डेंगू पीड़ित छिंदवाड़ा निवासी 23 वर्षीय युवक की नागपुर में मौत!

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये रविवार 29 अगस्त का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन.
——–
मैहर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक नरेंद्र त्रिपाठी ने अब ऊर्जा मंत्री के विरूद्ध मोर्चा खोला है। उन्होंने आरोप लगाया है कि ग्रामीण अंचलों में 18 से 20 घंटे तक बिजली बंद रहती है। उन्होंने ऐलान किया है कि यदि बिजली आपूर्ति सुचारू ढंग से नहीं होती है तो 04 सितंबर को आंदोलन किया जाएगा। इसके जवाब में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्मन सिंह तोमर ने कहा है कि सब ठीक चल रहा है। जबरन का बखेड़ा खड़ा किया जा रहा है।
सूत्रों का कहना है कि सरकार ने पॉवर मैनजमेंट कंपनी को 25 हजार करोड़ की सब्सिडी का भुगतान नहीं किया है जिसके कारण बिजली कंपनी कोयले का भुगतान नहीं कर पा रही है। ऐेसे में कोयले की आपूर्ति बाधित होने के कारण प्रदेश में बिजली का उत्पादन प्रभावित हो रहा है।
इस मुद्दे को काँग्रेस लगातार उठा रही है, लेकिन इस बीच भारतीय जनता पार्टी विधायक त्रिपाठी ने बिजली को लेकर आंदोलन करने का ऐलान किया है। त्रिपाठी ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 18 से 20 घंटे तक बिजली नहीं मिल पा रही है। बिजली नहीं मिल पाने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कियोस्क काम नहीं कर रहे हैं। किसानों की फसल सूख रही है और अन्य सेवाओं पर भी प्रभाव पड़ रहा है। बिजली का यह संकट भारतीय जनता पार्टी की लुटिया डुबोने का काम कर रहा है। वे व्यवस्था में सुधार को लेकर 04 सितम्बर को मैहर में बिजली ऑफिस का घेराव करेंगे।
——–
प्रदेश में थर्मल पॉवर प्लांट कोयले के संकट से जूझ रहे है, कई ताप परियोजनाएं बंद पड़ी हैं। खंडवा के संत सिंगाजी ताप परियोजना में घटिया कोयले का उपयोग हो रहा है। यही कारण है कि महंगे ऑइल को जलाने में बिजली उत्पादन की लागत में प्रति यूनिट 24 पैसे महंगी बिजली बन रही है। जो बिजली 02 रूपये 83 पैसा प्रति यूनिट में बनती वह अब 03 रूपये 07 पैसा प्रति यूनिट में बन रही है।
दरअसल, प्रदेश के सिंगाजी, सारणी, बिरसिंगपुर पाली, चचाई चारों बिजली घर इन दिनों कोयला संकट से जूझ रहे हैं। स्थिति यह है कि कोयले की कमी के चलते इकाईयां तक बंद करनी पड़ रही हैं। मध्य प्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी में कोयला संकट तब सामने आ रहा है, जब लंबे समय से आधी इकाईयां विभिन्न कारणों से बंद हैं। यदि सभी इकाईयां चलती तो कोयला संकट का अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता।
इन दिनों प्रदेश में रिकार्ड बिजली की मांग है। ऐसे में कोयला संकट गहराना सरकार और उर्जा विभाग के लिए चिंता का विषय है। बावजूद इसके अब तक कोयला संकट दूर करने उर्जा विभाग की ओर से रूपरेखा सामने नहीं आई। जानकारी के अनुसार भुगतान समस्या होने के कारण मांग अनुरूप कोयले की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।
——–
छिंदवाड़ा में डेंगू संक्रमित एक युवक की शनिवार को नागपुर में उपचार के दौरान मौत हो गई। गुलाबरा निवासी 23 वर्षीय शिशिर चौरे को मंगलवार को छिंदवाड़ा की निज़ि क्लीनिक में भर्ती कराया गया था जहां जांच के बाद उसकी रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई थी। अचानक तीसरे दिन स्थिति बिगड़ने के बाद उसे नागपुर के किंग्स वे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था जहां उपचार के दौरान शनिवार को उसकी मौत हो गई। डेंगू से हुई मौत का अब तक यह पहला मामला है जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है।
शिशिर के पिता ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सुशील कोरोना संक्रमित हो गया था, नागपुर के चिकित्सकों का कहना था कि कोरोना संक्रमित होने के कारण उसका शरीर कमजोर हो चुका था जिसके कारण डेंगू वायरस से उसकी जान नहीं बच पाई।
——–
जबलपुर शहर में मच्छरों के हमले में डेंगू की जद में आए मरीजों की मुसीबत जांच सुविधा और संसाधनों की कमी बढ़ रही है। सबसे खराब स्थिति विक्टोरिया जिला अस्पताल में है जहां मरीजों को प्रत्येक कदम पर परेशानी से जूझना पड़ रहा है। अस्पताल में प्लेटलेट्स निकालने के लिए लगभग चार वर्ष पहले 30 लाख रूपये से एफरेसिस मशीन खरीदी गई थी। अब डेंगू के मरीज बढ़े और प्लेटलेट्स की आवश्यकता पड़ी तो पता चला कि लाखों रूपये की यह मशीन अस्पताल में ही नहीं है।
