आयोजित गृह प्रवेशम् कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
—–
एक बार फिर मध्यप्रदेश के कई जिलों में मौसम बार-बार बदल रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में दिन में तेज धूप और शाम होते-होते रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो चुका है। वहीं कई हिस्सों में तेज बारिश शुरु हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाली 13 सितंबर तक कई जिलों में तेज़ बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।
विभाग का कहना है मध्यप्रदेश में दो तरीके का मौसम बन रहा है, जिसमें एक तेज धूप और दूसरी बारिश है। वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने लगा है। इसके प्रभाव से एक बार फिर प्रदेश में बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। उधर, उत्तरप्रदेश से राजस्थान तक बनी एक द्रोणिका (ट्रफ) की वजह से प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है।
बता दें कि इस सिस्टम के गुजरने के बाद बरसात की गतिविधियों में कमी आने लगेगी। वहीं, एक सप्ताह के अंदर पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रतिचक्रवात बनने की संभावना है। इससे हवाओं के रुख में भी परिवर्तन होगा। यह मानसून की विदाई का स्पष्ट संकेत है।
मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के लिए जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद संभाग, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगौन, खंडवा, बुरहानपुर जिलों में गरज चमक के साथ बौछारे पड़ने की उम्मीद जताई है। वहीं दूसरी ओर नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनुपपुर, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है।
—–
मध्यप्रदेश में 27 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने भी 15 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। हाल ही में बसपा भी अपने उम्मीदवार घोषित कर बाजी मार चुकी है। जबकि भाजपा अब तक अपने उम्मीदवार तय नहीं कर पाई है।
मध्य प्रदेश में नवंबर माह में होने वाले उपचुनाव का घमासान तेज हो गया है। शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी ने भी उपचुनाव के लिए 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस के महासचिव मुकुल वासनिक के हस्ताक्षर से जारी सूची शुक्रवार को दोपहर में जारी की गई है। इस सूची के मुताबिक इस सूची में शिवराज सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट के खिलाफ इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा सीट से कांग्रेस नेता एवं पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू को उतारा गया है। हालांकि भाजपा ने अब तक अपनी सूची जारी नहीं की है, लेकिन सिंधिया समर्थक 22 नेताओं का टिकट लगभग तय माना जा रहा है।
इस सूची के मुताबिक दिमानी से राघवेंद्र सिंह तोमर का पहले नंबर पर नाम है। इनके अलावा अंबाह(एससी) सीट से सत्यप्रकाश सिकरवार, गोहद (एससी) से मेवराम जाटव, ग्वालियर से सुनील शर्मा का नाम इस सूची में आया है। इनके अलावा डबरा से सुरेश राजे, भांडेर से फूल सिंह बरैया को टिकट दिया गया है। करेरा (एससी) सीट से प्रगीलाल जाटव, बमोरी से कन्हैयालाल अग्रवाल, अशोक नगर से श्रीमती आशा दोहरे, अनूपपुर (एसटी) सीट से विश्वनाथ सिंह कुंजाम, सांची (एससी) से मदनलाल चौधरी अहिरवार, आगर (एससी) से विपिन वानखेड़े, हाटपिपल्या से राजवीर सिंह बघेल, नेपानगर (एसटी) से राम किशन पटेल, सांवेर (एससी) से प्रेम चंद गुड्डू को टिकट दिया गया है।
—–
शिवराज सरकार के मंत्री विजय शाह की दरियादिली सामने आई है। वन मंत्री विजय शाह से खंडवा दौरे के दौरान एक युवक ने सैलून खोलने के लिए मदद मांगी थी। मंत्री विजय शाह ने युवक की बात को गौर से सुनी। फिर उसके बाद मंत्री ने मंच पर ही युवक का टेस्ट लिया। युवक ने मंच पर ही मंत्री की कटिंग और सेविंग की।
युवक के काम से मंत्री काफी प्रभावित हुए और उसे सैलून खोलने के लिए 60 हजार रुपये की आर्थिक मदद की है। मंत्री की दरियादिली से युवक भी काफी खुश है। वहीं, मंच पर कटिंग और सेविंग करवाते हुए वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है। मंत्री जी की इस दरियादिली की लोग जम कर तारीफ भी कर रहे हैं।
दरअसल, प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह खंडवा जिले के आदिवासी ब्लॉक खालवा के ग्राम गोलाई माल के दौरे पर थे। जब वे एक मंच से कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, तब एक ग्रामीण ने सैलून के लिए मदद मांगी। मंत्रीजी ने उससे पूछा कि तुम्हें यह काम आता भी है या नहीं। मंच पर मेरी कटिंग और सेविंग कर तुम्हें बताना होगा।
मंत्री विजय शाह की बात सुन कर युवक दौड़ते हुए अपने घर गया और वहां से औजार लेकर आया। उसके बाद मंच पर ही वन मंत्री विजय शाह की उसने कटिंग और सेविंग की। मंत्री जी उसे काम से बहुत प्रभावित हुए। फिर उसे 60 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी। 50 हजार रुपये उसे सैलून के सामान खरीदने के लिए दिए और 10 हजार रुपये नकद दिए। साथ ही कहा कि अब आत्मनिर्भर बन कर दिखाओ। आगे और जरूरत पड़ी तो फिर याद करना।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
कुख्यात अपराधी मुख्तार मलिक से हनुमानगंज थाना पुलिस पूछताछ कर रही है। पुलिस ने उसे एक लाख रुपये की अड़ीबाजी के मामले में शनिवार तक के रिमांड पर लिया हुआ है। बताया जाता है कि 56 वर्षीय बदमाश अपने पैर में दर्द का बहाना कर सवालों से कन्नाी काटने लगता है। पुलिस उसके राजधानी और आसपास के नेटवर्क के बारे में पूछताछ कर रही है।
हनुमानगंज थाना पुलिस के मुताबिक पूछताछ में मुख्तार ने बताया कि आठ माह पहले सिहोरा (जबलपुर) में एक हादसे में उसके पैर में घुटने से नीचे चार जगह से फैक्चर हो गया था। तभी से उसे चलने फिरने में तकलीफ होती है। दर्द भी लगातार बना रहता है। शातिर अपराधी पूछताछ शुरू होते ही कराहने लगता है। बताया जाता है कि मुख्तार का राजधानी में तगड़ा नेटवर्क है। वह अपने गुर्गों की मदद से लोगों को धमकाता रहता है। उसकी शहर में काफी अचल संपत्ति है,लेकिन उसने अपराध की कमाई से जुटाई संपत्ति परिजनों के नाम पर कर रखी है। उसका रेत का भी कारोबार है। इसके अतिरिक्त मुख्तार के रिश्तेदार रायसेन में क्रेशर के व्यवसाय से भी जुड़े हैं।
