सैनिक स्कूल रीवा में अब छात्राओं को भी दिया प्रवेश

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में बुधवार 21 जुलाई 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
——–
पेगासस स्पाईवेयर जासूसी मामले में अब प्रदेश में राजनैतिक घमासान मच रहा है। मंगलवार को इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने पत्रकार वार्ता बुलाकर इसे भारत को बदनाम करने की साजिश बताया था। उन्होंने इसे विपक्षी कांग्रेस का हथकंडा भी करार दिया था। इसके जवाब में कमलनाथ ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह झूठ के साथ खड़े हैं। जवाब में प्रदेश भाजपाध्यक्ष वीडी शर्मा ने ट्वीट कर कमलनाथ से कुछ सवाल पूछ डाले। अब कांग्रेस ने पत्रकार वार्ता बुलाकर पलटवार किया है।
पत्रकार वार्ता में कमलनाथ ने कहा, क्या किसी देश में ऐसा हुआ है जहां सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की जासूसी हो और फिर उन्हें राज्यसभा की सदस्यता दी गई हो। उन्होंने सवाल किया कि जासूसी का सॉफ़्टवेयर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये ख़रीदा गया या मोदी की सुरक्षा के लिये। उन्होंने यह भी कहा कि अगले 15 दिनों में बड़े खुलासे होंगे। इससे पहले कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह पर पलटवार करते हुए कहा था कि वे झूठ के साथ खड़े हैं क्योंकि उन्हें कुर्सी प्यारी है.कमलनाथ ने कहा कि मुझे तो उम्मीद थी कि शिवराज सिंह सच का साथ देंगे लेकिन वो तो झूठ के साथ खड़े हो गये?
——–
खरगोन में वर्दी में शराब पीकर हुड़दंग करने वाले चार पुलिस आरक्षकों को एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने सस्पेंड कर दिया है। मोबाइल वाहन के म्यूजिक सिस्टम पर गाने चलाते हुए शराब पीकर सभी नाच रहे थे। इसमें दो महिला और दो पुरुष आरक्षक शामिल हैं। वीडियो को इंस्टाग्राम पर भी इन लोगों ने पोस्ट किया था। वायरल वीडियो के आधार पर एसपी ने कार्रवाई की है।
मेनगांव थाना क्षेत्र के 2 पुरुष और 2 महिला पुलिस आरक्षक शराब पीकर सड़क पर नाच रहे थे। जांच के बाद एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने चारों को सस्पेंड कर पुलिस लाइन भेज दिया। चारों आरक्षक लोहारी में ढाबे के पास मोबाइल वाहन के म्यूजिक सिस्टम पर गाने चलाते हुए नाच रहे थे। वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड हुआ था लेकिन कुछ देर बाद उक्त वीडियो को सोशल मीडिया से हटा दिया गया जो केवल पुलिस के पास है।
वीडियो में मेनगांव आरक्षक उदय राज मीणा, स्वाति बेला, शुभम चौहान और आकांक्षा वर्मा ने सरकारी वाहन में शराब पी थी। चारों ने वाहन में लगे म्यूजिक को चालू किया और इंदौर-खरगोन स्टेट हाईवे पर बोतल को सिर पर रखकर डांस किया, मस्ती और हुड़दंग किया। ये वीडियो किसी ने बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल किया। जैसे ही एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान को ये वीडियो मिला, उन्होंने वायरल वीडियो अपने कब्जे में लेकर सोशल मीडिया से वीडियो हटवा कर चारों आरक्षकों को सस्पेंड कर दिया।
——–
रीवा में स्थित मध्य प्रदेश के एकमात्र सैनिक स्कूल के दरवाजे अब लड़कियों के लिए भी खुल गए हैं। सरकार की नई गाइडलाइन के आधार पर 2021-22 सेशन में पहली बार 12 छात्राओं को एडमिशन दिया गया है और उनके रहने के लिए नया हॉस्टल भी तैयार हो गया है। मंगलवार को प्रदेश की विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम ने हॉस्टल का उद्घाटन किया।
रीवा में स्थित सैनिक स्कूल में अब तक छात्राओं का प्रवेश वर्जित था, लेकिन नए सत्र में सरकार ने नई गाइडलाइन बनाई है। इसके जरिये अब लड़कियों के भी इस प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ाई का रास्ता खुल गया है। इससे छात्राओं के लिए भारतीय सेना में एंट्री भी आसान होगी क्योंकि सैनिक स्कूल से पढ़े छात्रों को सेना में आसानी से चयन होता है।
नई गाइडलाइन के तहत 2021-22 के सेशन में पहली बार विद्यालय में 12 छात्राओं को एडमिशन दिया गया है। प्रवेश के बाद विद्यालय में छात्राओं के रहने के लिए छात्रावास की व्यवस्था की गई है। इसके लिए नया हॉस्टल बनाया गया है। मंगलवार को स्पीकर गिरीश गौतम ने नए हॉस्टल का फीता काट कर उद्घाटन किया।
