किसानों के साथ छल करने वाले फैला रहे भ्रम

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सोमवार 30 नवंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन.
——-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन के बीच आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किसानों को खास तौर पर याद किया।
पीएम मोदी ने विपक्ष पर किसानों को बरगलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि दशकों तक किसानों के साथ छल हुआ है और अब ऐसा करने वाले ही देश के अन्नदाताओं में भ्रम फैला रहे हैं। पीएम ने अपने भाषण में किसानों के प्रत्येक सवाल का जवाब देने की कोशिश की। पीएम मोदी ने कहा कि कृषि कानून पर किसानों में भ्रम फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन्होंने किसानों के साथ छल किया है वे ही अब किसानों में भ्रम फैला रहे हैं। नए कानून किसानों को विकल्प देने वाला है।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार तो मंडियों को और आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। एम.एस.पी. पर किसानों की उपज बेची जा रही है। उन्होंने कहा कि आपको याद रखना है कि यही लोग हैं कि किसान सम्मान निधि को लेकर सवाल उठाते थे ये लोग अफवाह फैलाते थे। उन्होंने कहा कि अगर कोई पुराने सिस्टम से लेनदेन को उचित समझता है तो इस कानून में कोई रोक नहीं लगाई गई है। नए कृषि सुधारों से नए विकल्प और किसानों को कानूनी संरक्षण दिए गए हैं।
——-
बाल्टिक सागर में अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच रूस ने दुनिया के सबसे तेज उड़ने वाले हाइपर सोनिक एंटी शिप मिसाइल जिरकान का परीक्षण किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान मिसाइल ने 8 मैक (09 हजार 888 किलोमीटर प्रति घंटा) से ज्यादा की स्पीड हासिल की। लाइव मॉनिटरिंग और रिकॉर्डिंग डेटा के अनुसार, मिसाइल ने 450 किलोमीटर दूर स्थित अपने लक्ष्य को सटीकता से भेद दिया।
रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण बैरंट सागर में रात में किया गया है। यह इस मिसाइल का दूसरा सफल परीक्षण था। इससे पहले भी इस हाइपर सोनिक मिसाइल को रूसी नौसेना के फिग्रेट एडमिरल गोर्शकोव से अक्टूबर 2020 में फायर किया गया था। इस बार भी इस मिसाइल को इसी युद्धपोत से लॉन्च किया गया है। मिसाइल ने 28 किलोमीटर की ऊंचाई से उड़ान भरी और साढ़े 04 मिनिट में 450 किलोमीटर की दूरी को तय करते हुए अपने लक्ष्य को तबाह कर दिया। हाइपर सोनिक मिसाइल की दुनिया में सबसे आगे रूस चल रहा है। रूस ने अपनी जिरकॉन मिसाइल को तैनात करना आरंभ कर दिया है।
——-
भारत ने सोमवार को कहा कि क्षेत्र के सामने सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है और इस खतरे के खात्मे से क्षेत्र को अपनी वास्तविक क्षमताओं को मूर्त रूप देने में मदद मिलेगी। शंघाई सहयोग संगठन के शासन अध्यक्षों की परिषद की ऑनलाइन बैठक को संबोधित को करते हुए उप राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद के बारे में उल्लेख किया और मिलकर इस खतरे का मुकाबला करने का आह्वान किया।
पाकिस्तान के एक स्पष्ट संदर्भ में वेंकैया नायडू ने कहा, हम विशेष रूप से उन देशों के बारे में चिंतित हैं जो एक राज्य नीति के साधन के रूप में आतंकवाद का फायदा उठाते हैं। उन्होंने कहा, क्षेत्र में हमारे सामने सबसे महत्वपूर्ण चुनौती आतंकवाद, विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद है। वेंकैया नायडू ने कहा कि आतंकवाद के खतरे का खात्मा करने से अपनी वास्तविक क्षमताओं को साकार करने में क्षेत्र को मदद मिलेगी।
——-
एशिया में पाकिस्तान में स्तन कैंसर की दर सर्वाधिक है और देश में प्रत्येक वर्ष लगभग 90 हजार महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित पाई जाती हैं जिनमें से लगभग 40 हजार की मौत हो जाती है। डॉन न्यूज ने सोमवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
रिपोर्ट के अनुसार आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि प्रत्येक 10 पाकिस्तानी महिलाओं में से एक को उसके जीवन में स्तन कैंसर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इन आंकड़ों का जिक्र रविवार को विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित आयोग कॉमसैट्स द्वारा आयोजित वेबिनार में किया गया। पूर्व राजदूत एवं कॉमसैट्स में सलाहकार फौजिया नसरीन ने वेबिनार में कहा कि समाज में कैंसर से संबंधित जागरूकता बढ़ाए जाने और उचित सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता है। इस दौरान, पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के रेडियोलॉजी विभाग में कार्यरत डॉक्टर फरहीन रजा ने बीमारी को लेकर समुदाय आधारित स्वास्थ्य शिक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया।
