रविवार 13 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन

नमस्कार आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 13 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
संसद का मानसून सत्र सोमवार से आरंभ हो रहा है। सत्र की शुरुआत से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को संसद भवन पहुंचे। कोरोना महामारी के मद्देनजर ओम बिरला ने संसद भवन के परिसर में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
मानसून सत्र की तैयारियों का निरीक्षण करने के दौरान ओम बिरला ने अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने संसद परिसर में सांसदों की एंट्री बैठने की व्यवस्था स्क्रीन समेत सोशल डिस्टेसिंग कैसे फॉलो की जाएगी ओम बिरला ने सभी व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी ली।
संसद भवन में तैयारियों का जायजा लेने के बाद ओम बिरला ने कहा कि सदन के सदस्यों ने संकट के समय भी अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने का संकल्प लिया है। उन्होंने आशा जतायी कि सभी सदस्य उपस्थित रहेंगे और आवश्यक चर्चाओं में शामिल होंगे।
ओम बिरला ने कहा कि संसद का मानसून सत्र ऐतिहासिक होगा और कोविड-19 महामारी के मद्देनजर संसद की कार्यवाही को यथासंभव डिजिटल बनाने का प्रयास करेंगे। संसद के निरीक्षण के दौरान ओम बिरला ने अधिकारियों के साथ मिलकर संसद के कोने-कोने का निरीक्षण किया।
—–
केंद्र सरकार वाहन संरक्षा के नए अंर्तराष्ट्रीय मानकों को चरणबद्ध तरीके से लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसके तहत अक्तूबर से वाहनों में टायर प्रेशर मानिटरिंग सिस्टम समेत अन्य नए डिवाइस लगाने के नए नियम लागू हो जाएंगे। वाहनों में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम स्पीड एलर्ट ग्लेजिंग ग्लास रिवर्स पार्किंग सिस्टम आदि तकनीक को शीघ्र ही लागू किया जाएगा।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जुलाई महीने में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम संबंधी मसौदा अधिसूचना जारी कर दी है। लंबी दूरी के सड़क यात्रियों के लिए यह रक्षा कवच साबित होगा। कार में लगा डिवाइस टायर में हवा के प्रेशर के बढ़ने अथवा कम होने पर बीप के साथ ड्राइवर को एलर्ट करेगा।
गर्मी के मौसम में कार में पर्याप्त कूलिंग बनाए रखने के लिए सेफ्टी ग्लेजिंग ग्लास का प्रावधान किया गया है। इससे कार का सफर अधिक सुरक्षित और आरामदेह होगा। नए नियम में कार में पंचर रिपेयर किट का प्रावधान किया गया है। सरकार का कहना है कि नई व्यवस्था में कार में स्टेपनी रखने का झंझट समाप्त होगा। यह नियम भी शीघ्र ही लागू किया जाएगा।
वाहनों में रिवर्स पार्किंग डिवाइस लगाने की योजना है। इसमें गाड़ी बैक करते समय किसी वस्तु अथवा व्यक्ति के होने की सूचना ड्राइवर को डिवाइस के जरिये मिल जाएगी। एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम में तेज रफ्तार में वाहन के फिसलने पलटने का खतरा कम हो जाता है। ओवर स्पीड के लिए एलर्ट सिस्टम भी लगाया जा रहा है।
भारत की कोशिश उत्सर्जन संबंधी बीएस-4 मानक से छलांग लगाकर सीधे बीएस-6 मानकों को अपनाने की है ताकि यूरोपीय मानकों के साथ बराबरी हासिल की जा सके। नई तकनीकी के समावेश से भारतीय मोटर वाहन उद्योग यूरोप के अलावा जापान और अमेरिका की बराबरी करेगा।
—–
राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ने और अदालत के कई कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने के मद्देनजर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सुनवाई वाली बेंचों की संख्या कम करने का फैसला किया है। नए रोस्टर को 15 सितंबर से लागू करने की तैयारी है।
01 सितंबर को उच्च न्यायालय ने पांच बेंचों के साथ व्यक्तिगत सुनवाई आरंभ की थी जो अब घटकर तीन हो जाएगी। अन्य लोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मामलों को उठाना जारी रखेंगे। उच्च न्यायालय ने अभी तक अपने कर्मचारियों के बीच कोविड-19 के 45 मामलों की रिपोर्ट दी है जबकि सात जिला अदालतों ने 192 मामले दर्ज किए हैं। उच्च न्यायालय परिसर के भीतर स्थित एक बैंक शाखा को हाल ही में बंद करना पड़ा था क्योंकि इसके तीन अधिकारियों में कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था।
—–
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शनिवार को जारी अपने आदेश को 24 घंटे के भीतर बदलते हुए आज कहा कि बोनाफाइड यात्री चालक दल के सदस्यों की सहमति से विमान के अंदर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कर सकते हैं बशर्ते इससे विमान की सुरक्षा को कोई खतरा न हो और विमान के अंदर व्यवस्था बनी रहे।
