न्याय पालिका का हस्तक्षेप बढ़ने की बात स्वीकारी उप राष्ट्रपति ने

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में बुधवार 25 नवंबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——-
कोरोना की गंभीरता को देखते हुए गृह मंत्रालय ने कोविड से संबंधित निगरानी, नियंत्रण और सावधानी के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से संक्रमण की रोकथाम के लिए कड़े उपाय करने, विभिन्न प्रकार की गतिविधियों और भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए कहा गया है।
गाइड लाइंस में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति होगी। स्थानीय जिला, पुलिस और नगर पालिका अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार होंगे कि निर्धारित उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए। राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को कहा गया है कि वे संबंधित अधिकारियों को जवाबदेही सुनिश्चित करने के निर्देश दें। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक यहां पिछले 5 दिन से लगातार 100 से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो रही है।
दिल्ली में हाहाकार मचा हुआ है, मंगलवार को भी राजधानी में 6 हजार 224 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 109 लोगों की जान चली गई। मंगलवार को लगभग 60 हजार से ज्यादा लोगों की जांच की गई। वहीं 4 हजार 943 मरीज ठीक होकर घर लौट गए। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोविड-19 से निपटने के लिए एक टीम की तरह काम करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक संक्रमित मामले के संपर्कों को ढूंढकर उन्हें समय पर चिकित्सा मुहैया करानी है।
——-
बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता सुशील मोदी ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर जेल के अंदर से ही एनडीए सरकार को गिराने की साज़िश रचने का आरोप लगाया है। इसी बीच आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव और बीजेपी के विधायक ललन पासवान की कथित बातचीत का एक ऑडियो भी वायरल हुआ है। इस बातचीत में लालू यादव ललन पासवान से पाला बदलने को कहते सुनायी दे रहे हैं।
बातचीत की शुरुआत में लालू यादव ललन पासवान को उनकी जीत पर बधाई देते हैं। इसपर ललन पासवान उन्हें धन्यवाद देते हैं। इसके बाद लालू कहते हैं, अच्छा सुनो, हम लोग तुमको आगे भी बढ़ाएंगे। तुम कल जो स्पीकर का चुनाव है उसमें हम लोगों का साथ दो, हम तुमको मंत्री बनाएंगे। कल इस सरकार को हम लोग गिरा देंगे समझे ना। इस पर ललन पासवान कहते हैं, हम पार्टी में है न सर . . .। लालू कहते हैं कि पार्टी में हो तो शंट हो जाओ। कोरोना हो गया था, कह दो। फिर तो स्पीकर हमारा न हो जाएगा। इसके बाद हम लोग देख लेंगे। इस पर ललन पासवान कहते हैं कि आपके संज्ञान में सब है ही, हम बात करेंगे इसपर।
——-
मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच ने सोमवार को कथित तौर पर रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क और न्यूज नेशन सहित छः चैनलों के खिलाफ फर्जी टेलीविजन रेटिंग अंक (टीआरपी) मामले में 1,400 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है। इन सभी चैनलों पर दो साल से पैसे देकर टीआरपी बढ़ाने का आरोप है। चार्जशीट में रिपब्लिक मीडिया और न्यूज नेशन के मालिकों को पुलिस ने वांटेड बनाया है। पुलिस ने कहा कि उन्हें………. सप्लीमेंट्री चार्जशीट में आरोपी बनाया जा सकता है।
कथित टीआरपी घोटाला पिछले महीने तब सामने आया था जब रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने हंसा रिसर्च ग्रुप के जरिए यह शिकायत दर्ज कराई थी कि कुछ टेलीविजन चैनल टीआरपी के आंकड़ों में हेरफेर कर रहे हैं। व्यूअरशिप डेटा दर्ज करने के लिए मापक यंत्र लगाने की जिम्मेदारी हंसा को दी गई थी। व्यूअरशिप डेटा से पता चलता है कि कितने दर्शक कौन सा चैनल देख रहे हैं और कितने समय तक देख रहे हैं। पुलिस ने आरोप लगाया था कि कुछ चैनल टीआरपी बढ़वाने के लिए रिश्वत दे रहे हैं ताकि उनकी विज्ञापन से होने वाली कमाई बढ़ सके।
——-
पटाखों पर अदालत के फैसले और जज की नियुक्ति में कार्य पालिका को भूमिका देने से इन्कार करने का उदाहरण देते हुए उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि कुछ फैसलों से लगता है कि न्याय पालिका का हस्तक्षेप बढ़ा है।
उन्होंने कहा कि विधायिका, कार्य पालिका और न्याय पालिका संविधान के तहत परिभाषित अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत काम करने के लिए बाध्य हैं।
