रविवार 20 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 20 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
मध्यप्रदेश शासन के वन मंत्री और हरसूद से विधायक कुंवर विजय शाह कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने वीडियो जारी कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब तनाव होने लगा है। ऐसे में अपना मोबाइल फोन पांच दिन के लिए बंद रहा हूं। अगली रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही बात करूंगा। सभी को दुआ करने के लिए धन्यवाद।
इससे पहले भोपाल के पूर्व सांसद आलोक संजर शनिवार को अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। वे कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से होम आईसोलेट थे। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। शनिवार को ही मंदसौर से भाजपा विधायक यशपाल और चौराई से कांग्रेस विधायक सुजीत पॉजिटिव हो चुके हैं।
मध्यप्रदेश में अब तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर मंत्री और विधायक तक करीब 40 माननीय कोरोना पॉजिटव हो चुके हैं। कोरोना से ठीक हो चुके राजगढ़ में ब्यावरा से कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी की मौत तक हो चुकी है। इधर रीवा के सिरमौर से भाजपा विधायक दिव्यराज सिंह दोबारा कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। वे जून में कोरोना से ठीक हुए थे। प्रदेश में ठीक होने के बाद कोरोना होने का यह पहल मामला रहा।
—–
आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि भोपाल जिले के बैरसिया की कंजर जाति को अनुसूची में शामिल किये जाने की प्रक्रिया चल रही है और पात्र पाये जाने पर अनुसूची में शामिल किया जायेगा। मंत्री सुश्री मीना सिंह रविवार को भोपाल जिले के बैरसिया में क्रेडिट केम्प के स्व-सहायता समूह के ऋण वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी।
—–
सूबे की जिला अदालतें 21 सितम्बर को 6 माह बाद खुल जाएंगी। कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए 17 मार्च को जिला अदालतों को लॉकडाउन कर दिया गया था। वहीं मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की मुख्यपीठ जबलपुर, इंदौर व ग्वालियर खंडपीठ में महत्वपूर्ण मामलों की सीमित सुनवाई 26 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई। इस दौरान पूर्ववत ई-फाइलिंग के साथ फिजिकल फाइलिंग भी की जा सकेगी।
चीफ जस्टिस एके मित्तल के आदेश पर रजिस्ट्रार जनरल राजेंद्र कुमार वानी ने सर्कुलर जारी किया। इसमें कहा गया कि महत्वपूर्ण मामलों की ई-फाइलिंग के साथ-साथ फिजिकल फाइलिंग भी की जा सकती है। पूर्व में कोराना काल में सिर्फ ई-फाइलिंग की सुविधा दी गई थी। फिजिकल फाइलिंग में कोरोना से सम्बंधित सभी सावधानियां अनिवार्य होंगी।
वकीलों को मास्क, सैनेटाइजर, फिजिकल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करते हुए हाईकोर्ट बार की केंद्रीय समिति के समक्ष अपने केस के दस्तावेज जमा करने होंगे। बार की समिति के जरिए दस्तावेज फाइलिंग सेक्शन में जमा हो जाएंगे। इसके बाद केस नंबर विधिवत डिस्प्ले होगा।
—–
मध्य प्रदेश के 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने के निर्देश दिए हैं। राजधानी के कुछ स्कूलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को सैनिटाइज करने साथ साफ-सफाई की जा रही है। बाकी कक्षाओं की वैसे ही ऑनलाइस क्लास जारी रहेगी।
वहीं दूसरी ओर अब कॉलेजों में भी ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। बता दें कि इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। आने वाली 1 अक्टूबर से कॉलेजों के छात्र आकाशवाणी के जरिए ऑनलाइन क्लास कर पाएंगे। इन ऑनलाइन क्लासों के लिए स्टूडेंट का शेड्यूल बनाया गया है। यूजी कोर्स के एक सबजेक्ट के लिए रोजाना 40 मिनट की होगी, जबकि पीजी कोर्स के लिए 30 मिनट चलेगी। यूजी और पीजी कोर्स के रोजाना 3-3 लेक्चर चलेंगे।
—–
भोपाल स्थित बड़ा तालाब सुसाइड प्वाइंट बना हुआ है। जनवरी से लेकर अब तक यहां आत्महत्या करने के 50 से ज्यादा प्रयास हो चुके हैं, जिनमें तीन लोग जान गवां चुके हैं। तलैया पुलिस के अनुसार गत 6 माह के लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा 25 बार लोगों ने आत्महत्या की कोशिश की। पुलिस विभाग ने यहां दो फीट की जाली को तीन फीट अतिरिक्त ऊंचाई तक बढ़ाने की जरूरत नगर निगम से जताई है। तलैया थाना प्रभारी डीपी सिंह ने बताया कि विभागीय स्तर पर इस मामले में नगर निगम आयुक्त से कार्रवाई की अपील की गई है। तलैया थाना प्रभारी डीपी सिंह ने बताया कि यदि मौके पर 5 फीट की जाली लगा दी जाती है, तो आत्महत्या के मामलों में शत-प्रतिशत रोकथाम हो सकेगी। 2 रोज पहले ही किसी ने 1 साल की मासूम बच्ची को तालाब में फेंक दिया था, जिसके माता-पिता की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।
—–
