मंगलवार 06 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में मंगलवार 06 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रि-परिषद की वर्चुअल बैठक हुई। मंत्रि-परिषद द्वारा निर्णय लिया गया कि गत वर्षाे की भांति वर्ष 2019-20 तथा 2020-21 में निकायों के निम्नदाब सड़क बत्ती विद्युत संयोजनों के लिए मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा नियत लागत प्रभार पर 95 रूपये प्रति किलावॉट प्रतिमाह सब्सिडी जारी रखी जायेगी। वर्ष 2019-20 और वर्ष 2020-21 में निकायों के निम्नदाब सड़क बत्ती विद्युत संयोजनों के लिए नियत लागत प्रभार पर 95 रूपये प्रति किलोवॉट प्रतिमाह सब्सिडी प्रदान करने के लिए विभागीय बजट में पृथक मद प्रारंभ कर 11.85 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
—–
भोपाल में अपनी फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में आए अभिनेता अनुपम खेर ने मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। खेर अपनी फिल्म श्द लास्ट शोश् की शूटिंग भोपाल में कर रहे हैं। इस फिल्म में उनके साथ सतीश कौशिक भी होंगे। साथ ही वर्धन पुरी, पल्लवी जोशी, वृंदा खेर और गोदान कुमार जैसे सितारे नजर आएंगे। सीएम चौहान ने अनुपम खेर से मिलने के बाद कहा कि उनमें जिंदादिली और हास्यबोध का गुण कमाल का है। विभिन्न मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा हुई। मैं प्रदेश में उनका हृदय से स्वागत करता हूं और उनका कार्य सुगमता से पूर्ण होने की शुभकामनाएं देता हूं। इसके कुछ दिन पहले ही अनुपम खेर ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वह अपनी अगली फिल्म द लास्ट शो की शूटिंग के लिए भोपाल जाएंगे। साथ ही उन्होंने ये भी कहा था- वह इस कार्य में ऐहतियात बरतेंगे। हालांकि मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री चौहान और खेर ने मास्क नहीं पहना था।
—–
इंदौर में क्राइम ब्रांच ने सोमवार रात हवाले का एक बड़ा रैकेट पकड़ा है। मौके पर 6 आरोपी मिले। टीम ने इनसे 10 लाख रुपए से ज्यादा बरामद किए। गुजरात निवासी आरोपी सिल्वर मॉल में कोरियर ऑफिस की आड़ में करीब 5 साल से हवाला का लेन-देन कर रहे थे। इसके एवज में ये 300 से 500 रुपए प्रति लाख कमीशन लेते थे। आरोपी कोड के जरिए लाखों रुपए का एक शहर से दूसरे शहर में लेन-देन करते थे। टीम को इनके पास से 10 लाख 26 हजार 700 रुपए नकद, नोट गिनने वाली इलेक्ट्रिक मशीन, पैसों को रखने वाली बनियान मिली, इसमें अंदर बड़ी-बड़ी जेब हैं। हवाला के लेन-देन संबंधी कोड, लेखा-जोखा रजिस्टर और अन्य कागजात मिले। पुलिस ने सामान को जब्त कर ऑफिस सील कर दिया है।
—–
कोरोना संक्रमण जारी है। भले ही यह देखने में लग रहा हो कि कोरोना को मात देने वालों की तादाद कोरोना से संक्रमित होने वालों की तुलना में ज्यादा दिख रही हो पर ये संख्या का खेल खतरनाक साबित हो सकता है। खास कर तब जब कोरोना संक्रमित संपन्न श्रेणी के मरीज अस्पतालों से इतर कही और जा कर अपना इलाज कराएं। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि यह बेहद खतरनाक है। इससे भी ज्यादा खतरनाक कोरोना विशेषज्ञों से इतर टेक्निशियनों से इलाज कराना है। जानकारों का कहना है कि अब जबलपुर में साधन संपन्न लोग न अस्पताल जा रहे हैं, न होम आइसोलेशन का पालन कर रहे हैं। इसकी जगह वो चुपके से होटलों में जा कर इलाज करा रहे हैं जो आईसीएमआर के कोरोना प्रोटोकॉल का खुले तौर पर उल्लंघन है। इस संबंध में आइएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) की जबलपुर शाखा ने मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी है। ऐसे ही एमपी नर्सिंग एसोसिएशन और सिंधी समाज ने भी सीएमएचओ को पत्र भेजकर आपत्ति दर्ज कराई है।
—–
मध्यप्रदेश में जैसे जैसे उपचुनाव की तारीख नजदीक आ रही है वैसे वैसे उपचुनाव की जंग तेज होती जा रही है। उपचुनाव की जंग में इस बार वायरल वीडियो की लड़ाई तेज होती जा रही है और एक मध्यप्रदेश में लगातार वायरल वीडियो के जरिए सियासी समीकण बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में एक और वीडियो वायरल हुआ है इस वायरल वीडियो की पत्रिका पुष्टि नहीं करता है। वायरल वीडियो में मध्यप्रदेश के राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव महिलाओं को साड़ियां बांटते नजर आ रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता नरेन्द्र सलूजा ने वीडियो को ट्विटर पर पोस्ट करते हुए शिकायत दर्ज कराने की बात कही है।
प्रदेश में विधानसभा के लिए हो रहे उपचुनावों के लिए प्रचार अभियान में उम्मीदवारों की जुबान फिसलने के कई उदाहरण देखने को मिले हैं। बीजेपी के कई प्रत्याशी कांग्रेस को जिताने की अपील कर चुके हैं, लेकिन नया मामला शिवपुरी जिले की पोहरी विधानसभा सीट से सामने आया है जिसमें कांग्रेस के प्रत्याशी ने अपनी ही पार्टी के पूर्व मुख्यमंत्री को झूठा कह दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने कांग्रेस सरकार के कर्ज माफी के दावे पर भी सवालिया निशान खड़े कर दिए।