प्रबंधन मशीन को खराब बताकर भोपाल भेज देने का दावा कर रहा है लेकिन दूसरी मशीन नहीं आने के सवाल पर कोई जवाब नहीं दे रहा है। जिम्मेदारों की लापरवाही फिलहाल डेंगू मरीजों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है। घनी आबादी में तेजी से डेंगू मरीज बढ़ने के बीच अस्पताल में सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की सुविधा नहीं होने के कारण मरीजों के परिजनों को भटकना पड़ रहा है।
——–
कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां मुस्लिम दुकानदारों के साथ दुर्व्यवहार की शिकायत की जा रही है। इंदौर में चूड़ी वाले की पिटाई और मथुरा में डोसे वाले की दुकान से बैनर उतरवाने के बाद नया वीडियो मध्य प्रदेश के उज्जैन से सामने आया है। यहां कुछ लोगों ने एक मुस्लिम कबाड़ी व्यापारी के साथ दुर्व्यवहार करते हुए उसके सामान को फेंक दिया। इस घटना का वीडियो अब सोशल मीडया पर तेजी से वायरल हो रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उज्जैन जिले के महिदपुर के सेकली गाँव क्षेत्र की घटना है।
वीडियो के अनुसार कबाड़ी वाले मुस्लिम व्यक्ति को कुछ युवाओं ने पकड़ लिया। युवकों ने मुस्लिम व्यक्ति से पूछा कि तुम हमारे गाँव से पैसे कमाकर कैसे ले जा सकते हो। इसके बाद वह युवा उस व्यक्ति पर जय श्री राम का नारा लगाने का दबाव बनाने लगे। कई प्रयासों के बाद जब कबाड़ी वाले ने जय श्रीराम बोला तो उसको जाने दिया। वीडिय़ो के वायरल होने के बाद उज्जैन के एसएसपी ने बताया कि घटना उज्जैन के सेकली गाँव की है। कबाड़ी व्यापारी की पहचान अब्दुल के तौर पर की गई है जोकि महिदपुर का ही रहने वाला है।
——–
प्रदेश पुलिस ने खिलाड़ियों के लिए उप निरीक्षक और आरक्षक पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह नियुक्ति विशेष सशस्त्र बल के लिए होगी। यह नियुक्ति उत्कृष्ट खिलाड़ियों की सीधी भर्ती श्रेणी में होगी। खिलाड़ियों के लिए शर्त होगी कि उनके द्वारा प्राप्त किए गए पदक पिछले तीन वर्ष में प्राप्त किए गए हों।
उप निरीक्षक के लिए दस और आरक्षक के लिए 50 पदों पर भर्ती होनी है। आवेदन की अंतिम तारीख 27 सितंबर है। आरक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता अनारक्षित, अनुसूचित जाति तथा पिछड़ा वर्ग के लिए 12वीं और अनुसूचित जनजाति के लिए आठवीं है। उप निरीक्षक पद के लिए स्नातक होना अनिवार्य है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
भोपाल से होकर जाने वाली भोपाल-सिंगरौली ट्रेन रद्द कर दी गई है। डीआरएम ऑफिस भोपाल के अनुसार जबलपुर मंडल के कटनी-सिंगरौली रेल खंड पर मझौली-देवराग्राम स्टेशन के मध्य रेल लाइन के दोहरीकरण के तहत देवराग्राम एवं मझौली स्टेशन पर प्री नॉन/नॉन इंटर लॉकिंग का कार्य किया जाना है। इसके कारण इस मार्ग से होकर चलने वाली कुछ गाड़ियों को निरस्त एवं कुछ गाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाने का निर्णय लिया गया है।
——–
नीमच के सिंगोली में एक आदिवासी युवक को पिकअप वाहन से बांधकर घसीटने के बाद मौत होने की घटना को लेकर काँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा है कि एक आदिवासी युवक के साथ बर्बरता प्रदेश के माथे पर कंलक है। काँग्रेस ने इस घटना की जांच के लिए 05 विधायकों का दल गठित किया है जो सिंगोली जाकर पीड़ित परिवार से मिलेगा।
कमलनाथ ने सोशल मीडिया पर लिखा- मध्यप्रदेश में लगातार बर्बरता व अमानवीयता की घटनाएं सामने आ रही हैं। पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल बनता जा रहा है। लोग बेखौफ होकर कानून हाथ में ले रहे हैं । कानून का कोई डर नज़र नहीं आ रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार कहीं नजर नहीं आ रही है।
उन्होंने आगे लिखा – इंदौर, देवास, सतना, उज्जैन और अब नीमच जिले के सिंगोली में कन्हैया लाल भील नाम के एक आदिवासी युवक को बुरी तरीके से पीटा गया फिर उसे एक पिकअप वाहन से बांधकर घसीटा गया, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। यह घटना मानवता और प्रदेश के माथे पर कलंक है। ऐसा लग रहा है कि किसी खास एजेंडे के तहत यह सब किया जा रहा है।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में शरद खरे से रविवार 29 अगस्त का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन। सोमवार 30 अगस्त को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)