—–
शुक्रवार दोपहर इंदौर के विजय नगर क्षेत्र स्थित सी-21 मॉल की तीसरी मंजिल से डॉक्टर सानिया ने छलांग लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया। युवती को गंभीर हालत में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सानिया की 15 दिन पहले ही उज्जैन के शुभम खंडेलवाल से शादी हुई थी। शुभम की दो दिन पहले बुधवार रात को कार हादसे में मौत हो गई थी। जांच के दौरान पता चला है कि शुभम ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या की थी। शुभम की जेब से एक सुसाइड नोट मिला मिला था, जिसमें उसने नगर निगम के दो इंजीनियर द्वारा प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था।
उज्जैन गीता कॉलोनी में रहने वाले नगर निगम के 30 साल के ठेकेदार कि कार का एक्सीडेंट बुधवार की रात नलवा के समीप हो गया था जिसके बाद पुलिस शुभम खंडेलवाल की मौत को एक्सीडेंट में हुई मौत मानकर चल रही थी, लेकिन शुभम खंडेलवाल की जेब से मिले सुसाइड नोट के बाद पुलिस को पता लगा कि शुभम ने जहर खाकर आत्महत्या की है। दरअसल शुभम ने सुसाइड नोट में नगर निगम के दो अधिकारी उपयंत्री नरेश जैन और संजय खुजनेरी पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। शुभम ने सुसाइड नोट मुख्यमंत्री और गृह मंत्री के नाम भी लिखा गया था।
—–
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 45 लाख के लगभग पहुंच रहा है। वर्तमान में यह आंकड़ा 45 लाख 87 हजार 777 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 26 लाख 15 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 47 हजार 831 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 35 लाख 62 हजार 791 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 76 हजार 513 है। अब तक देश में कुल 05 करोड़ 40 लाख 97 हजार 975 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा 81 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 42 हजार 852 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 81 हजार 379 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 18 हजार 433, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 61 हजार 285 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 661 है। प्रदेश में अब तक 16 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद एक हजार से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 15 हजार 764 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 04 हजार 377 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 438 है, भोपाल में 12 हजार 446 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 1 हजार 824, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 315, ग्वालियर में 07 हजार 89 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 01 हजार 921 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 74, जबलपुर में कुल 05 हजार 683 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 01 हजार 373 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 104, मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 2 हजार 220 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 140 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 15, खरगौन में 02 हजार 125 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 477 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 33, उज्जैन में कुल मरीजों की संख्या 02 हजार 95 एक्टिव मरीजों की तादाद 383 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 83, शिवपुरी में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 450 में से एक्टिव मरीज 469 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 13, नीचम में कुल 01 हजार 435 में से एक्टिव केसेज 298 एवं 19 लोग काल कलवित हुए हैं। सागर में कुल एक हजार 410 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 276 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 67, रतलाम में एक हजार 387 मरीजों में से एक्टिव की तादाद 377 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 27, बड़वानी में कुल एक हजार 333 मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 165 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 16, धार में कुल 01 हजार 234 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 338 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 17, विदिशा में कुल 01 हजार 151 मरीजों में से एक्टिव मरीज 238 एवं जिनका निधन हुआ उनकी तादाद 23, खण्डवा में कुल 01 हजार 121 मरीजों में से 183 एक्टिव मरीज और जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 26, मंदसौर में कुल 1 हजार 69 मरीजों में से एक्टिव मरीज 222 व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 14 है। अब एक हजार से ज्यादा मरीजों वाले जिलों की सूची में रीवा का भी शुमार हो गया है। रीवा में कुल 01 हजार 21 मरीजों में एक्टिव मरीजों की संख्या 329 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 15 है। प्रदेश में एक भी जिले में एक्टिव मरीजों की तादाद शून्य नहीं है, इसके साथ ही सिर्फ उमरिया में ही मरीजों की तादाद 200 से कम है, शेष सभी जिलों में मरीजों की तादाद 200 से ज्यादा पहुंच गया है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 11 सितंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शनिवार को आडियो बुलेटिन का अवकाश रहेगा इसलिए रविवार 13 सितंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———