ब्रहस्पतिवार 22 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में ब्रहस्पतिवार 22 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——
चुनाव घोषणा पत्र में बिहार के लोगों के लिए, मुफ्त में कोरोना वैक्सीन का वादा करके बीजेपी फंसती हुई दिख रही है। विपक्षी दल, उस पर हमलावर हैं। इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, राहुल गांधी ने इसे लेकर मोदी सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अब देशवासी, राज्यवार चुनावों के शेड्यूल को देखकर पता लगाएं कि उन्हें कोरोना की वैक्सीन कब मिलेगी।
राहुल गांधी ने, तंजिया लहजे में ट्वीट किया, भारत सरकार ने कोविड वैक्सीन वितरण की घोषणा कर दी है। ये जानने के लिए कि वैक्सीन और झूठे वादे, आपको कब मिलेंगे, कृपया अपने राज्य के चुनाव की तारीख देखें। उनका तंज है कि जहां चुनाव होंगे सिर्फ वहीं के लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन मिलेगी।
इससे पहले, गुरुवार को दिन में वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने बिहार चुनाव के लिए बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र को जारी किया। उसमें यह वादा किया गया है कि एनडीए की सरकार आयी, तो प्रत्येक बिहारवासी का मुफ्त में, टीकाकरण करवाया जाएगा।
——
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय का कहना है कि परीक्षण में शामिल एक व्यक्ति की मौत की खबरों के बावजूद, ब्राजील में उसके कोविड-19 टीके के, बाद में चलाये जाने वाले चरण का परीक्षण जारी रहेगा। विश्वविद्यालय ने कहा कि वह किसी विशिष्ट घटना पर टिप्पणी नहीं कर सकता, लेकिन स्वतंत्र समीक्षा में ब्राजील में चल रहे परीक्षण की सुरक्षा से संबंधित कोई मुद्दा नहीं पाया गया। उसने कहा कि स्वतंत्र समीक्षा के साथ ही ब्राजील के संबंधित नियामक ने भी सिफारिश की है, कि परीक्षण जारी रहना चाहिए। विश्वविद्यालय इस टीके का विकास अंर्तराष्ट्रीय दवा कंपनी, एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कर रही है।
भले ही कोरोना वैक्सीन अभी तक नहीं आई हो, लेकिन सरकार अभी से, वैक्सीनेशन की तैयारी में जुट गई है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने पूरे देश में, वैक्सीनेशन के लिए लगभग 50 हजार करोड़ का फंड, अलग रख दिया है। पी.एम. मोदी एडमिनिस्ट्रेशन का मानना है कि एक शख्स को वैक्सीन का खर्च, लगभग 6-7 डॉलर आएगा। ऐसे में 130 करोड़ लोगों के लिए, वैक्सीनेशन प्रोग्राम बहुत महंगा होने वाला है।
मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि यह फंड, चालू वित्त वर्ष (2020 – 2021) के लिए प्रोविजन कर दिया गया है। सूत्रों ने यह भी बताया कि वैक्सीनेशन के प्रोग्राम के लिए फंड की कमी नहीं होगी। हालांकि इसको लेकर अभी तक फाइनेंस मिनिस्ट्री की तरफ से कोई आधिकारिक बयान, या फिर इस खबर को लेकर कोई कमेंट नहीं किया गया है।
पिछले दिनों सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख, अदर पूनावाला ने भी ट्वीट कर कहा था कि पूरे देश में, वैक्सीनेशन प्रोग्राम को चलाने के लिए सरकार को लगभग 80 हजार करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। उन्होंने यह भी कहा था कि वैक्सीन की सरकारी खरीद से भी बड़ी समस्या होगी…… घर-घर तक इसकी डिलिवरी।
——
कोरोना माहमारी के चलते भारत समेत पूरे विश्व में पर्यटन को बड़ा धक्का लगा है। हालांकि अब हालात, धीरे-धीरे सामान्य होने की तरफ बढ़ रहे हैं। इस दिशा में भारतीय रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल भारतीय रेलवे ने कालका-शिमला हेरिटेज सेक्शन पर फिर से रेल सेवा आरंभ कर दी है, जिससे पर्यटन को फिर से बढ़ावा मिलेगा।
अभी कालका-शिमला सेक्शन पर, कालका-शिमला फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलायी जा रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, इस सेक्शन में ट्रेन का संचालन पर्यटन को बढ़ावा देगा। पीयूष गोयल ने ये भी कहा कि ट्रेन के संचालन के दौरान सभी आवश्यक सावधानियां बरती जाएंगी, जिससे ट्रेन का सफर, यात्रियों के लिए सुखद रहे। इससे पहले कालका शिमला ट्रेन को यूरोप की तर्ज पर, विस्टाडोम कोच से लैस किया गया था।
विस्टाडोम कोच या ग्लास डोम की खासियत ये है कि उनमें आर-पास देखा जा सकता है। इन कोच में 36 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। कोच में, छत भी पारदर्शी होती है, पूरा कोच एयर कंडीशनर से लैस होता है। कोच में डिजाइनर एल.ई.डी. लाइट होती हैं, साथ ही कोच के अंदर का इंटीरियर, लकड़ी का होता है।