पोहरी से कांग्रेस के उम्मीदवार हरिवल्लभ शुक्ला ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की कर्ज माफी पर कमलनाथ, सिंधिया, शिवराज, इन तीनों ने किसानों से झूठ बोला और कर्ज माफ नहीं हुआ है। हालांकि, दूसरे नेता द्वारा टोके जाने पर उन्होंने अपनी गलती सुधारने की कोशिश की, लेकिन अब उनका यह वीडियो वायरल हो रहा है।
—–
अब मवेशियों ने ट्रेन का रास्ता रोका तो मालिक को छह माह की जेल होगी। साथ ही 1000 रुपये तक का जुर्माना भी किया जाएगा। भोपाल रेल मंडल ने इस पुराने प्रविधान के तहत नए सिरे से कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। गंजबासौदा में शनिवार को सुनील सिंह लोधी पर जुर्माने किया गया। वह ट्रैक के किनारे मवेशी चरा रहा था। मवेशियों के ट्रैक पर आने का खतरा था इसलिए कार्रवाई की गई। मवेशी मालिक पर की गई यह कार्रवाई मंडल की पहली कार्रवाई है। अभी तक इंसानों द्वारा रेल परिचालन में बाधा पहुंचाने पर इस तरह की कार्रवाई की जाती थी। मवेशियों की मौत होने से मालिकों को नुकसान होता है इसलिए मानवीय आधार पर उन्हें छोड़ देते थे।
भोपाल रेल मंडल में ट्रैक की लंबाई 2200 किलोमीटर है। आम दिनों में इस ट्रैक से 24 घंटे में 400 से अ;घिळर्-ऊ्घ्झि।क ट्रेनें गुजरती हैं। इनके सामने हर साल 1300 से अधिक भैंस, गाय व अन्य मवेशी आने की घटनाएं होती हैं। इनमें से ज्यादातर की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो जाती है तो कुछ जख्मी होते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण अभी मंडल से 150 ट्रेनें गुजर रही हैं और हर माह दो से तीन मवेशी ट्रेन के सामने आ रहे हैं।
—–
अक्टूबर माह पूरी दुनिया के लिए खास होने वाला है, क्योंकि ग्रहों की स्थिति से देश, दुनिया एवं जातकों पर अच्छा व बुरा प्रभाव पड़ता है। अक्टूबर माह में 4 ग्रह राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। साथ ही इस माह 12 सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं, जो कि शुभ कार्यों को करने के लिए विशेष फलदायी रहेंगे। इन शुभ योगों के कारण देश में व्यापार आदि में तेजी दिखाई देगी।
ज्योतिषाचार्य के अनुसार अक्टूबर माह में मंगल, बुध, शुक्र व सूर्य राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इस माह के 31 दिन में से 12 दिन विशेष महत्व वाले होंगे। इस दौरान व्यापार में तेजी दिखेगी। ग्रहों के राशि परिवर्तन से आइटी सेक्टर व चिकित्सा क्षेत्र में जुड़े बड़े आयाम सामने आएंगे। इन 12 दिनों में सिद्घि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, पुष्य योग, रवि पुष्य योग, अमृत सिद्धि योग, राजयोग, दो पुष्कर योग शामिल हैं। इन सभी योगों में सर्वार्थ सिद्धि योग को सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि यह नक्षत्र व वार के परस्पर सहयोग से बनते हैं।
ऐसी मान्यता है कि इस शुभ योग में मनचाहा वरदान भी मिलता है। साथ ही इस योग में किया गया कार्य पूर्णरूप से सफल होता है। यह योग भूमि, मकान की खरीदी बिक्री, नौकरी, परीक्षा नामांकन के लिए विशेष फलदायी है। सर्वार्थ सिद्धि योग मुहूर्त में शुक्र अस्त, पंचक भद्रा आदि पर विचार करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि यह मुहूर्त अपने आप में सिद्ध होते हैं। इस योग में नीच ग्रहों का भी प्रभाव नहीं रहता है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा अब तेजी से बढ़ता नहीं दिख रहा है, इसमें कमी आती दिख रही है। प्रदेश में यह आंकड़ा पौने 67 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 67 लाख 87 हजार 247 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 47 लाख 41 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 20 हजार 740 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 56 लाख 61 हजार 944 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 01 लाख 03 हजार 629 है। अब तक देश में कुल 08 करोड़ 10 लाख 71 हजार 797 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा एक लाख 37 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 97 हजार 121 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 37 हजार 98 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 18 हजार 757, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 01 लाख 15 हजार 878 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02 हजार 463 है। प्रदेश में अब तक 22 लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में मंगलवार 06 अक्टूबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। बुधवार 07 अक्टूबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———