सिवनी से निकलकर जबलपुर पहुंचे हाथियों ने माचाया उत्पात

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में बुधवार 25 नवंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
——-
मध्य प्रदेश में लव जिहाद पर अब 10 साल की सजा का प्रावधान कर दिया गया है। यह जानकारी प्रदेश के गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने दी। डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि धर्म स्वातंत्र विधेयक के ड्राफ्ट में बहला-फुसलाकर, डरा-धमकाकर धर्मांतरण के लिए विवाह करने पर 10 साल की सजा का प्रावधान किया गया है। इस तरह की शादी-निकाह कराने वाले धर्म गुरु, काजी-मौलवी, पादरी को भी 5 साल की सजा होगी। ऐसी शादियां कराने वाली संस्थानों का पंजीयन भी निरस्त किया जाएगा।
गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा के अनुसार धर्म स्वतंत्र विधेयक 2020 को लेकर मंत्रालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में तय किया गया कि धर्मांतरण और धर्मांतरण के बाद होने वाले विवाह के 1 माह पूर्व डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को धर्मांतरण और विवाह करने और करवाने वाले दोनों पक्षों को लिखित में आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने बताया कि बगैर आवेदन प्रस्तुत किए धर्मांतरण कराने वाले धर्मगुरु, काजी, मौलवी या पादरी को 5 साल तक की सजा का प्रावधान होगा। इसके साथ ही धर्मांतरण और जबरन विवाह की शिकायत स्वयं पीड़ित, माता- पिता, परिजन या गार्जियन द्वारा की जा सकती है। साथ ही यह अपराध संज्ञेय और गैर जमानती होगा। बैठक में तय किया गया कि जबरन धर्मांतरण या विवाह कराने वाली संस्थाओं का पंजीयन निरस्त किया जाएगा।
——-
मध्य प्रदेश में अभी पूरी तरह ठंड ने दस्तक दी भी नहीं थी कि, बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान निवार सक्रीय हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, ये चक्रवात बुधवार को तमिलनाडु के तट से टकरा सकता है, जिसका असर मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो, प्रदेश में खासतौर पर इस चक्रवात के असर से जबलपुर संभाग के जिलों में बुधवार-गुरुवार को बारिश के आसार हैं। तूफान का असर राजधानी भोपाल समेत आसपास के इलाकों में भी पड़ा है
हालांकि, 28 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रीयता बढ़ने के कारण हवाओं का रुख एक बार फिर बदलकर उत्तरी हो जाएगा, जिसके चलते एक बार फिर ठंड का दौर शुरू होने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी एच.एस पांडेय के मुताबिक, निवार तूफान आज तमिलनाडु के तट पर टकराएगा। इसका खास असर छत्तीसगढ़ तो पड़ेगा ही, साथ ही साथ पूर्वी मध्य प्रदेश में भी इसका असर बुधवार या गुरुवार से दिखेगा। प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाएंगे और कहीं कहीं बारिश होगी।
——-
अब भोपाल में ही तीसरी लाइन का काम पूरा हो गया है। बुधवार को आठ डिब्बों वाली यात्री ट्रेन का ट्रायल रन संपन्न हुआ। भोपाल से हबीबगंज के बीच 110 की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाया गया। इस दौरान मुंबई मध्य वृत्त के रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन और डीआरएम उदय बोरवणकर विशेष रूप से मौजूद थे।
भोपाल रेलवे स्टेशन से हबीबगंज रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार को सुबह ठीक 11.30 बजे आठ डिब्बों वाली ट्रेन की रफ्तार नई रेलवे लाइन पर जांची गई। यह ट्रायल रन 110 की रफ्तार के साथ ही सफल रहा। दोनों स्टेाशनों के बीच बनी इस नई रेल लाइन पर यह ट्रायल रन किया गया था, इसे देखने के लिए मुंबई मध्य वृत्त से रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन विशेष तौर से आए थे। ट्रायल रन की सफलता के बाद अब जल्द ही बाकी ट्रेनों को भी तीसरी लाइन से चलाने का रास्ता साफ हो गया है। नई रेलवे साइन शुरू होने से ट्रेफिक भी कम होगा, वहीं ट्रेनों को समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी।
——-
सिवनी जिले के जंगलों से निकलकर मंडला और फिर जबलपुर जिले की सीमा में आने वाले हाथियों को वनकर्मियों ने खोज निकाला है। बुधवार की सुबह वनकर्मियों ने वन परिक्षेत्र बरेला से वन परिक्षेत्र बरगी में गश्त की। इस दौरान उन्होंने नर्मदा तट पर बसे खिरहनी गांव से नदी के बीच दो हाथियों को खोज लिया। यह वन्यजीव लोगों की भीड़ देखते ही आक्रामक होकर हमला करने दौड़ रहे हैं।