वह विधायिका, कार्य पालिका और न्याय पालिका के बीच सौहार्द्रपूर्ण समन्वय – जीवंत लोकतंत्र की कुंजी विषय पर अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के 80वें सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। वेंकैया नायडू ने कहा कि तीनों अंग एक-दूसरे के कार्यों में हस्तक्षेप किए बगैर काम करते हैं और सौहार्द्र बना रहता है। उप राष्ट्रपति ने कहा कि इसमें आपसी सम्म्मान, जवाबदेही और धैर्य की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से ऐसे कई उदाहरण हैं जब सीमाएं लांघी गईं।
उन्होंने कहा कि ऐसे कई न्यायिक फैसले किए गए जिसमें हस्तक्षेप का मामला लगता है। उप राष्ट्रपति ने कहा, स्वतंत्रता के बाद से उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय ने ऐसे कई फैसले दिए जिनका सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों पर दूरगामी असर हुआ। इसके अलावा इसने हस्तक्षेप कर चीजें ठीक कीं। लेकिन यदा-कदा चिंताएं जताई गईं कि क्या वे कार्यपालिका और विधायिका के अधिकार क्षेत्र में प्रवेश कर रही हैं। उन्होंने कहा, कि क्या कुछ मुद्दों को सरकार के अन्य अंगों पर वैधानिक रूप से छोड़ दिया जाना चाहिए।
वेंकैया नायडू ने कुछ उदाहरण देते हुए कहा कि दीपावली पर पटाखों को लेकर फैसला देने वाली न्याय पालिका कलीजियम के माध्यम से जज की नियुक्ति में कार्य पालिका को भूमिका देने से इन्कार कर देती है।
——-
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि अहमद पटेल कांग्रेस के एक ऐसे स्तंभ थे जो सबसे मुश्किल दौर में भी पार्टी के साथ खड़े रहे और उनका पूरा जीवन पार्टी के लिए समर्पित रहा।
अहमद पटेल का बुधवार को निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे और कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। सोनिया गांधी ने कहा कि अहमद पटेल एक ऐसे कामरेड, निष्ठावान सहयोगी और मित्र थे जिनका स्थान कोई नहीं ले सकता। उन्होंने एक शोक संदेश में कहा, अहमद पटेल के जाने से मैंने एक ऐसा सहयोगी खो दिया है जिनका पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी को समर्पित था। उनकी निष्ठा और समर्पण,………. अपने कर्तव्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, मदद के लिए हमेशा मौजूद रहना और उनकी शालीनता कुछ ऐसी खूबियां थीं, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती थीं।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, कि मैं उनके निधन पर शोक प्रकट करती हूं और उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करती हूं। राहुल गांधी ने अहमद पटेल के आवास पर जाकर उनके परिजनों से मुलाकात कर अपनी संवेदना प्रकट की।
——-
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को सिखों के पहले गुरु नानक देव के जीवन व आदर्शों पर आधारित एक पुस्तक का विमोचन किया। चंडीगढ़ के रहने वाले कृपाल सिंह ने इस पुस्तक की रचना की है। मोदी ने ट्वीट कर कहा, श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और आदर्शों पर आधारित एक पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक को चंडीगढ़ में रहने वाले श्री कृपाल सिंह जी ने लिखा है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
——-
राजस्थान सरकार मुख्य सचेतक महेश जोशी ने हैदराबाद के सांसद असदउद्दीन ओवैसी को बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी का एजेंट बताया है।
जोशी ने कहा कि वे बीजेपी के लिए काम कर रहे हैं। जोशी ने ओवैसी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी के कहने पर ही चुनाव लड़ते हैं। राजस्थान की जनता ओवैसी जैसे लोगों को नकारेगी। यहां उनके मंसूबे कामयाब नहीं होंगे। जोशी ने कहा कि बीजेपी विधायकों की खरीद-फरोख्त करके सरकार गिराने पर विश्वास रखती है। कई राज्यों में बीजेपी ऐसा कर चुकी है। राजस्थान में भी ऐसे नाकाम मंसूबों पर बीजेपी काम कर चुकी है। बीजेपी हमेशा हिंदू-मुस्लिम को लड़ाकर राजनीति करती है जबकि कांग्रेस देश की एकता और अखंड़ता पर काम करती है। इसी कड़ी में बीजेपी ने ओवैसी को………. पनपाया है ताकि नफरत की आग और फैले।
—-
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से बुधवार 25 नवंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। ब्रिहस्पतिवार 26 नवंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह प्रत्येक वीडियो के अंत में हम आपको बताते ही हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)