रविवार 27 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 27 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 28 सितम्बर को मिंटो हॉल में सुबह 11 बजे प्रदेश के चिकित्सा क्षेत्र के कोरोना योद्धाओं का सम्मान करेंगे। सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कोविड-19 महामारी काल में योगदान देने वाले चिकित्सा क्षेत्र के कोरोना योद्धाओं से संवाद होगा। मुख्यमंत्री द्वारा कोविड-19 महामारी काल में योगदान देने वाले सभी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को सेवा सम्मान एवं प्रशस्ति प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे।
समारोह में प्रतीकात्मक रूप से सम्मानित होने वाले कोरोना योद्धाओं में भोपाल के चिकित्सक डॉ. लोकेन्द्र दवे, डॉ. उमेश शुक्ला, वार्ड बॉय मोहम्मद वसीम, सफाईकर्मी श्रीमती शिवकली, सागर के सहायक प्राध्यापक मेडिसिन डॉ. मनीष जैन, इंदौर नर्सिंग स्टॉफ की सुश्री जयश्री कुलकर्णी, ग्वालियर के लेब टेक्नीशियन दीपक बाथम शामिल हैं।
—–
रेलवे स्टेशन के वीआईपी गेस्ट हाउस में उत्तर प्रदेश की युवती से गैंगरेप के मामले में दोनों अधिकारियों को रेलवे ने निलंबित कर दिया है। हालांकि पुलिस ने केवल एक ही आरोपी को गिरफ्तारकिया है, दूसरे को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है। युवती ने ही दूसरे आरोपी अधिकारी आलोक मालवीय की पहचान की है। युवती पहले से इसे जानती नहीं थी उससे केवल भोपाल आने के बाद ही मिली थी।
बताया जा रहा है कि जीआरपी ने युवती को सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के आधार हिरासत में लिया है। इस मामले में पूछताछ जारी है पुलिस को आशंका है कि इस तरह के और मामले सामने आ सकते हैं। इसलिये गेस्ट हाउस के पुराने रिकॉर्ड की पड़ताल की जा रही हैं। इन अधिकारियों के कहने पर कब कब रेस्ट हाउस में कमरे बुक किये थे और उनमें कौन कौन रुका था।
—–
मध्य प्रदेश के प्राइवेट बस संचालकों का 1 अप्रैल से 31 अगस्त 2020 तक का मासिक वाहन कर पूरी तरह माफ कर दिया गया है। इसके अलावा, सितंबर महीने के बकाया कर को लेकर भी सरकार द्वारा व्यवस्था की गई है कि, बस ऑपरेटर्स को इस माह के कुल कर का 50 फीसदी ही जमा करना होगा। बस संचालक को उक्त 50 फीसदी कर जमा करने की तिथि 30 सितंबर 2020 तक बढ़ाई गई है।
बस ऑपरेटर्स को मिली इस रिआयत के संबंध में जानकारी देते हुए कराधान अधिकारी, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, भोपाल द्वारा आदेश जारी कर दिये गए हैं। उल्लेखनीय है कि बस संचालकों द्वारा की गई मांग के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में घोषणा की थी कि, 1 अप्रैल से 31 अगस्त के मध्य बस संचालकों का कर पूर्णतः माफ किया जाएगा और सितंबर माह का कर भी 50 प्रतिशत ही वसूला जाएगा।
—–
प्रदेश में अब मौसम बदलने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि अब मानसून विदा होने के संकेत मिल रहे है। 28 सितंबर से दक्षिण-पश्चिम मानसून की पश्चिमी राजस्थान से और अक्टूबर के पहले सप्ताह में मध्यप्रदेश के कई जिलों से मानसून विदा हो सकता है। राजस्थान के रास्ते मानसून विदा होने लगा है। धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में मानसून कमजोर होता जाएगा। उमस और धूप की वजह से कुछ इलाकों में अभी भा छिटपुट बारिश हो सकती है।
वहीं बारिश की बात करें तो अभी प्रदेश के छह जिलों में सामान्य से कम वर्षा हुई है। प्रदेश में शनिवार को उज्जैन, इंदौर, जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के विदा होने के संकेत मिल गए हैं। 16 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है। छह जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। शेष जिलों में सामान्य बरसात हुई है।
—–
प्रदेश में स्कूलों की मनमानी एक बड़ा मुद्दा है। बच्चों के अभिभावक लगातार स्कूल फीस को लेकर सड़कों पर हैं। हाई कोर्ट ने भी साफ कर दिया है कि बच्चों से सिर्फ ट्यूशन फीस ही लें। उसके बावजूद स्कूल मनमाने तरीके से फीस वसूल रहे हैं। शनिवार को इसकी शिकायत करने के लिए इंदौर में अभिभावकों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया की गाड़ी रोक दी। इस दौरान एक अभिभावक ने सिंधिया के समझ रोते हुए अपनी पीड़ा सुनाई है।
दरअसल, इंदौर में अभिभावकों ने सांवेर विधानसभा से आ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया-मुख्यमंत्री के काफिले को पालकों ने रोक कर ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया गाड़ी से उतरे, तो एक पालक उनके पैर पड़ कर और हाथ जोड़ कर गुहार लगाता नजर आया है। अभिभावकों ने सिंधिया से कहा कि हमारे बच्चों को स्कूल वाले प्रताड़ित कर रहे हैं। मैं आपके हाथ जोड़ता हूं, पैर पड़ता हूं। उसके बाद सिंधिया भी हाथ जोड़ कर उससे बात करते नजर आए।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
अब उपभोक्ताओं को शुद्ध सरसों तेल मिल सकेगा। इसमें दूसरा तेल मिलाने की अनुमति नहीं होगी। खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) ने इस संबंध में सभी राज्यों के खाद्य सुरक्षा आयुक्त और तेल निर्माता कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।
नई व्यवस्था एक अक्टूबर से लागू हो जाएगी। अभी तक सरसों तेल में 20 फीसद तक कोई भी दूसरा तेल मिलाने की छूट रहती थी, केवल इसके लिए निर्माता को अपने राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन से अनुमति लेनी होती थी।
एफएसएसएआइ को शिकायतें मिल रही थीं कि कई कंपनियां 20 फीसद के नाम पर मुनाफे के लिए दूसरा तेल ज्यादा मिला रही हैं। सस्ता होने की वजह से सबसे ज्यादा मिलावट पॉम आइल की होती थी, लेकिन जांच की पर्याप्त सुविधाएं नहीं होने से यह ग़ड़बड़ी पकड़ में नहीं आती थी। लिहाजा, एक अक्टूबर से मिश्रित तेल की पैकिंग पूरी तरह से बंद होने जा रही है। इसके पहले का तैयार मिश्रित तेल बाजार में बिक सकेगा।
—–
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 60 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 60 लाख 05 हजार 795 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 39 लाख 81 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 64 हजार 366 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 49 लाख 45 हजार 998 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 94 हजार 582 है। अब तक देश में कुल 07 करोड़ 12 लाख 57 हजार 836 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा 01 लाख 19 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 73 हजार 262 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 19 हजार 899 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 22 हजार 228, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 95 हजार 490 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02 हजार 181 है। प्रदेश में अब तक 19 लाख 50 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 27 सितंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। सोमवार 28 सितंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———