खतौना, खसरा, नक्शा अब मोबाईल पर मिलेगा . . .

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में सोमवार 25 जनवरी 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
——–
हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में प्रत्येक पेपर में कुल 50 प्रश्न रहेंगे और कुल पूर्णांक 100 रहेगा। तीन और चार अंकों के प्रश्न उत्तर पुस्तिका में हल करना होंगे। ओएमआर शीट में काले गोले लगाकर पहले आधे घंटे में हल 30 प्रश्न करने होंगे। इसके बाद छात्रों को 20 सवाल के उत्तर कॉपी में लिखने होंगे। इसके लिए बचे हुए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। 10 प्रश्न 3 अंक के, 10 प्रश्न 4 अंकों के होंगे। गणित विषय का पेपर आखिरी में होगा। यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने दी।
कोरोना काल के कारण बोर्ड ने इस बार 30 फीसदी कोर्स में कटौती की है। ऐसे में केवल 70 फीसदी पाठ्यक्रम से ही सवाल पूछे जाने हैं। इसलिए इस बार 30 सवालों को ओएमआर शीट पर टिक लगाकर छात्रों को हल करने होंगे। यह ओएमआर शीट की जांच भोपाल में होगी।
इस बार कापियां भी पिछले सालों की तरह अन्य जिलों को नहीं भेजी जाएंगी। सभी विषयों के लिए प्रश्न बैंक फरवरी में माशिमं द्वारा वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। प्रश्न बैंक में प्रत्येक विषय के लिए 500 से ज्यादा प्रश्न रहेंगे। इस बार इसी बैंक से परीक्षा में सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा एक भी सवाल इससे बाहर का नहीं होगा। यदि परीक्षार्थी इस प्रश्न बैंक को ठीक से पढ़ लेगा तो उसे परीक्षा में काफी सहूलियत होगी। बता दें कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर मई के तीसरे सप्ताह तक चलेंगी। बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया जाएगा।
——–
खसरा, खतौनी और नक्शा अब लोगों को मोबाइल पर ही मिल सकेगा। मिंटो हाल में सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने सीएम हेल्पलाइन 181 पर मिलने वाली इस पब्लिक सुविधा की शुरुआत की।
इसी के साथ मध्य प्रदेश में लोक सेवा गारंटी कानून के 10 साल भी पूरे हो गए। इस मौके पर सुशासन के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले जिलों व सरकारी कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो अधिकारी-कर्मचारी बेहतर काम करेंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा और जो नहीं करेंगे, वे भोगेंगे।
मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों से अपील की है, वे भी सरकारी सेवाओं की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि लोक सेवा प्रबंधन के अंतर्गत समय सीमा में उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की सख्ती के साथ मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा, अब दफ्तरों में आने जाने का चक्कर खत्म। सीएम डैशबोर्ड पर हर जानकारी मेरे सामने रहेगी। हर योजना की मॉनिटरिंग भी की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकों को कम्प्यूटर से सरकारी सेवाएं व सुविधाएं मिल जाएं, यह सरकार की सोच है। सरकारी तंत्र में टेक्नोलॉजी का उपयोग कर जनता की सुविधाएं बढ़ाएंगे। नई सेवाएं शुरू की जा रही हैं। इसके लिए एमपी इनोवेशन पोर्टल तैयार किया गया है।
——–
राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश की वोटर लिस्ट 3 मार्च को फाइनल हो जाएगी। नगरीय निकाय के चुनाव की घोषणा इसके बाद की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब चुनाव आगे नहीं बढ़ाए जाएंगे। बता दें कि नगरीय निकायों के चुनाव अप्रैल 2020 तक हो जाना चाहिए था। लेकिन कोराना संक्रमण के चलते चुनाव टाल दिए गए थे। पहले यह चुनाव फरवरी में कराने की तैयारी कमलनाथ सरकार ने की थी, लेकिन महापौर के चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराने और कई जिलों में वार्डों का सीमांकन नए सिरे से करने की प्रक्रिया में विलंब होने के कारण यह संभव नहीं हो पाया था।
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि पंचायतों के चुनाव में सरपंच का निर्वाचन ईवीएम के बजाय मतपत्र से ही कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव में पहली बार व्यवस्था की जा रही है कि उम्मीदवार घर बैठे ही ऑन लाइन नामांकन पत्र जमा कर सकेगा, लेकिन उसे नामांकन पत्र की जांच के दौरान निर्वाचन कार्यालय एक बार जाना होगा। उन्होंने बताया कि ऑन लाइन के अलावा ऑफ लाइन भी नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा।
मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय एवं पंचायतों के चुनाव कोविड-19 के संक्रमण के चलते तीन महीने के लिए स्थगित हो गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने 27 दिसंबर 2020 को आदेश जारी कर कहा कि अब ये चुनाव फरवरी 2021 के बाद कराए जाएंगे। आयोग के मुताबिक प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने चुनावों को स्थगित करने का प्रस्ताव भेजा था।
