बुधवार 04 नवंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में बुधवार 04 नवंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरूण कुमार तोमर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधान सभा उप निर्वाचन 2020 में प्रिंटएवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा एग्जिट पोल आयोजित करने औरइसके परिणाम के प्रकाशन एवं प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रसार करने पर 3 नवम्बरर को प्रातः 6 बजेसे प्रतिबंध लगाया गया है जो 7 नवम्बर, 2020 को सायं 6ः30 बजे तक जारी रहेगा।
—–
मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है, लेकिन उसके बाद भी नेताओं के आरोप और प्रत्यारोप का दौर जारी है। आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत एक बार फिर भोपाल दौरे पर हैं। मोहन भागवत के भोपाल दौरे पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने तंज कसा है।
दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोहन भागवत जी का भोपाल में पुनरू हार्दिक स्वागत। क्या भाजपा की गिरती साख पर चर्चा करेंगे? क्या खुलकर करोड़ों में बिकने वाले पूर्व विधायकों को संघ के चाल, चरित्र और चेहरे से परिचित कराएंगे? या संघ भी विधायकों की खरीद-फरोख्त का समर्थन करती है। मोहन भागवत जी को स्पष्टीकरण देना चाहिए। बता दें कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस के विधायक पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए हैं।
—–
हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा कि कटनी, मंडला, बालाघाट सहित प्रदेश के 9 जिलों के जिला अस्पतालों में सीटी स्कैन मशीन कब तक लगाई जाएगी? एक्टिंग चीफ जस्टिस संजय यादव व जस्टिस राजीव कुमार दुबे की डिवीजन बेंच ने राज्य सरकार से स्टेटस रिपोर्ट मांगी। अगली सुनवाई 24 नवंबर नियत की गई।
कटनी के दिव्यांशु मिश्रा की ओर से जनहित याचिका दायर की गई। याचिका में कहा गया कि कटनी के जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन के लिए 2017 में टेंडर निकाला गया था। मेसर्स सिद्धार्थ एमआरआई एंड सीटी स्कैन कंपनी को फरवरी 2019 तक जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन लगानी थी, लेकिन अभी तक सीटी स्कैन मशीन नहीं लगाई गई । मेसर्स सिद्धार्थ एमआरआई एंड सीटी स्कैन कंपनी को कटनी के साथ ही मंडला, रतलाम, बालाघाट, मंदसौर, शाजापुर, धार, खंडवा और शहडोल के जिला अस्पतालों में सीटी स्कैन मशीन लगाने का ठेका मिला था। अधिवक्ता योगेश सोनी ने तर्क दिया कि जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन की काफी जरूरत पड़ रही है।
—–
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने इंटरनेट मीडिया के दुरुपयोग पर तल्ख टिपपणी की। जस्टिस बीके श्रीवास्तव की सिंगल बेंच ने इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट करने के आरोपी को अग्रिम जमानत नहीं दी। कोर्ट ने आरोपी की अर्जी खारिज कर दी।
अभियोजन के अनुसार उमरिया निवासी कौशल सिंह मेश्राम ने फेसबुक पर संघ प्रमुख के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट डाली। इसकी शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादवि व आईटी एक्ट की धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया। इसी मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत की अर्जी पेश कर कहा गया कि भविष्य में ऐसा नहीं किया जाएगा। इसके विरोध में शिकायतकर्ता के अधिवक्ता शांतनु अयाची व विपुलवर्धन जैन ने जमानत अर्जी खारिज किए जाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मामला गंभीर है। आवेदक के खिलाफ भादवि धारा-292 और 77 आईटी एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। ऐसे मामलों में अग्रिम जमानत दिए जाने से आरोपित तथ्यों के साथ छेड़छाड़ कर सकता है। आवेदक गिरफ्तारी से बचना चाहता है। नियमानुसार ऐसे प्रकरण में गिरफ्तारी के बाद ही अदालत से जमानत की अर्जी लगाई जानी चाहिए। सुनवाई के बाद कोर्ट ने अग्रिम जमानत अर्जी निरस्त कर दी।
—–
मुरैना जिले में बुधवार को हुए ब्लास्ट में एक ही परिवार के तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हैं। बसैया थाना के जीगनी गांव में सुबह एक घर में अचानक ब्लास्ट हुआ जिसमें गांव के 30 वर्षीय बंटी खान व उनकी पत्नी रूबी खान तीन बच्चों के साथ रहते थे। बंटी और उसका परिवार आतिशबाजी के पटाखे बनाने का काम किया करता था। हालांकि, हाल के दिनों में उसने मूंगफली बेचने का काम शुरू किया था, लेकिन उसके घर में अब भी पटाखे बनाने में इस्तेमाल होने वाला बारूद रखा हुआ था। बुधवार सुबह करीब 5ः30 बजे घर में अचानक तेज धमाका हुआ और पूरा घर जमींदोज हो गया।
—–
मंगलवार को उपचुनावों के लिए मतदान के दौरान एक रोचक नजारा बुरहानपुर जिले के नेपानगर में देखने को मिला जब वोट डालने के लिए लाइन में खड़े एक युवक से कलेक्टर सवाल-जवाब करने लगे। दरअसल, मतदान के दौरान कलेक्टर प्रवीण सिंह और एसपी राहुल कुमार लोढ़ा मतदान केंद्रों का घूम-घूम कर जायजा ले रहे थे। इसी दौरान एक मतदान केंद्र पर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने पहली बार मतदान करने लाइन में खड़े युवक से पूछा कि क्या करते हो। इस पर उसने जवाब दिया कि बीएससी कर रहा हूं। तब कलेक्टर ने पास ही खड़े केले के पेड़ की तरफ इशारा कर पूछा कि इसका नाम क्या है तो युवक ने पेड़ का नाम बता दिया। इस पर कलेक्टर ने उसका रासायनिक नाम पूछा तो युवक जवाब नहीं दे पाया। इसे लेकर कलेक्टर ने मतदान की कतार में खड़े व्यक्ति से बोला कि इसके पापा को बताना कि पढ़ाई नहीं करता है। वोटिंग के बीच कलेक्टर के इस मजाकिया अंदाज की चारों ओर चर्चा हो रही है।