डीएफओ अंजना सुचिता तिर्की ने बताया कि सिवनी जिले के जंगल में रहने वाले हाथियों का दल करीब ढाई महीने पहले बाहर निकला। करीब 20 हाथियों का यह समूह मंडला जिले के जंगल में पहुंचा और दो माह बिताए। हाथियों के दल की आवाजाही व उत्पात से जंगल और खेतों में लगी फसल को कुछ नुकसान पहुंचा। इसके बाद यह वन्यजीव लौट गए, लेकिन वापसी में इस दल के दो सदस्य रास्ता भटक गए। यह दोनों हाथी करीब एक सप्ताह पहले मंडला से निकले और कान्हा टाइगर रिजर्व पार्क पहुंच गए। इन वन्यजीवों ने कान्हा पार्क में साथियों को खोजा और नाकाम रहने पर मंडला आ गए। मंडला के जंगल से तीन दिन पहले निकले हाथी सोमवार को वन परिक्षेत्र बरेला में प्रवेश कर गए। इन वन्यप्राणियों के आने की खबर पाकर रेंजर, बीटगार्ड को सतर्क कर दिया गया। जंगल की गश्त करने पर भी वन परिक्षेत्र बरेला में हाथियों का ठिकाना नहीं मिला। हालांकि बुधवार की सुबह यह दोनों हाथी नर्मदा तट खिरहनी के पास मौजूद पाए गए। वन परिक्षेत्र बरगी में इन हाथियों के होने की खबर पाकर खिरहनी, जमतरा और आसपास के गांवों के लोग पहुंच रहे हैं। जबकि यह वन्यजीव लोगों की भीड़ देखकर आक्रामक रवैया अपना रहे हैं। इसलिए वन परिक्षेत्र जबलपुर, बरेला, बरगी के अमले को हाथियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।
——-
इंदौर शहर में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद से शनिवार-रविवार को लॉकडाउन के असमंजस पर बुधवार को कलेक्टर मनीष सिंह ने ब्रेक लगा दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि इंदौर में शनिवार-रविवार को लॉक डाउन का प्रस्ताव नहीं हैं। सोशल मीडिया में इस संबंध में चल रही खबरें असत्य और भ्रामक हैं। दूसरी ओर, रात 11 बजे तक शराब दुकानों के खुले रखने के प्रशासन के निर्णय पर देपालपुर से कांग्रेस विधायक विशाल पटेल ने सवाल उठाए हैं। पटेल ने पूछा है कि यदि रात 10 बजे नाइट कर्फ्यू लग जाएगा। इसके बाद कोई व्यक्ति यदि शराब दुकान से शराब लेकर लौटेगा, तो क्या उसे पुलिस बोतल या क्वार्टर दिखाने पर छोड़ देगी?
——-
डॉक्टर्स की मनमानी अब जबलपुर शहर में नहीं चलेगी। यहां के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स को अब एक घंटे देर तक अस्पताल में रहना होगा। आमतौर पर अस्पताल से डेढ़ बजे से ही भागने वाले डॉक्टरों की ड्यूटी अब दोपहर 3 बजे तक रहेगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को जारी किए गए आदेश में मेडिकल कॉलेज और संबद्ध अस्पताल में डॉक्टर एवं कर्मचारियों के कामकाज के समय में परिवर्तन किया गया है। इसमें सोमवार से शनिवार तक ओपीडी सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक खोलने के निर्देश दिए गए है। डॉक्टरों को साफतौर पर कहा गया है कि मरीज ज्यादा होने पर उन्हें ओपीडी में अंतिम मरीज देखें जाने तक रहना होगा।
——-
भिण्ड जिले में कांग्रेस द्वारा विधानसभा चुनावों की समीक्षा के लिए आयोजित जिला स्तरीय बैठक में लहार विधायक डॉक्टर गोविंद सिंह के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया है। यह प्रस्ताव कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जयश्रीराम बघेल ने 114 पदाधिकारियों की सहमति से पारित किया, जिसमें गोविंद सिंह को 6 साल के लिए कांग्रेस पार्टी से निष्कासित करने का प्रस्ताव पीसीसी को भेजा जायेगा। डॉ गोविंद सिंह कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं और इस समय नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में शामिल हैं।
डॉ गोविंद सिंह लहार विधानसभा से लगातार सातवीं बार के विधायक हैं। जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक के दौरान विधानसभा उपचुनावों में मेहगांव विधानसभा सीट पर भीतरघात और पार्टी विरोधी काम करने के आरोप डॉ. गोविंद सिंह पर लगाए गए हैं। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने आरोपों की पुष्टि करते हुए गोविंद सिंह के भांजे राहुल भदौरिया का नाम लेते हुए कहा कि वह मेहगांव विधानसभा से कांग्रेस पार्टी से टिकट की दावेदारी कर रहे थे, लेकिन वो अपने गांव के पोलिंग बूथ पर ही कांग्रेस को वोट नहीं दिला पाए। इससे स्पष्ट है कि गोविंद सिंह और उनके समर्थकों ने कांग्रेस पार्टी के लिए काम नहीं किया।
——-
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——-
मंगलवार को जबलपुर के सराफा बाजार में उस समय हंगामे की स्थिति पैदा हो गई जब व्यवसायियों ने कोतवाली थाने पहुंचकर थाने का घेराव किया और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। पुलिसकर्मियों और व्यवसायियों के बीच धक्का-मुक्की की स्थिति भी उत्पन्न हो गई। घंटों चले हंगामे के बाद पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया और पूर्व महापौर प्रभात साहू थाने पहुंचे जिसके बाद दोनों पक्षों की बैठक में बातचीत के बाद मामला शांत हुआ।
दरअसल, विजय नगर थाना की पुलिस चोरी के प्रकरण में सराफा व्यवसायी दीक्षा ज्वेलर्स के संचालक से पूछताछ करने दुकान पर पहुंची थी।परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने व्यवसायी को जबरदस्ती अपने साथ लाने का प्रयास किया जिसका व्यापारियों ने विरोध किया। सीसीटीवी फुटेज में साफ दिखाई दे रहा है कि पुलिस व्यापारी की दुकान में घुसी और उसे जबरदस्ती अपने साथ लाने का प्रयास किया। इसके बाद सराफा व्यापारी एसोसिएशन ने कोतवाली पुलिस थाने पहुंचकर थाने का घेराव किया।
——-
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में बुधवार 25 नवंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 26 नवंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———