ब्रहस्पतिवार 29 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में ब्रहस्पतिवार 29 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
मध्य प्रदेश की सांवेर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डु के खिलाफ गुरुवार को चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाते हुये उन्हें नोटिस थमाया है। यह नोटिस गुड्डू की ओर से 15 अक्टूबर को सांवेर की सभा में इंदौर, उज्जैन, रतलाम और भोपाल के कलेक्टर्स को अपशब्द कहे जाने को लेकर दिया गया है। चुनाव आयोग ने इस मामले में कांग्रेस प्रत्याशी से 48 घंटे में जवाब मांगा है। दो वर्ष पूर्व कांग्रेस से नाराज होकर बीजेपी में चले गए थे और अब एक बार फिर कांग्रेस ज्वॉइन करके चुनावी मैदान में उतरे गुड्डू के लिए मतदान से 5 दिन पहले इस चुनाव आयोग ने मुसीबत बढ़ा दी है। बीजेपी प्रत्याशी तुलसीराम सिलावट से चुनावी जंग और चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में उन्हें अब आयोग के नोटिस का जवाब समय रहते देना होगा।
—–
भिंड जिले के गोहद से कांग्रेस प्रत्याशी मेवाराम जाटव ने बुधवार के दिन चुनावी सभा में मंच से एक हैरान कर देने वाला बयान दिया। मेवाराम जाटव ने मंच से जनता को संबोधित करते हुए कहा कि अगर 3 नवंबर को वोट नहीं दिया तो मेरी चिता पर दो कंडे डालने आ जाना।
दरअसल, बुधवार के दिन गोहद में बस स्टैंड पर एक चुनावी सभा आयोजित की गई थी। सभा को संबोधित करने के लिए राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट पहुंचे थे। इस दौरान मंच पर मौजूद कांग्रेस प्रत्याशी मेवाराम जाटव ने जनता को संबोधित करते हुए कुछ ऐसा बयान दे डाला जिससे वहां मौजूद हर शख्स हैरान रह गया। जाटव ने मंच से बोलते हुए कहा कि यह मेरी जिंदगी का चौथा चुनाव है। मैं इससे पहले तीन चुनाव लड़ चुका हूं और तीनों हार चुका हूं। इस वक्त मेरा पूरा परिवार डिप्रेशन में है। अगर 3 तारीख को मुझे वोट नहीं दिया तो मेरी चिता पर दो कंडे डालने आ जाना।
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को रायसेन जिले की सांची विधानसभा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करने आए तो पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर जमकर प्रहार किया। चुनावी भाषणों में कमलनाथ और कांग्रेस के अन्य नेता शिवराज पर लगातार हमले कर रहे हैं। सीएम ने इसकी चर्चा करते हुए कहा कि कमलनाथ रोज नए-नए आरोप लगा रहे हैं और नए-नए नाम दे रहे हैं। कभी नारियल लेकर चलते वाला तो कभी नंगा भूखा और कभी कमीना कहते हैं। उन्होंने इसका जवाब देते हुए अपनी हर बात ष्मैं कमीना हूंष्कहकर शुरू किया।
शिवराज ने कहा कि कमलनाथ ने किसानों का कर्जा माफ नहीं किया, न ही फसल बीमा के लिए किसानों की लिस्ट केंद्र सरकार को भेजी, लेकिन बीजेपी सरकार बनने के बाद अब किसानों को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। पूर्व सीएम उमा भारती की मौजूदगी में शिवराज ने कार्यकर्ताओं से सांची से बीजेपी उम्मीदवार प्रभुराम चौधरी को जिताने की अपील भी की।
—–
जिला मुख्यालय से करीब 2 किलोमीटर दूर लूघरवाड़ा गांव में स्थित ठंडे पानी की फैक्ट्री (मिनरल वाटर प्लांट) में अवैध रूप प्लास्टिक पाउच में पानी की पैकेजिंग की जा रही थी। शिकायत पर बुधवार 28 अक्टूबर को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पैकेजिंग में उपयोग मशीन को सील कर दिया है। मशीन से तैयार पानी पाउच की तकरीबन 200 बोरी को अमले ने जब्त किया है। यह कार्रवाई कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा की गई है।
—–
जबलपुर अंचल में अमान परिवर्तन का काम तेजी से चल रहा है। यह अलहदा बात है कि मण्डला, नैनपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा का अमान परिवर्तन अर्थात गेज कनवर्शन का काम मंथर गति से चल रहा है।
जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज पर जल्द ही ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। शुक्रवार को कमिश्रर रेलवे सेफ्टी एके राय चिरई डोंगरी से मंडला और शनिवार को लामता से समनापुर के बीच तैयार रेलवे ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेशन का निरीक्षण करेंगे। इससे उत्तर और दक्षिण भारत की दूरी 270 किमी कम हो जाएगी। माना जा रहा है कि इसके साथ ही जल्द ही उत्तर और दक्षिण भारत के बीच चलने वाली कई ट्रेनों के रूट बदल जाएंगे।
शुक्रवार से कमिश्रर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) एके राय का दो दिन का निरीक्षण शुरू हो रहा है। निरीक्षण में उनके साथ दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे जोन के नागपुर मंडल के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सीआरएस हरी झंडी मिलने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इसके लिए नवम्बर में तारीख तय की जा सकती है।
सीआरएस इस रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम देखेंगे। इसके बाद वे तय करेंगे कि इस रूट पर कितने स्पीड से ट्रेनों का संचालन होगा। इससे पहले उन्होंने 15 अगस्त को लामता से समनापुर के बीच ट्रैक पर मालगाड़ी चलाकर पटरी का निरीक्षण किया था।उन्होंने इसके साथ ही नैनपुर से लामता के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन स्पीड का भी ट्रायल किया था।
जबलपुर-गोंदिया 229 किमी लम्बी ब्रॉडगेज परियोजना को 1996-97 के रेल बजट में मंजूरी मिली थी। 2001 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने परियोजना का शिलान्यास किया। तब इस परियोजना की लागत 555 करोड़ थी। 2014 तक इस परियोजना में कई अड़ंगे लगे। 2014 में परियोजना की लागत बढ़कर 1755 करोड़ पहुंच गई। 2016 में 194.3 करोड़ रुपए इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट के लिए जारी हुआ।
—–
राजधानी में लोगों को फायदा दिलाने का लालच देकर 60 लाख रुपए ठगने वाले शातिर दंपती को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि इनकी गिरफ्तारी क्राइम ब्रांच ने जालंधर से की है। शहर के 6 लोगों से निजी कंपनियों में निवेश करवाकर एक साल में फायदा दिलाने की बात करके ये लोगों को ठगते थे। दंपती ने पुलिस से बचने के लिए बीते कई दिनों से अपना मोबाइल नंबर और सोशल मीडिया अकाउंट बंद रखा था लेकिन लॉकडाउन में ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के बाद पुलिस इन तक पहुंच गई।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
मध्य प्रदेश के श्योपुर में शराब माफियाओं ने मंगलवार को सलापुरा में रहने वाले आदिवासियों की बस्ती में घुसकर पत्थरों और लठों से मारपीट कर दी। इस दबंगई में दो महिला सहित 3 लोग घायल हो गए हैं। आदिवासियों से हुई इस मारपीट से नाराज लोगों ने बुधवार सुबह शराब ठेके पर धावा बोल दिया और वहां जमकर तोड़फोड़ की। इस दौरान स्टेट हाइवे पर भी 3 घंटे तक जाम लगा कर हंगामा किया गया।
उग्र भीड़ हाईवे पर जाम लगाते हुये शराब ठेके को बस्ती से हटाने की मांग पर अड़ गई। बाद में मौके पहुंचे अफसरों ने आश्वासन देकर बमुश्किल मामला शांत कराया। हंगामे और हाइवे पर लगे जाम के चलते बड़ी संख्या में वाहन हाईवे पर फंसे रहे।
दरअसल, श्योपुर शहर से सटे सलापुरा क्षेत्र में संचालित शराब ठेका नंबर 3 के ठेकेदार के गुर्गों की ओर से आदिवासियों से मारपीट के बाद मंगलवार रात शुरू हुए बवाल ने बुधवार सुबह उग्र रूप ले लिया। शराब ठेका हटाने और मारपीट के आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर सैकड़ों आदिवासी पुरुष और महिलाओं ने हाथों में डंडे और पत्थरों के साथ ठेके पर धावा बोल दिया। वहां जमकर तोड़फोड़ की गई। श्योपुर पाली स्टेट हाईवे पर जाम लगा दिया गया।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में ब्रहस्पतिवार 29 अक्टूबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 30 अक्टूबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———