मंगलवार 13 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में मंगलवार 13 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चल रहे जबरदस्त तनाव को कम करने के लिए सोमवार को भारत और चीन के बीच सैन्य कमांडर स्तर की सातवीं बातचीत हुई। भारतीय सेना ने इस बातचीत को ईमानदार, व्यापक और रचनात्मक करार दिया है। सेना ने कहा कि चर्चा के दौरान दोनों देशों में एक दूसरे के की स्थिति को लेकर आपसी समझ बढ़ी है।
भारतीय सेना के प्रवक्ता ने बताया, 12 अक्टूबर को चुशुल में भारत-चीन के सीनियर कमांडरों की सातवें राउंड की बैठक हुई। भारत-चीन सीमा इलाके के वेस्टर्न सेक्टर में एलएसी पर तनाव को कम करने के लिहाज से दोनों पक्षों ने ईमानदार, व्यापक और रचनात्मक चर्चा की।
इंडियन आर्मी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत-चीन बातचीत में इस बात पर सहमति बनी कि जल्द से जल्द सैनिकों के पीछे हटने के लिए दोनों पक्षों को स्वीकार्य समाधान निकालने के लिए संवाद बनाए रखा जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि भारत और चीन, सैन्य और राजनयिक माध्यम से संवाद और संपर्क बनाए रखने पर राजी हुए। सेना के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों पक्षों ने रचनात्मक चर्चा की और इस दौरान एक दूसरे की स्थिति के प्रति आपसी समझ बढ़ी।
—–
केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि किसी भी संस्था और रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन के लिए यह सही नहीं है कि वह लोगों के घरों में अखबार की डोर टू डोर डिलिवरी को रोक दें। उन्होंने टाइम्स नाउ को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वह हर दिन 20 अखबार पढ़ते हैं और उन्होंने अखबारों के साथ कोई खास परेशानी नहीं देखी। इसीलिए, अगर कुछ आरडब्ल्यूए और बाकी लोग अखबारों को रोक रहे हैं, तो यह सही नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संस्थाओं को लोगों को यह पसंद करने देना चाहिए कि उन्हें क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है।
—–
महाराष्ट्र में मंदिर खोलने को लेकर जारी सियासत में अब कंगना रनौत भी कूद पड़ी हैं। कंगना ने महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को गुंडा सरकार बताते हुए कहा है कि सोनिया सेना, बाबर सेना से भी बुरा व्यवहार कर रही है।
कंगना ने ट्वीट किया, यह जानकर अच्छा लगा कि माननीय गवर्नर महोदय ने गुंडा सरकार से पूछताछ की है। गुंडों ने बार और रेस्तरां खोले हैं, लेकिन मंदिरों को बंद रखा है। सोनिया सेना, बाबर सेना से भी बद्तर व्यवहार कर रही है. . .
बीजेपी कार्यकर्ताओं के सिद्ध विनायक मंदिर के सामने प्रदर्शन के बाद राज्ययपाल भगत सिंह कोश्या री ने भी बंद पड़े धर्मस्थिलों को खुलवाने को लेकर सीएम उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखी है। कोश्यारी ने अपने पत्र में लिखा है, दुर्भाग्यक है कि उस मशहूर ऐलान के चार महीने बाद भी आपने एक बार फिर पूजा स्थंलों पर लगा बैन बढ़ा दिया है। यह विडंबना है कि एक तरफ सरकार ने बार, रेस्टोरेंट ओर समुद्री बीच खोल दिए हैं वहीं दूसरी तरफ देवी-देवता लॉकडाउन में रहने को अभिशप्त हैं।
—–
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 संबंधी मौत के 47 प्रतिशत मामलों में 60 साल से कम उम्र के लोग शामिल हैं। मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 संबंधी मौतों में 70 प्रतिशत मामले पुरुषों और 30 प्रतिशत मामले महिलाओं से संबंधित रहे हैं। भूषण ने कहा, कोविड-19 संबंधी मौत के लगभग 53 प्रतिशत मामलों में लोगों की उम्र 60 साल या इससे अधिक रही। 10 प्रतिशत मामलों में 26-44 वर्ष की आयु समूह के लोग शामिल रहे। 18-25 वर्ष आयु समूह और 17 साल से कम उम्र के लोगों में एक-एक प्रतिशत मौत के मामले देखने को मिले।
—–
दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को चुनाव आयोग से कहा कि वह भाजपा विधायक राजेंद्र शुक्ला को अयोग्य ठहराने संबंधी कांग्रेस उम्मीदवार अभय मिश्रा की शिकायत पर शीघ्र फैसला करे। भाजपा विधायक राजेंद्र शुक्ला पर आरोप है कि उन्होंने मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनाव के प्रचार में अनुमति से ज्यादा खर्च किया और व्यय का सही आंकड़ा प्रस्तुत नहीं किया। न्यायमूर्ति जयंत नाथ ने चुनाव आयोग के वकील का बयान दर्ज किया कि आयोग इस साल जनवरी में दर्ज की गयी शिकायत पर जल्दी निर्णय करेगा। अदालत ने चुनाव आयोग से कहा कि वह याचिकाकर्ता
