अस्पताल में गंदगी देखकर भड़के मंत्री सारंग

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में रविवार 28 फरवरी 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
——–
कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रदेश में 186 केंद्रों पर 1 मार्च से 60 वर्ष और 45 से 59 वर्ष की आयु के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 148 सरकारी और 38 निजी केन्द्रों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है।
सरकारी केंद्र पर वैक्सीन मुफ्त लगेगी, जबकि निजी सेंटर पर 250 रुपए जिसमें 100 रुपए सर्विस चार्ज और 150 रुपए प्रति डोज शामिल है, देने होंगे। इस संबंध में रविवार को स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जानकारी दी। उन्होंने बताया, इन सभी अस्पतालों पर नागरिकों को स्लॉट बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध होगी। यानी अपनी इच्छानुसार तारीख और समय के स्लॉट पर टीकाकरण के लिए अपॉइंमेंट बुक कर सकेंगे। इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर्स में आगामी एक सप्ताह में लगने वाले सत्रों और उनमें बुकिंग के लिए उपलब्ध स्लॉट कोविड-2.0 पोर्टल पर प्रदर्शित होंगे।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए नागरिक को केवल फोटो युक्त पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। पंजीयन में नागरिक के आधार कार्ड आधारित सत्यापन की भी व्यवस्था है। कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर नागरिक उसी पहचान-पत्र के साथ उपस्थित होना होगा, जिस पहचान-पत्र के साथ उनके द्वारा पंजीयन कराया गया है।
मंत्री ने बताया, प्रदेश को दूसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश को 16.63 लाख डोज आवंटित किए गए हैं, जिसमें 7 लाख डोज मिल गए हैं। चौधरी बोले कि आने वाले दिनों में वैक्सीनेशन साइट की संख्या 5 हजार तक पहुंचाएंगे। आने वाले दिनों में चरणबद्ध तरीके से आगामी माह में उप स्वास्थ्य केन्द्र तक समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्र कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स के रूप में चिन्हित करते हुए वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जाएगा।
——–
बैतूल जिले में कैडबरी चॉकलेट के रैपर में अवैध मादक पदार्थ अफीम भरकर बेचने वाले दो तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से दो करोड़ रुपये की 5 किलो 6 सौ ग्राम अफीम बरामद की है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत दो करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह अफीम चॉकलेट के रैपर में बेची जाती थी।
दरअसल, कैडबरी चॉकलेट के रैपर में अफीम भर कर ग्राहकों तक पहुंचाते थे। इससे किसी को शक नहीं होता था। पुलिस भी पहले इसे देख कर चौंक गई थी। बैतूल एसपी सिमाला प्रसाद ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी की एक क्रिस्टा वाहन से अफीम ले जाई जा रही है। इस सूचना पर पुलिस की एक टीम गठित कर वाहनों की चेकिंग की गई। तभी एक सफेद कलर की इनोवा में रखे बॉक्स में चॉकलेट निकली और जब इस चॉकलेट को खोलकर देखा तो उसमें अफीम भरी हुई थी।
दरअसल गिरफ्तार तस्कर मग सिंह राजपुरोहित का बैतूल के मुलताई में मिष्ठान भंडार है। अपने साथ सुरेश पवार के साथ मिलकर वह अफीम की तस्करी करता है। चॉकलेट रैपर में पैक अफीम को वह ग्राहकों तक पहुंचाता था। पुलिस ने उसकी गाड़ी से 3 कॉर्टन अफीम जप्त की है। इसके साथ ही पूछताछ के दौरान उसके मिष्ठान भंडार और गोदाम से 2 किलो 600 ग्राम अफीम बरामद की गई है। मगसिंह ने पुलिस को बताया कि अफीम एमपी और राजस्थान की सीमावर्ती इलाके से लाता था। इसकी बिक्री बैतूल में करता था।
——–