—–
भोपाल शहर के कुख्यात अपराधी मुख्तार मलिक को पिस्टल और 25 कारतूस रखने के मामले में जबलपुर हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। हालांकि अन्य मामलों के विचाराधीन होने के कारण मुख्तार को अभी जेल में रहना होगा। उसके खिलाफ भोपाल,रायसेन के विभिन्ना थानों में 56 केस दर्ज हैं। हनुमानगंज और कोहेफिजा थाने में दर्ज धोखाधड़ी के मामले में फरार चल रहे मुख्तार मलिक को क्राइम ब्रांच ने गोहरगंज में एक ढाबे से गिरफ्तार किया था। हनुमानगंज थाने में दर्ज अड़ीबाजी के मामले में मुख्तार पर 20 और कोहेफिजा थाने में दर्ज धोखाधड़ी के केस में 10 हजार रुपये का इनाम घोषित था। ढाबे पर गिरफ्तारी के दौरान तलाशी में मुख्तार के पास से एक पिस्टल और 25 जिंदा कारतूस मिले थे। रिमांड पर पूछताछ कर साक्ष्य जुटाने के बाद पुलिस ने मुख्तार को जेल भेज दिया था। क्राइम ब्रांच द्वारा दर्ज अवैध हथियार रखने के मामले में मुख्तार मलिक की तरफ से एडवोकेट अंकित सक्सेना ने हाईकोर्ट में जमानत की अर्जी लगाई थी। सुनवाई के बाद अदालत ने 50 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत मंजूर कर ली। मुख्तार मलिक पर अभी कई मामले विचाराधीन है। इसलिए अवैध हथियार रखने के मामले में जमानत मंजूर होने के बाद भी उसे जेल में ही रहना होगा।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
मध्य प्रदेश में विदेशी पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। केंद्र के आदेश के बाद गृह विभाग ने कलेक्टरों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही, 125 डेसिबल से ज्यादा आवाज़ के उपयोग पर भी पाबंदी लगाई गई है। आदेश में कलेक्टरों को कहा गया है कि वह पटाखा बाजार पहुंचकर जांच कराएं। अगर कोई विदेशी पटाखे बेचते मिले, तो उसका लाइसेंस रद्द किया जाए।
दिवाली पर पटाखा बाजार पूरी तरह से सज कर तैयार है। इस बीच राज्य सरकार में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया है। यदि कोई भी व्यापारी विदेशी पटाखे बेचते हुए पकड़ा गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए तत्काल लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। आदेश के मुताबिक किसी भी दुकान पर केवल मेड इन इंडिया पटाखे और आतिशबाजी ही बेची जाएगी।
—–
मुंबई पुलिस ने बुधवार सुबह रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी को उनके घर से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के विरोध में कई भाजपा नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे लोकतंत्र का गला घोंटने वाली कार्रवाई बताया है।
सीएम शिवराज ने कहा कि महाराष्ट्र में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कुचल दी गई है। सवाल अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का नहीं, बल्कि लोकतंत्र का गला घोंट दिया गया। देश के प्रतिष्ठित पत्रकार अर्नब गोस्वामी के खिलाफ कांग्रेस के इशारे पर ये बर्बर कार्रवाई की गई है। कांग्रेस की कुत्सित मानसिकता एक बार फिर से सामने आ गई है। ये वही कांग्रेस है, जिसने इमरजेंसी में लोकतंत्र को कुचला था। अभिव्यक्ति की आजादी छीन ली थी, पत्रकारिता कुचल दी गई थी, लेकिन अंततरू जनता ने कुचलने वाली मानसिकता को कुचल दिया।
सीएम ने आगे कहा कि लोकतंत्र को कुचलने का और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रौंदने का महाराष्ट्र सरकार का ये प्रयास सफल नहीं होगा। जब भी किसी ने लोकतंत्र को कुचलने की कोशिश की है, तो अंततरू उसे परिणाम भुगतना पड़ा है। इस लोकतंत्र विरोधी कदम की कड़ी निंदा करता हूं।
—–
देश प्रदेश में कोरोना के मरीजों की तादाद में लगातार ही कमी आ रही है। अचानक कमी आना राहत की बात मानी जा सकती है, पर जिस तरह से अचानक ही ये कम हुए हैं, उससे अनेक संदेह भी लोगों के दिमाग में उभर रहे हैं। देश में यह आंकड़ा 83 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 83 लाख 16 हजार 588 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 71 लाख 22 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक कुल 83 लाख 16 हजार 588 मरीजों में से सक्रिय मरीजों की तादाद 05 लाख 34 हजार 627 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 76 लाख 56 हजार 771 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 01 लाख 23 हजार 677 है। अब तक देश में कुल 11 करोड़ 29 लाख 98 हजार 959 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा एक लाख 73 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 01 लाख 54 हजार 322 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 73 हजार 384 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 08 हजार 44, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 01 लाख 62 हजार 366 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02 हजार 974 है। प्रदेश में अब तक 30 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में बुधवार 04 नवंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 05 नवंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———