ममता के करीबी रहे अब्बास सिद्दकी ने खेला बंगाल में बड़ा सियासी दांव!

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में बृहस्पतिवार 21 जनवरी का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——–
बृहस्पतिवार की दोपहर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के दूसरे माले पर आग लग गयी। जानकारी है कि एक निर्माणाधीन यूनिट में आग लगी। सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि इससे वैक्सीन के उत्पादन पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही वैक्सीन स्टोरेज भी सुरक्षित है। अग्निशमनकर्मियों ने बताया कि उन्होंने मौके से पांच शव निकाले हैं। पुणे नगर निगम के, मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रशांत रानसेप ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की इमारत में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने का कारण अभी भी अज्ञात है।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि घटनास्थल से छः लोगों को बचाया गया है। ऐसा लगता है कि आग एक इलेक्ट्रिक फॉल्ट के कारण लगी। कोविड की वैक्सीन सुरक्षित है। मैंने अब तक अदार पूनावाला से बात नहीं की है। उन्होंने कहा कि वे पुणे नगर आयुक्त के संपर्क में हैं और जमीनी अपडेट ले रहे हैं।
अदार पूनावाला ने कहा कि हमें मालूम चला है कि इस घटना में कुछ लोगों की जान गयी है। हम इस बात से दुखी हैं और मृतकों के परिजनों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं। वहीं, पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि जिन पांच लोगों की जान गयी है वे संभवतः निर्माणाधीन इमारत के मजदूर थे।
——–
अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य अभी अपने शुरुआती चरण में है। अब तक कई लोगों (जिसमें कुछ नामचीन हस्तियां भी शामिल हैं) ने मंदिर निर्माण के लिये चंदा दिया है। अब इस सूची में उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का नाम भी जुड़ गया है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने मंदिर निर्माण के लिये अपनी एक वर्ष का वेतन दान कर दिया है। केशव मौर्य ने कहा कि मैं अपने एक वर्ष का वेतन राम मंदिर निर्माण के लिये दे रहा हूं, पहले राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी दान दे चुके हैं। अब मैं मंदिर के लिये दान कर रहा हूं।
मंदिर के लिये दान देने वालों की सूची में बृहस्पतिवार को एक औऱ नाम जुड़ गया है। भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर ने भी मंदिर निर्माण के लिये एक करोड़ रूपये दान किये हैं। पूर्वी दिल्ली के सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा कि अंततः एक पुराना मुद्दा समाप्त हो गया है। इससे एकता और शांति का मार्ग प्रशस्त होगा, मैंने और मेरे परिवार ने एक छोटा से योगदान दिया है।
पूरे देश भर से राम मंदिर के निर्माण के लिये चंदा जुटाया जा रहा है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मंदिर निर्माण के लिये 05 लाख 01 रूपये के चेक पर साइन किये हैं। राज्यपाल धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ ने बृहस्पतिवार को विश्व हिंदू परिषद और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और उन्हें दान की गयी राशि का चेक सौंपा।
इससे पहले काँग्रेस के नेता दिग्वजिय सिंह ने भी हाल ही में राम मंदिर निर्माण के लिये 05 लाख रूपये का दान दिया था। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खत भी लिखा था और इस खत के जरिये कहा था कि कुछ लोग लाठी-डंडे की जोर पर चंदा वसूलने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें रोका जाना चाहिये।
——–
भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी ने फेसबुक के सी.ई.ओ. मार्क जकरबर्ग से बातचीत में कहा कि जिओ ने कोरोना महामारी के समय में अपनी भूमिका पूरी तरह से निभायी है। हमारे पास भी एक पूरी तरह से समर्पित टीम है।हमने कभी नहीं सोचा था कि इस तरह से वर्क फ्रॉम होम किया जायेगा। लॉकडाउन के दौरान जिओ पर नेटवर्क ट्रैफिक कई गुना बढ़ा है। हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि भारत में ज्यादातर लोग घर से ही सारा काम कर सकें। इसके लिये उन्हें इसी तरह से इंटरनेट सुविधा दी जा रही है। जिससे कि वे अपनी दुनिया से जुड़े रहें। अगर कोरोना महामारी आज से कुछ साल पहले आती तो हो सकता था कि हम इसका सामना ठीक से नहीं कर पाते। इसके लिये प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को श्रेय जाता है। जिसके जरिये कंपनियों को इंटरनेट सुविधा बेहतर करने के लिये प्रोत्साहित किया गया।
अंबानी ने कहा कि लॉकडाउन के बीच से ही जिओ और फेसबुक की साझेदारी आरंभ हुई। हम फेसबुक के साथ अपनी साझेदारी का बहुत सम्मान करते हैं। मार्क जकरबर्ग ने मुकेश अंबानी से कहा कि इस साझेदारी के जरिये हम भारत में छोटे कारोबारियों की सहायता कर सकते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म की ओर जाते कारोबार में हम भूमिका निभा सकते हैं। जकरबर्ग ने अंबानी से पूछा कि कैसे तकनीक भारत के छोटे कारोबारियों के लिये सहायक साबित हो सकती है?