डीजीसीए ने आज जारी आदेश में कहा कि यात्री विमान के अंदर विमान के उड़ान भरते समय या उतरते समय फोटो ले सकते हैं या वीडियो बना सकते हैं। ऐसा करते समय किसी ऐसे उपकरण के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी जिससे विमान की सुरक्षा को खतरा हो या विमान के अंदर व्यवस्था खराब हो या फिर चालक दल के सदस्यों ने इसके लिए मना किया हो।
—–
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई हैं। बिहार में मुकाबल सीधे तौर पर एनडीए और महागठबंधन के बीच है। ऐसे में सभी दल अपने-अपने तरीके से मतदाताओं तक पहुंचने और उन्हें अपने पक्ष में करने की तैयारी में जुटे हैं। इसका अंदाजा राजधानी पटना में सभी प्रमुख पार्टियों के ऑफिस के बाहर लगे बड़े-बड़े होर्डिंग और पोस्टर से लगाया जा सकता है लेकिन इस सब के बीच इस वक्त सुर्खियों में आरजेडी ऑफिस के बाहर लगा पोस्टर और होर्डिंग है जिसमें केवल तेजस्वी यादव ही हैं जबकि पार्टी के किसी अन्य नेता यहां तक कि पार्टी सुप्रीमो और तेजस्वी के पिता लालू प्रसाद यादव को भी जगह नहीं दी गई है। होर्डिंग पर तेजस्वी की तस्वीर के साथ लिखा है ….नई सोच नया बिहार युवा सरकार अबकी बार।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों निर्माण आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
गृह मंत्री अमित शाह को शनिवार देर रात 11 बजे एम्स में दाखिल करवाया गया। एम्स ने रविवार को बयान जारी किया कि अमित शाह को संसद के मानसून सत्र से पहले पूरे मेडिकल चेकअप के लिए भर्ती किया गया है। एक-दो दिन तक यह चेकअप चलेगा। 30 अगस्त को पोस्ट कोविड केयर से उबरने के दौरान जब उन्हें डिस्चार्ज किया गया था तभी यह सलाह दी गई थी।
इससे पहले शनिवार को खबर आई थी कि अमित शाह को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। 55 साल के अमित शाह को 30 अगस्त को पोस्ट कोविड केयर के बाद अस्पताल से छुट्टी मिली थी। उन्हें पोस्ट कोविड केयर के लिए 18 अगस्त को एम्स में भर्ती किया गया था। उस वक्त भी शरीर में दर्द थकान और चक्कर की उन्हें शिकायत थी। एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया की अगुआई में उनका उपचार किया गया था।
—–
वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन से न सिर्फ राजद ने बल्कि भारतीय राजनीति ने एक अनुभवी और जमीनी स्तर का जननेता खो दिया है। रघुवंश प्रसाद सिंह जेपी आंदोलन से उभरे नेता थे और जब देशभर में विद्यार्थी आंदोलन जोर पकड़ रहा था उस वक्त वे सीतामढ़ी के गोयनका कॉलेज में गणित के लेक्चरर थे। इसके अलावा वे संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के सचिव भी हुआ करते थे। यही वजह है कि विद्यार्थी आंदोलन के दौरान वे गिरफ्तार हुए और तीन माह जेल में रहकर आए।
रघुवंश प्रसाद सिंह के बारे में कहा जाता है कि वे एक फक्कड़ नेता थे और कॉलेज हॉस्टल में रहने के दौरान सिर्फ भूजा खाकर अपना पेट भर लेते थे। दरअसल तन्खवाह से घर का खर्च निकालने के बाद इतने पैसे भी नहीं बचते थे कि दो वक्त की रोटी का ढंग से जुगाड़ हो सके। आपातकाल के बाद वर्ष 1977 में हुए चुनाव में कांग्रेस की हार हुई और जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आयी।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 48 लाख 03 हजार 644 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 80 हजार 455 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 37 लाख 43 हजार 395 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 79 हजार 122 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में 15 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 02 लाख 79 हजार 768 एक्टिव मरीज हैं।

इसके बाद कर्नाटक में 97 हजार 815 एक्टिव मरीज आंध्र प्रदेश में 95 हजार 72 एक्टिव मरीज उत्तर प्रदेश में 68 हजार 122 तमिलनाडु में 47 हजार 12 उड़ीसा में 34 हजार 849 छत्तीसगढ़ में 33 हजार 246 तेलंगाना में 31 हजार 607 असम में 29 हजार 132 दिल्ली में 28 हजार 862 केरल में 28 हजार 804 पश्चिम बंगाल में 23 हजार 521 मध्य प्रदेश में 19 हजार 840 हरयाणा में 19 हजार 446 पंजाब में 19 हजार 384 राजस्थान में 16 हजार 582 गुजरात में 16 हजार 235 और जम्मू काश्मीर में 17 हजार 481 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 13 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। सोमवार 14 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं नमस्कार।
(साई फीचर्स)