(मिश्रा) की शिकायत का कानून के अनुसार शीघ्रता से निपटारा करे। मध्य प्रदेश में 2018 के विधान सभा चुनाव में भाजपा के राजेंद्र शुक्ला ने कांग्रेस के अभय मिश्रा को हराकर जीत हासिल की थी। मिश्रा की ओर से पेश अधिवक्ता वरुण के चोपड़ा ने दलील दी कि जन प्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 10 ए के तहत चुनाव आयोग विशिष्ट निकाय है जो किसी उम्मीदवार द्वारा खर्च का सही आंकड़ा पेश नहीं करने पर अयोग्य ठहराए जाने के मामलों में फैसला कर सकता है।
—–
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) को सूचित किया है कि उसने फ्लिपकार्ट और पतंजलि पेय का परिचालन बंद करने संबंधी कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं, क्योंकि वे उसके तहत पंजीकृत नहीं हैं और उन्होंने इस मामले पर उसके प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया है।
सीपीसीबी ने एनजीटी को सौंपी रिपोर्ट में कहा कि उसने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम 2018 के प्रावधानों का पालन नहीं करने के कारण इन इकाइयों को आठ अक्टबूर को पर्यावरण (संरक्षण) कानून, 1986 की धारा पांच के तहत उनका परिचालन बंद करने और मुआवजे के भुगतान संबंधी कारण बताओे नोटिस जारी किया।
—–
कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को रोकने से जुड़ी एक अच्छी खबर मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन ने बताया कि देश को अगले साल की शुरुआत में कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन मिल सकती है। उन्होंने मंगलवार 13 अक्टूबर को कहा कि भारत को एक से अधिक स्रोतों से टीके मिल सकते हैं।
ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा, हम उम्मीद कर रहे हैं 2021 की शुरुआत में एक से अधिक स्रोतों से देश को टीका मिल जाएगा। हमारे विशेषज्ञ देश में वैक्सीन के वितरण को कैसे शुरू किया जाए, इसकी योजना के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं। हम निश्चित रूप से कोल्ड चेन सुविधाओं को मजबूत कर रहे हैं। वर्तमान में भारत में चार कोरोना वायरस वैक्सीन का प्री-क्लीनिकल ट्रायल एडवांसड स्टेज में है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के लिए बने आरोग्य सेतु कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप ने दुनिया के दूसरे सबसे प्रभावित देश में क्लस्टर्स की पहचान और उन इलाकों में टेस्टिंग बढ़ाने में मदद की है। डब्लूप एचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने मंगलवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि सरकार इसकी मदद से यूजर्स को कोविड-19 इन्फेक्शन के बारे में जानकारी दे रही है।
घेब्रेयेसस ने सोमवार को कहा, भारत में 15 करोड़ यूजर्स ने आरोग्य सेतु को डाउनलोड किया है और इसने शहरों में जनस्वास्थ्य विभागों को यह पहचानने में मदद की है कि कहां क्लस्टर बन रहे हैं और उसी के मुताबिक वे टेस्टिंग में इजाफा कर सकते हैं। टेड्रोस ने उन डिजिटल टेक्नॉलजीज के बारे में बात करते हुए ये बातें कहीं, जिन्होंने इन पब्लिक हेल्थ टूल्स को अधिक प्रभावी बना दिया है।
—–
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 71 लाख 86 हजार 664 पहुंच गई है। इसमें से वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 08 लाख 39 हजार 717 है जबकि 62 लाख 35 हजार 849 मरीज अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 01 लाख 10 हजार 03 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलों की संख्या जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 02 लाख 12 हजार 439 और कर्नाटक में 01 लाख 15 हजार 776 सक्रिय मरीज हैं।
कर्नाटक के बाद केरल में 94 हजार 388 सक्रिय मामले, आंध्र प्रदेश में 43 हजार 983, तमिलनाडु में 43 हजार 747, उत्तर प्रदेश में 38 हजार 815, पश्चिम बंगाल में 30 हजार 604, असम में 28 हजार 439, छत्तीसगढ़ में 27 हजार 421, उड़ीसा में 25 हजार 635, तेलंगाना में 24 हजार 208, राजस्थान में 21 हजार 671 और दिल्ली में 20 हजार 535 सक्रिय मामले हैं।
—–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से मंगलवार 13 अक्टूबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। बुधवार 14 अक्टूबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)