इसके जवाब में अंबानी ने कहा कि पहले फेसबुक और जिओ सिर्फ कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म थे लेकिन आज दोनों मिलकर वेल्यू क्रिएशन प्लेटफॉर्म बन चुके हैं। डिजिटल होने से कई लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। खासकर छोटे कारोबारियों के लिये ये बहुत मददगार साबित होगा।
——–
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद सिराज ने भारत पहुँचते ही अपने पिता की कब्र पर पहुँच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोहम्मद सिराज के पिता का निधन उस समय हुआ था जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी। सिराज उनके अंतिम संस्कार में सम्मिलित नहीं हो सके थे। बृहस्पतिवार की सुबह टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध ऐतिहासिक टेस्ट श्रंखला जीतने के बाद वापस स्वदेश आयी है।
सिराज के पिता मोहम्मद गौस का 20 नवंबर को निधन हो गया था। इसके एक सप्ताह पहले ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पहुँची थी और कोरोना प्रोटोकॉल के कारण सिराज अंतिम संस्कार के लिये लौट भी नहीं सके। सिराज के भाई मोहम्मद इस्माइल ने कहा, मेरे मरहूम वालिद का ख्वाब था कि सिराज भारत के लिये टेस्ट क्रिकेट खेले वे उसे नीली और सफेद जर्सी में देखना चाहते थे और उनका यह सपना पूरा हो गया। उन्होंने कहा, भारतीय टीम की यह बड़ी उपलब्धि है। सिराज ने अब्बा का सपना पूरा कर दिया। हमें खुशी है कि वह जीत में योगदान दे सका।
——–
पश्चिम बंगाल के मुस्लिमों के बीच बेहद खास प्रभाव रखने वाले फुरफुरा शरीफ दरगाह के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी ने बड़ा सियासी दांव खेला है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से ठीक तीन महीने पहले उन्होंने अपनी नयी पार्टी बना ली है। अब्बास सिद्दीकी ने अपने नये दल को इंडियन सेक्युलर फ्रंट नाम दिया है। पार्टी की लॉन्चिंग के दौरान अब्बास सिद्दीकी ने कहा, किंगमेकर बनने की इच्छा है, नया राजनीतिक संगठन इंडियन सेक्युलर फ्रंट पश्चिम बंगाल की सभी 294 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकता है।
पीरजादा अब्बास सिद्दीकी लंबे अरसे से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी रहे हैं। हालांकि कुछ वक्त से सिद्दीकी ममता से नाराज चल रहे हैं और खुले रूप से तृणमूल काँग्रेस का विरोध करते रहे हैं। हाल ही में उन्होंने ए.आई.एम.आई.एम. चीफ असद उद्दीन ओवैसी से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद ओवैसी ने साफ किया था कि वह बंगाल में अब्बास सिद्दीकी के नेत्तृत्व में चुनाव लड़ेंगे।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिये फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किये गये हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
मध्य प्रदेश की राजधानी में लव जिहाद के विरूद्ध धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश-2020 के तहत अशोका गार्डन थाने में पहला मामला दर्ज किया गया है। यह प्रदेश का दूसरा और भोपाल का पहला मामला है।
ए.एस.पी. राजेश सिंह भदौरिया ने प्रकरण पर जानकारी देते हुए कहा कि, लव जिहाद के मामले में राजधानी के अशोका गार्डन थाने में पहला मामला दर्ज किया गया। दर्ज मामले के अनुसार, आरोपी असद ने आशु बनकर छात्रा से दोस्ती की। आरोपी ने अपना धर्म छुपाकर उसके साथ कई बार दुष्कर्म भी किया। पीड़िता मूलतः बालाघाट की रहने वाली 23 वर्षीय युवती इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष की छात्रा है। वह अशोका गार्डन क्षेत्र में किराये से कमरा लेकर रहती है। 2019 में वह जिस बस स्टॉप से बस पकड़ती थी, वहाँ एक 30 वर्षीय आशु नाम का युवक उसका पीछा कर बात करने की कोशिश करता था। वह अपने आप को मैकेनिकल इंजीनियर बताता था। दोनों की दोस्ती वर्ष 2019 से थी।
इसके बाद 12 दिसंबर 2019 को आरोपी युवक छात्रा के घर पहुँचा और खुद को हिंदू बताकर उससे शादी करने की इच्छा जाहिर की और उसके साथ शारीरिक संबंध बनाये। दोनों जब रायसेन गये, तब युवक के धर्म के बारे में लड़की को पता चला। इसके बाद आरोपी ने उस पर धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाया। इतना ही नहीं, उसके साथ मारपीट भी की। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश-2020 के तहत मामला दर्ज कर लिया। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी ऐशबाग भोपाल का रहने वाला है।
—-
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से बृहस्पतिवार 21 जनवरी का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन। शुक्रवार 22 जनवरी को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह प्रत्येक वीडियो के अंत में हम आपको बताते ही हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)