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग शनिवार को ग्वालियर के दौरे पर थे। इस दौरान वह ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में अव्यवस्थाओं को देख कर मंत्री विश्वास सारंग भड़क गए। वहां मौजूद डॉक्टरों और कर्मियों को उन्होंने गुस्से में खूब सुना दिया है। गंदगी को लेकर उन्होंने संबंधित कंपनी को हटाने के निर्देश भी दिए हैं।
दरअसल, मंत्री विश्वास सारंग जयारोग्य अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग, अस्पताल की मेन बिल्डिंग और सुपर स्पेशलिस्ट का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान सारंग को कई मरीज इलाज के लिए परेशान होते हुए नजर आए। इसके साथ ही अटेंडरों के बैठने के स्थान पर उन्हें गंदगी भी दिखी। गंदगी देख मंत्री विश्वास सारंग गुस्से से लाल हो गए है। साथ चल रहे जिम्मेदारों की क्लास उन्होंने मौके पर ही लेनी शुरू कर दी।
वहीं, एक बुजुर्ग महिला को उसका बेटा 4 दिनों से इधर से उधर स्ट्रेचर पर लिए घूम रहा था। आनन-फानन में सारंग उस मरीज के पास पहुंच गए। मरीज की परेशानी और डॉक्टरों की गैर जिम्मेदाराना रवैया को लेकर फिर से भड़क गए। उसके बाद उन्होंने डॉक्टरों को भी खरीखोटी सुनाई है। साथ ही व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं।
ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल में साफ-सफाई की जिम्मेदारी यूडीएस कंपनी संभालती है। गंदगी देख भड़के मंत्री ने अस्पताल अधीक्षक से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि कंपनी हमारी सुनती नहीं है। उन्होंने मौके पर मौजूद यूडीएस कंपनी के अधिकारियों को फटकार लगाई है। साथ ही एक महीने का पेमेंट रोकने के निर्देश दिए हैं।
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, संविधान सभा के अध्यक्ष देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उन्हें नमन करते हुये कहा कि पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने स्वतंत्रता संग्राम और संविधान निर्माण में अतुलनीय योगदान दिया। उन्होंने सादा जीवन और उच्च विचार के सिद्धान्त पर अमल किया। उनके विचार और आदर्श हमेशा प्रेरित करते रहेंगे।
——–
सेवाभाव से किया जाने वाला कर्म ही समाज में समरसता का स्पंदन करता है। संत रविदास जी ने आजीवन इसी सेवाभाव को अपना मूलमंत्र मानकर समरस समाज बनाने के लिए कार्य किया। यह बात आज सेवा भारती प्रांतीय कार्यालय में आयोजित श्सेवा भारती मध्यभारत के वेबसाइट लोकार्पणश् कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक गोरेलाल ने कही। संत रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में समाजिक समरसता और सेवा भारती की कार्यपद्धति के विषय पर विशेष व्याख्यान देते हुए उन्होंने बताया कि सेवा भारती मध्यभारत ने शिक्षा, संस्कार और सामाजिक समरसता के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया है।
लॉकडाउन के समय में सेवा भारती के कार्यकताओं के द्वारा किए गए सेवा कार्य हमें यह बताता है कि सेवा भारती ने पूरे समाज को अपना मानकर, समाज के लिए कार्य किया है। संत रविदास जी के सामाजिक समरसता के विचार और सेवा भारती के द्वारा किए गए कार्यों ने समाज को मजबूत और एकजुट किया है, समाज को सशक्त प्रेरणा देते है। सेवा भारती मध्यभारत के वेबसाईट के लोकार्पण कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित गोरेलाल खांडेकर ने बताया कि सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने विकट परिस्थितियों में भी पूरे समाज को अपना मानकर कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन किया है। सेवा भारती के कार्यकर्ताओं का कर्म समाज का पाथेय है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
प्रदेश में बिजली उत्पादन के लिए दो साल पहले शुरू हुई इकाईयों (प्लांट) में तकनीकी खराबी आई। सुधार कार्य पर मध्य प्रदेश पॉवर जनरेशन कंपनी ने 6हजार 600 करोड़ रुपये खर्च भी कर दिए। बावजूद इसके प्रदेश को बिजली नहीं मिल पा रही है। क्योंकि दोनों ही इकाईयों में बिजली का उत्पादन फिलहाल ठप है। तकनीकी खराबी की वजह से 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन प्रभावित हो रहा है।