जबलपुर के मदनमहल थाना क्षेत्र के बस स्टैंड में स्थित सागर होटल के कमरे में शराब पी रहे युवक, युवतियों को पुलिस ने शुक्रवार की देर रात दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया है। वहीं होटल संचालक पर भी मामला दर्ज किया गया है।
मदनमहल टीआइ नीरज वर्मा ने बताया कि शुक्रवार की रात सूचना मिली कि बस स्टैंड के पास सागर होटल के कमरे में पांच युवक और तीन युवतियां शराब पी रहे हैं। सभी लोग बिना नियम का पालन नहीं करते हुए कोरोना महामारी फैला रहे हैं। सूचना पर वह स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे और सभी को हिरासत में लिया। वहीं पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम शाहरूख खान, प्रिंस उर्फ शशांक पहारिया, उमेश जायसवाल, सज्जाद अहमद और मोह. सबरेज बताया। युवतियों को हिदायद देकर उनके स्वजन के साथ भिजवा दिया है।
—–
जबलपुर शहर के अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की बढ़ती मांग के कारण इनके दामों में भी इजाफा होता जा रहा है। आपूर्तिकर्ताओं ने हर सिलिंडर पर 50 रुपये तक बढ़ा दिए हैं। इसका असर मरीजों पर भी पड़ रहा है और उनका बिल बढ़ता जा रहा है। बढ़ी हुई दर की शिकायतें प्रशासन के पास भी पहुंच रही हैं। इसे देखते हुए संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह ऑक्सीजन के संयंत्र संचालकों, आपूर्तिकर्ताओं और अस्पताल संचालकों की जल्द ही बैठक बुलाने वाले हैं।
—–
18 माह बाद 23 सितंबर को पाप ग्रह माने जाने वाले राहु व केतु अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन ग्रहों का राशि परिवर्तन एक ओर जहां आमजनों के जीवन पर अपनी छाप छोड़ेगा। वहीं दुनिया पर भी इसका असर देखने को मिलेगा, लेकिन अंत में भारत को लाभ ही होगा। राहु के कारण चीन और पाकिस्तान अपनी चालें चलेंगे जिससे मजबूर होकर भारत को युद्घ करना पड़ सकता है। हालांकि यह युद्ध छोटा होगा जिसका अंत भारत के पक्ष में होगा।
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार आकाश में वर्तमान समय में ग्रहों की चाल बदल रही है। यह ग्रह मनुष्य के जीवन को काफी प्रभावित करते हैं। कभी इन ग्रहों का परिवर्तन सुखद रहता है तो कभी दुखद। 23 सितंबर को होने वाले परिवर्तन विकराल परिस्थितियों को पैदा करने के संकेत दे रहे हैं। 23 सितंबर को 18 माह बाद बुधवार को सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर वक्री गति से चलने वाला राहु ग्रह मिथुन राशि को छोड़कर दैत्यगुरु शुक्र की राशि वृषभ में प्रवेश करेंगे।
वहीं केतु उनसे ठीक 180 डिग्री के कोण पर मंगल की राशि वृश्चिक में प्रवेश करेंगे। राहु के शुक्र की राशि में एवं केतु के मंगल की राशि में जाने से अचानक तेजी से घटनाएं घटित होंगी। सत्ता पक्ष में इससे बेचौनी बढ़ेगी। देश में राजनैतिक कलह देखने को मिलेगी। सरकार की नीतियों में अप्रत्याशित परिवर्तन देखने को मिलेंगे। आतंकवाद बढ़ेगा, वहीं आमजनों में मानसिक रोग, त्वचा के रोगों के साथ डायरिया जैसे रोगों की वृद्घि होगी। व्यापार जगत में धीरे-धीरे उछाल आएगा।
राहु का वृषभ में आना भारत को युद्घ की स्थिति में ले जा सकता है। इससे पाकिस्तान व चीन के साथ सीमित युद्घ हो सकता है अथवा युद्घ की स्थिति निर्मित हो सकती है। इससे पहले भी जब भी भारत और पाकिस्तान का युद्घ हुआ था तभी राहु वृषभ राशि में ही था और पाकिस्तान के साथ युद्घ में भारत को विजय मिली थी। ठीक इसी प्रकार 23 सितंबर से 12 अप्रैल तक राहु वृषभ राशि में रहेगा। अगर इस दौरान युद्घ होता है तो भारत को इसमें विजय मिलना निश्चित है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
इंदौर से सटे तिल्लोर खुर्द एवं तिंछाफॉल के बीच शनिवार को ग्रामीणों की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। तिंछाफॉल की तरफ से आ रही एक कार, भारी बारिश के कारण पानी के बहाव में आ गई। बहाव इतना तेज था कि कार बहकर बहुत आगे निकल गई। तभी ग्रामीणों ने हिम्मत दिखाई औऱ पानी वाले हिस्से में पहुंचकर कार में सवार दो युवक और दो युवतियों को बचाया।
दरअसल, समीप स्थित तिल्लोर गांव के लोगों ने मामले में न केवल हिम्मत दिखाई, बल्कि सूझबूझ का भी परिचय दिया। क्योंकि कार में सवार युवक-युवती पानी में फंसे होने के बाद भी गेट नहीं खोल रहे थे। डीएसपी हेड क्वार्टर अजय वाजपेयी का कहना है कि गाड़ी नंबर के आधार पर नाम और पता निकाला जा रहा है।
—–