——-
पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने जा रहा है। इससे भारत की चिंता बढ़ सकती है।
यारलुंग जांगबो नदी जिसे भारत में ब्रह्मपुत्र नाम से जाना जाता हैं, चीन इसकी निचली धारा पर भारत से लगती सीमा के समीप विशालकाय बांध बनाने जा रहा है। चीन की आधिकारिक मीडिया ने बांध बनाने का जिम्मा प्राप्त कर चुकी एक चीनी कंपनी के प्रमुख के हवाले से यह जानकारी दी है।
चीनी मीडिया में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के स्वामित्व वाली हाइड्रो पॉवर कंपनी पावर चाईना ने पिछले महीने तिब्बत ऑटोनोमस रीजन सरकार के साथ एक रणनीतिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत वह यारलुंग जांगबो नदी के निचले हिस्से में जलविद्युत उपयोग परियोजना आरंभ करेगा। यह परियोजना 14वीं पंचवर्षीय योजना का हिस्सा है। चीन के इस विशाल आकार के बांध से भारत के पूर्वाेत्तर राज्यों और बांग्लादेश में सूखे जैसी स्थिति निर्मित हो सकती है।
——-
टीवी और वेब सीरीज की अभिनेत्री ने बॉलीवुड के एक कास्टिंग पर बलात्कार का आरोप लगाया है। मामले में अभिनेत्री ने मुंबई के वर्साेवा थाने में अपनी शिकायत दर्ज कराई है। बॉलीवुड के कास्टिंग डायरेक्टर आयुष तिवारी पर रेप का आरोप लगा है। उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 376 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले हफ्ते वर्साेवा पुलिस स्टेशन में अभिनेत्री ने मामले की शिकायत की और प्राथमिकी दर्ज कराई। इसमें उन्होंने आरोप लगाया कि कास्टिंग डायरेक्टर ने उनसे शादी करने का वादा किया। इसके बाद शहर के विभिन्न स्थानों पर उसके साथ बलात्कार किया। रिपोटर््स के मुताबिक दोनों एक वेब सीरीज में भी साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि आरोपी की उम्र भी 26 साल है और दोनों पिछले दो वर्ष से एक-दूसरे को जानते हैं।
——-
राजस्थान में कोरोना संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए गृह विभाग ने नई गाइड लाइन जारी की है।
इस नई गाइड लाइन में सबसे अहम आदेश यह है कि अब 31 दिसंबर तक कंटेनमेंट जोन में फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। इसके अलावा, पांच और जिलों नागौर, पाली, टोंक, सीकर और गंगानगर में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। कोटा, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा में नाइट कर्फ्यू पहले ही लगा दिया गया था। अब इन सभी 13 जिलों में जिला मुख्यालय की नगरीय सीमा में रात 08 बजे से सुबह 06 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। जिसमें सभी बाजार, ऑफिस और कमर्शियल प्लेसेस बंद रहेंगे। इसके अलावा 31 दिसंबर तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।
पॉजिटिव केस मिलने पर जिला प्रशासन उस कॉलोनी, मोहल्ला या वॉर्ड को कंटेनमेंट जोन घोषित कर सकता है। इस का दायरा 100 मीटर से लेकर 01 किलोमीटर तक हो सकता है। इन कंटेनमेंट जोन में सिर्फ चिकित्सा, आपात स्थिति और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के लिए ही किसी को आने-जाने की छूट होगी।
——-
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——-
तमिलनाडु में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के बाद राजनीतिक दलों के बीच चुनाव को लेकर सक्रियता बढ़ गई है। इस बीच रजनी मक्कल मंद्रम के प्रमुख और अभिनेता रजनीकांत ने आज पार्टी के जिला सचिवों की बैठक चेन्नई में बुलाई। बैठक के बाद अभिनेता रजनीकांत ने कहा कि आज की बैठक में जिला सचिवों और मैंने बातचीत की है। उन्होंने मेरे हर फैसले में मेरा साथ देने का आश्वासन दिया है। मैं जल्द से जल्द फैसला लूंगा।
——-
सरकार ने कोरोना के मुद्दे पर 4 दिसंबर यानी शुक्रवार को सुबह साढ़े 10 बजे ऑल पार्टी मीटिंग (सर्वदलीय बैठक) बुलाई है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।
सरकार ने कोरोना पर दूसरी बार ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। नरेन्द्र मोदी की वैक्सीन कंपनियों से चर्चा के बाद यह पहली अहम बैठक होगी। 04 दिसंबर की मीटिंग में नरेन्द्र मोदी के साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्ष वर्धन के शामिल होने की भी उम्मीद है। संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी शामिल होंगे।
—-
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से सोमवार 30 नवंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। मंगलवार 01 दिसंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह प्रत्येक वीडियो के अंत में हम आपको बताते ही हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)