इकाईयों के टरबाइन में तकनीकी खराबी बताई जा रही है। हैरानी की बात ये है कि कंपनी के अफसरों ने इकाईयों को गारंटी अवधि में जांच ही नहीं करवाया। अब इकाईयों में आई खराबी को सुधारने के लिए करीब 115 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय बताया जा रहा है।
इस संबंध में राजेंद्र अग्रवाल ने नियायक आयोग को पत्र लिखा है। जिसमें आरोप लगाया कि सिंगाजी ताप विद्युत गृह परियोजना गृह चरण -2 की इकाईयां अत्यंत तेज गति से निर्धारित समय पर स्थापित लगाय गया है। इन इकाई में तीन नंबर की इकाई को 47 माह और चार नंबर को 51 माह में क्रियाशील किया गया है। मौजूदा दौर में प्लांट की दो इकाइयों में एचपी टरबाइन की तकनीकी खराबी है। इस वजह से अगस्त और सितंबर 2020 से प्लांट में उत्पादन बंद है। इससे ऐसा लग रहा है कि इकाइयां जल्द क्रियाशील करने की वजह से तकनीकी मापदंड, सुरक्षा मानकों की अनदेखी की गई है।
——–
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र (एसटीआर) वन्य प्राणियों के रहवास के लिए सबसे अनुकूल माना जा रहा है। यही कारण है कि बांधवगढ़ की बाघिन के बाद अब पेंच राष्ट्रीय उद्यान से दो हजार चीतल लाने की तैयारी की जा रही है।
एसटीआर के विभिन्ना इलाकों में इन चीतल को समूह में छोड़ा जाएगा। प्रदेश के वनमंत्री कुंवर विजय शाह के निर्देश पर एसटीआर प्रबंधन चीतल के रहवास स्थान की स्थिति देखने में जुटा है। इसकी रिपोर्ट शासन स्तर पर भेजी जा रही है। चीतल के समूह आने से सबसे बड़ा फायदा यहां के बाघों को मिलेगा। बाघ को आसानी से शिकार उपलब्ध होगा।
चीतल के समूह को अलग-अलग समय पर एसटीआर में लाया जाएगा। बोरी रेंज के चूरना, बोरी, मढ़ई में ये चीतल रहेंगे। खास बात यह है कि करीब दस हजार हेक्टेयर क्षेत्र में समूह विचरण कर सकेंगे। क्षेत्र संचालक एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि जंगल में बड़ी घास काफी अधिक मात्रा में है। शाकाहारी वन्यप्राणियों के लिए भोजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेगा। साथ ही रहवास के लिए अनुकूल माहौल मिल सकेगा। दो दिन पहले ही 12 बारहसिंगा को एसटीआर के बोरी रेंज में लाया गया है।
——–
लेनदेन के झगड़े में बदमाशों ने अपने दोस्त को पहले फोन कर बुलाया। इसके बाद जबर्दस्ती कार में बैठा ले गए। उसकी पिटाई की। इसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। पुलिस ने केस दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। मामला इंदौर शहर का है।
वैशालीनगर निवासी 22 वर्षीय नितेश कैलाश भाटिया और वैभव दोनों दोस्त हैं। नितेश ने उससे गाड़ी दिलाने के नाम पर 60 हजार रुपए लिए थे। नितेश पैसे नहीं लौटा रहा था। दो दिन पहले वैभव ने नितेश को फोन कर सी 21 मॉल के पास बुलाया। नितेश पहुंचा तो यहां पहले से ही वैभव व दो अन्य युवक मौजूद थे। वैभव ने फिर से पैसे मांगे। नितेश ने देने से मना कर दिया। आरोपियों ने नितेश को जबर्दस्ती कार में बैठा लिया। उससे कहने लगे कि वो घरवालों से पैसा मंगवाए। नितेश मना किया, तो उसकी पिटाई भी की।
बताया जाता है कि आरोपियों ने पिस्टल भी अड़ा दी थी। किसी तरह नितेश जान बचाकर आरोपियों के चंगुल से छूटकर विजयनगर थाने पहुंचा। पुलिस ने मामले में देर रात केस दर्ज किया है। एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया है। नितेश के पिता प्रेस फोटोग्राफर रहे हैं।
——–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 28 फरवरी 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। सोमवार 01 मार्च 2021 को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते ही हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———