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 54 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 54 लाख 12 हजार 578 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 32 लाख 96 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 10 लाख 14 हजार 276 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 43 लाख 10 हजार 651 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 86 हजार 893 है। अब तक देश में कुल 06 करोड़ 36 लाख 61 हजार 60 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा 01 लाख को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 57 हजार 194 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 03 हजार 65 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 21 हजार 964, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 79 हजार 158 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 943 है। प्रदेश में अब तक 18 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद एक हजार से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 19 हजार 125 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 04 हजार 112 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 492 है, भोपाल में 14 हजार 602 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 1 हजार 673, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 354, ग्वालियर में 08 हजार 938 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 02 हजार 44 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 103, जबलपुर में कुल 07 हजार 393 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 01 हजार 192 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 122, खरगौन में कुल मरीजों की संख्या 2 हजार 804 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 555 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 35, उज्जैन में 02 हजार 507 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 504 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 86, मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 02 हजार 413 एक्टिव मरीजों की तादाद 193 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 19, सागर में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 907 में से एक्टिव मरीज 634 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 79, शिवपुरी में कुल 01 हजार 846 में से एक्टिव केसेज 438 एवं 17 लोग काल कलवित हुए हैं। धार में कुल एक हजार 757 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 621 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 24, नीचम में एक हजार 742 मरीजों में से एक्टिव की तादाद 454 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 29, रतलाम में कुल एक हजार 693 मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 339 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 32, बड़वानी में कुल 01 हजार 604 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 267 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 17, नरसिंहपुर में कुल 01 हजार 692 मरीजों में से एक्टिव मरीज 442 एवं जिनका निधन हुआ उनकी तादाद 08, बैतूल में कुल एक हजार 47 में से सक्रिय की तादाद 483 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 34, विदिशा में कुल 01 हजार 412 मरीजों में से 2277 एक्टिव मरीज और जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 27, रीवा में कुल 1 हजार 405 मरीजों में से एक्टिव मरीज 495 व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 20, मंदसौर में कुल 01 हजार 328 मरीजों में से एक्टिव मरीज 230 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 14, शहडोल में कुल 01 हजार 321 मरीजों में एक्टिव मरीजों की संख्या 504 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 13, दमोह में एक हजार 311 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 506 एवं 23 लोगों ने अब तक दम तोड़ा है। खण्डवा में कुल एक हजार 294 मरीजों में 232 एक्टिव मरीज एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 29, सीहोर में एक हजार 287 में से सक्रिय की संख्या 426 एवं 24 लोग कालकलवित हुए हैं। राजगढ़ में कुल 01 हजार 137 मरीजों में से एक्टिव की तादाद 188 व 18 लोगों ने दम तोडा है। होशंगाबाद में कुल 01 हजार 127 में से सक्रिय 354 व 24 लोगों ने दम तोड़ा है। सतना में कुल मरीजों की तादाद 01 हजार 112 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 235 व 24 लोगों का निधन हुआ है। झाबुआ में कुल 01 हजार 111 मरीजों में से सक्रिय मरीज 217 व कुल 11 लोग काल कलवित हुए हैं, देवास में कुल 01 हजार 103 में से 182 एक्टिव व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 19, दतिया में कुल 01 हजार 85 में से एक्टिव की तादाद 224 एवं कुल 15 लोगों का निधन एवं रायसेन में कुल 01 हजार 69 में से सक्रिय की संख्या 209 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 22 है।
———
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 20 सितंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। सोमवार 21 सितंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———