——
अक्सर ऐसा होता है कि हम किराने की दुकान पर कुछ खरीदने जाएं, तो दुकानदार खुल्ले पैसों के बदले हमें चॉकलेट, या टॉफी पकड़ा देते हैं। ऐसी परिस्थिति में न चाहकर भी हमें इन्हें लेना पड़ता है। हालांकि कई ग्राहक इसका विरोध करते हैं लेकिन मजबूरन उनके पास भी इन्हें लेने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहता।
ऐसे में आपको छुट्टे पैसे के बदले, दुकानदार टॉफी या चॉकलेट लेने को मजबूर करें तो आप कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद उस दुकानदार पर तुरंत कार्रवाई होगी। नया कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट लागू होने के बाद ग्राहकों को कोई भी दुकानदार, जबरन छुट्टे के बदले, चॉकलेट या टॉफी नहीं दे सकता। इस नए एक्ट में ग्राहकों को पहले से ज्यादा प्रोटेक्शन, और कंपनियों के साथ ही साथ, दुकानदारों को ज्यादा जवाबदेह बनाया गया है।
भारत सरकार की वेबसाइट के लिंक…….. जागो ग्राहक जागे डॉट जी.ओ.वी. डॉट इन….. पर विजिट कर शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा कंज्यूमर फोरम की वेबसाइट की इस लिंक पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।
——
लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला, जारी है। ब्रहस्पतिवार को चिराग पासवान ने नीतीश कुमार पर जबरदस्त हमला किया। चिराग पासवान ने कहा कि नीतीश कहीं फिर से, लालू की शरण में न चले जाएं।
एनडीए एक ओर नीतीश कुमार को फिर से मुख्यमंत्री बनाने की कोशिशों में जुटी है, वहीं एनडीए का हिस्सा होने के बाद भी लोक जनशक्ति पार्टी, लगातार नीतीश को निशाने पर लिये हुए है। लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने ज्यादातर प्रत्याशी उन्हीं सीटों पर उतारे हैं जहां से नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड मैदान में है।
चिराग पासवान ने ब्रहस्पतिवार को ट्वीट कर कहा, कि पिछली बार लालू प्रसाद के आशीर्वाद से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने थे। बाद में उन्हें धोखा देकर भारतीय जनता पार्टी की शरण में चले गए। इस बार कहीं प्रधानमंत्री का आशीर्वाद लेने के बाद फिर से लालू की शरण में न चले जाएं।
——
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडर लेने का तरीका बदलने वाला है। अब सिलेंडर, बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। अब आपके घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया पहले जैसी नहीं होगी। मीडिया रिपोटर््स के मुताबिक, चोरी रोकने, और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां, नया एलपीजी सिलेंडर का, नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं। पहले-पहले 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू होगा, उसके बाद अन्य शहरों में। जयपुर में इसका, पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है।
01 नवंबर के बाद केवल बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा, उस कोड को, जब तक आप डिलीवरी ब्वाय को नहीं दिखायेंगे, तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो डिलीवरी ब्वाय के पास एक ऐप होगा, जिसके जरिए वह, रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा लेगा, और उसके बाद, कोड जनरेट हो जाएगा।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 77 लाख 08 हजार 947 पहुंच गई है। इसमें से वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 07 लाख 16 हजार 921 है जबकि 68 लाख 74 हजार 67 मरीज, अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 01 लाख 16 हजार 673 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलों की संख्या जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 58 हजार 852 और कर्नाटक में 01 लाख 440 सक्रिय मरीज हैं।
केरल में 93 हजार 426 सक्रिय मरीज, पश्चिम बंगाल में 35 हजार 579, तमिलनाडु में 35 हजार 480, आंध्र प्रदेश में 32 हजार 376, उत्तर प्रदेश में 29 हजार 364, असम में 25 हजार 807, छत्तीसगढ़ में 25 हजार 795, दिल्ली में 24 हजार 117 और तेलंगाना में 20 हजार 183 सक्रिय मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से ब्रहस्पतिवार 22 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 23 अक्टूबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह प्रत्येक वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते ही हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)