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के चयन के लिये समिति का पुनर्गठन किया गया है। समिति के सदस्यों में आदिम जाति कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री कु. मीना सिंह मांडवे और स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार शामिल किये गये हैं। समिति का मंत्रालयीन कार्य अपर मुख्य सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा किया जाएगा।
——–
सरकार बेटियों के सम्मान और सुरक्षा में पुलिस के सहयोग से स्कूलों में जागरूकता अभियान चला रही है। वहीं, पन्ना जिले के अजयगढ में 13 वर्षीय बच्ची के साथ दरिंदगी का शर्मशार करने वाला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि थाना अजयगढ अंतर्गत गरीब परिवार की 13 वर्षीय मासूम के साथ पड़ोस में रहने वाले सरकारी शिक्षक ने दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया है।
पीड़िता के पिता ने थाना अजयगढ़ में इसकी शिकायत दर्ज कराई है। पीड़ित परिवार का कहना है कि उसकी 13 साल की बच्ची को पड़ोस में रहने वाले 50 वर्षीय सरकारी शिक्षक ने उस वक्त अपनी हवस का शिकार बनाया है, जब वह अपने छोटे भाई को बुलाने शिक्षक के घर गई थी। उक्त पीड़िता का परिवार इतना गरीब है कि घर पर बिजली कनेक्शन भी नहीं है। छोटा भाई पड़ोस में टीवी देख रहा था, जिससे बुलाने बालिका शिक्षक के घर गई थी।
शिक्षक ने भाई को जाने दिया और बच्ची को रोक लिया था। इसके बाद वहशी शिक्षक ने अबोध बालिका के साथ दुष्कर्म किया है। वहां से आने के बाद पीड़िता ने सारी घटना की जानकारी अपनी माता-पिता को दी है। जिसके बाद पिता ने समाज के लोगों के साथ जाकर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई है।
——–
छिंदवाड़ा जिले में किन्नरों के बीच जबरदस्त मारपीट हुई है। किन्नरों के 2 गुटों ने एक-दूसरे पर खतरनाक तरीके से वार किए हैं। मारपीट का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है। दरअसल, सौसर में विगत कुछ सालों से कुछ थर्ड जेंडर अपना समूह संचालित कर रहे हैं और यहां के निवासी बन गए हैं। यह बाजारों में दुकानों से पैसे मांग कर अपना गुजारा करते हैं।
वहीं, महाराष्ट्र से भी कुछ किन्नर आए दिन सौसर शहर में वसूली के लिए आते हैं। सौसर के रामारकोना के साप्ताहिक हॉट बाजार में यहां और महारष्ट्र के थर्ड जेंडरों के बीच अपने क्षेत्राधिकार, एरिया में वसूली को लेकर कहासुनी हो गई और यह कहासुनी गैंगवार में तब्दील हो गई। महाराष्ट्र के किन्नरों को सौसर के किन्नरों ने मार कर भगा दिया। इस बीच कुछ लोगों ने बीच बचाव किया है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
भोपाल जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में केरोसीन और राशन की जमकर कालाबाजारी हो रही है। भोपाल के दो थाना क्षेत्रों गुनगा और परवलिया स्थित दो राशन दुकानों में केरोसीन की खुलेआम कालाबाजरी की जा रही थी। गरीबों को 28.26 रुपए प्रति लीटर दिया जा रहा केरोसीन 45 रुपए में बेचा जा रहा था। 19 जनवरी को गुनगा थाना क्षेत्र के ग्राम बर्री स्थित राशन दुकान की खाद्य विभाग की टीम ने जांच की तो पाया कि उपभोक्ताओं को एक लीटर केरोसीन 45 रुपए में दिया जा रहा था। वहीं 20 जनवरी को ग्राम कलाखेड़ी (झिरनिया) स्थित राशन दुकान से केरोसीन उपभोक्ताओं की जगह अन्य लोगों को मनमाने दामों पर बेचा जा रहा था। किसी से 45 रुपए तो किसी व्यक्ति को 55 रुपए में एक लीटर दिया जा रहा था। जब दुकान की जांच की गई तो इन राशन दुकानों में भारी अनियमितता भी मिली। इसके चलते दोनों दुकानों के संचालकों, सैल्समैन और सहायक सैल्समैन पर रविवार देर शाम एफआइआर दर्ज की गई।
——–
ग्वालियर का स्मार्ट सिटी कार्पाेरेशन ने शहर को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) की क्रियेटिव सिटी नेटवर्क श्रेणी में शामिल कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इस श्रेणी में शामिल होने के लिए जिन सात बिंदुओं का मापदंड तय है उस पर शहर पूरी तरह खरा उतरता है। यूनेस्को ने 2004 में क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क योजना बनाई है। इस योजना के तहत वर्तमान समय में विश्व के 72 देशों के 180 शहरों को शामिल किया गया है। शास्त्रीय संगीत के लिए अब तक बनारस ही इसमें शामिल था। ग्वा लियर देश का दूसरा शहर होगा जो संगीत शहर के लिए दावेदारी कर रहा हैा
गृह मंत्रालय ने इस साल पुलिस अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। सूची में मध्य प्रदेश के 16 पुलिस अफसरों का नाम हैं। डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर अरविंद कुमार सक्सेना और सतना एसपी धरमवीर सिंह को वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा। दोनों पुलिस अफसरों को यह अवॉर्ड 4 साल पहले 31 मई 2017 को भोपाल में धर्मस्थल से जुड़े विवाद के चलते हुई घटना के बाद सौहार्द्र बनाने में अहम भूमिका अदा करने के लिए दिया जा रहा है। उस दौरान सक्सेना एसपी नॉर्थ भोपाल और धरमवीर एसएसपी जोन-4 थे।
——–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 25 जनवरी 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। बुधवार 27 जनवरी 2021 को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———