सैनिक स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया बेहद मुश्किल होती है। सीटों की संख्या कम होती है आवेदक कई गुना ज्यादा होते हैं। रीवा का सैनिक स्कूल अब तक ऑल ब्वॉयज स्कूल था। अब यहां पर लड़कियों के एडमिशन की शुरुआत भी हो गई है।
——–
परिवहन विभाग भोपाल समेत सभी जिलों में एक अगस्त से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करने जा रहा है। साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, डुप्लीकेट लाइसेंस बनाने जैसे चार अन्य काम 25 अगस्त से ऑनलाइन शुरू कर दिए जाएंगे। इस व्यरवस्थास के बाद लोगों को लाइसेंस संबंधी सेवाओं के लिए आरटीओ कार्यालय के बार-बार चक्कयर काटने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। अब लोग घर बैठे लैपटॉप या डेस्करटॉप कंप्यूकटर सिस्टम में लगे बेवकैम से फोटो खींचकर व ऑनलाइन होकर आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे।
वहीं ऐसे आवेदक जिन्होंने अब तक लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपाइंटमेंट ले लिए हैं, उनके लाइसेंस वर्तमान प्रक्रिया के तहत बनते रहेंगे। परिवहन आयुक्ता मुकेश कुमार जैन ने बताया कि तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक अगस्त से नई व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। आरटीओ संजय तिवारी ने बताया कि जिन आवेदकों के अब तक आवेदन हो चुके हैं, उनके लर्निंग लाइसेंस बनाए जाने की प्रक्रिया आरटीओ में जारी रहेगी। आधार कार्ड होने पर ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनवाने की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। इसके लिए आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले सारथी वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आप लाइसेंस हेतु आवेदन करने के साथ इसके लिए समय भी ले सकेंगे। लाइसेंस का नवीनीकरण भी आसानी से करा सकेंगे।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
महाराजा यशवंतराव (एमवाय) अस्पताल में एक बार फिर ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मंगलवार को अस्पताल में पांच नए मरीज भर्ती हुए। एमवायएच में ब्लैक फंगस के वर्तमान में 122 मरीज भर्ती है। मंगलवार को एमवायएच में पांच मरीजों की सर्जरी और सात मरीजों की एंडोस्कोपी हुई।अस्पताल में भर्ती अब तक 827 मरीजों की सर्जरी और 1316 मरीजों की एंडोस्कोपी हो चुकी है।
मंगलवार को अस्पताल से तीन मरीज डिस्चार्ज हुए। अब तक अस्पताल 551 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा अभी तक 54 मरीजों की मौत हो चुकी है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में एंटी फंगल इंजेक्शन उपलब्ध है। एमवायएच में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों की शिकायत है कि उन्हें एंटी फंगल इंजेक्शन लाइपोजोमल निरंतर नहीं मिल रहा है। ऐसे में कई बार मरीजों को इस इंजेक्शन को लगवाने के लिए तीन से चार दिन का इंतजार भी करना पड़ रहा है। इस संबंध में मरीज के परिजन अस्पताल प्रबंधन को शिकायत कर चुके हैं।
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बुरहानपुर स्थित कपड़ा निर्माता कम्पनी मेसर्स बुरहानपुर टेक्सटाइल प्रायवेट लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों ने आज मंत्रालय में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बुरहानपुर मध्यप्रदेश में लगभग 300 करोड़ रूपए के निवेश से टेक्सटाइल परियोजना स्थापित करने का निवेश प्रस्ताव मुख्यमंत्री श्री चौहान को सौंपा। परियोजना के संचालन से लगभग 1000 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इसमें से 200 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार एवं लगभग 800 व्यक्तियों को स्व-रोजगार उपलब्ध होगा।
——–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में बुधवार 21 जुलाई 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 22 जुलाई 2021 को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते ही हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———