अफ्रीका में मिले कोरोना के नया स्वरूप मात दे सकता है वैक्सीन को!

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये सोमवार 30 अगस्त का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——–
अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट का कहर बढ़ता ही जा रहा है। भारत की तरह यहां पर भी कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी होती जा रही है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के दक्षिणी हिस्से में अस्पतालों की स्थिति बेहद खराब है। इस क्षेत्र में आ रहे कोरोना के अधिकांश मामले उन लोगों के हैं जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है। कोरोना वायरस की चपेट में अब तक लाखों अमेरिकी आ चुके हैं।
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के दक्षिणी राज्यों फ्लोरिडा, साउथ कैरोलीना, टेक्सास आदि में ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है। स्थिति यह है कि अस्पतालों को अपनी रिजर्व ऑक्सीजन का उपयोग करना पड़ रहा है या उनकी सप्लाइ समाप्त होती जा रही है। खबर में कहा गया है कि इन राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण ऑक्सीजन की मांग अत्याधिक बढ़ गई है।
उधर, कम सप्लाइ के कारण अस्पताल मांग को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। आमतौर पर ऑक्सीजन की सप्लाइ टैंक के 90 प्रतिशत आने पर कर दी जाती थी लेकिन अब 30 से 40 तक आने पर टैंक को भरा जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि डेल्टा वेरिएंट के कारण लोगों के फेफड़े खराब हो रहे हैं जिससे कई मरीजों की मौत हो रही है। उन्होंने बताया कि मरने वालों की दर बहुत ज्यादा है।
——–
टोक्यो में चल रहे पैरालिंपिंक खेलों में भारत का स्वपनिल सफर जारी है। जैवलिन थ्रो में सुमित आंतिल ने सोमवार को गोल्डन भाला फेंका। एफ64 क्लास के इस खिलाड़ी ने अपने पहले ही ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा में सोनीपत के गाँव खेवड़ा का नाम रौशन कर दिया।
सड़क हादसे में अपना एक पैर गंवाने वाले सुमित फाइनल में बेहतरीन फॉर्म में थे। एक के बाद एक उन्होंने तीन वर्ल्ड रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिये। पहले उन्होंने 66.95 मीटर दूर भाला फेंककर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। फिर अपने दूसरे ही प्रयास में 68.08 मीटर के स्कोर से अपना ही वर्ल्ड रेकॉर्ड सुधारा। पांचवां प्रयास इनसे भी बेहतर था। 68.55 मीटर के स्कोर के साथ वे सबसे आगे निकल गए।
इस तरह भारतीय खेमे के पास पदकों की कुल संख्या सात हो गई है, जो इन खेलों के इतिहास में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। इससे पहले सुबह स्टार खिलाड़ी और दो बार के स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने रजत जीता था। पुरुषों के इसी भाला फेंक के एफ46 स्पर्धा में सुंदर सिंह गुर्जर को कांस्य पदक मिला, वे झाझरिया के बाद तीसरे स्थान पर रहे। चक्का फेंक में योगेश कथूनिया ने दूसरा स्थान हासिल किया था।
——–
उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्रीनाथ जी के नाम से डोसा की दुकान चलाने वाले मुस्लिम युवक से बदतमीजी और धमकी देने के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्यवाही की है। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है जिसकी पहचान श्रीकांत शर्मा के रूप में हुई है। इस बारे में एसपी का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है और आरोपी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
दरअसल मथुरा जिले में कुछ युवकों ने बाजार में ठेला लगाकर डोसा बेचने वाले एक मुस्लिम युवक के ठेले का बोर्ड कथित तौर पर इस कारण तोड़ दिया, क्योंकि उसने अपनी दुकान का नाम हिन्दू देवता के नाम पर रखा हुआ था। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। घटना 18 अगस्त को हुई थी।
——–
दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य देशों में कोराना वायरस का एक नया स्वरूप मिला है जो अधिक संक्रामक हो सकता है, कोविड रोधी टीके से मिलने वाली सुरक्षा को मात दे सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप सी.1.2 का, सबसे पहले देश में इस वर्ष मई में पता चला था। उन्होंने कहा कि तब से लेकर गत 13 अगस्त तक यह स्वरूप चीन, कांगो, मॉरीशस, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड में मिल चुका है।
वैज्ञानिकों ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 की पहली लहर के दौरान सामने आए वायरस के उपस्वरूपों में से एक सी.1 की तुलना में सी1.2 अधिक उत्परिवर्तित हुआ है जिसे रुचि के स्वरूप की श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने कहा कि सी1.2 में अन्य स्वरूपों-चिंता के स्वरूपों या रुचि के स्वरूपों की तुलना में अधिक उत्परिवर्तन देखने को मिला है। वैज्ञानिकों ने कहा कि सी1.2 अधिक संक्रामक हो सकता है तथा यह कोविड रोधी टीके से मिलने वाली सुरक्षा को चकमा दे सकता है।
——–
पंजाब काँग्रेस में विवाद जारी है। जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव समीप आता जा रहा है बयानों का दौर भी बढ़ता जा रहा है। नवजोत सिंह सिद्धू के करीबी माने जाने वाले परगट सिंह ने पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि चुनाव किसके नेत्तृत्व में लड़ा जाएगा इसका निर्णय लेने का अधिकार रावत को किसने दे दिया है। वहीं हरीश रावत ने भी उनके बयान पर पलटवार किया है।
परगट सिंह ने कहा है कि यह निर्णय लिया गया है कि पंजाब में अगला चुनाव सोनिया और राहुल गांधी के नेत्तृत्व में लड़ा जाएगा। हरीश रावत (पंजाब पार्टी प्रभारी) बताएं कि यह निर्णय कब लिया गया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेत्तृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा। वहीं हरीश रावत ने कहा कि पंजाब में जहां तक चेहरे का सवाल है तो हमारे पास सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी जैसे अखिल भारतीय चेहरे हैं। स्थानीय चेहरों में कैप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू हैं। परगट सिंह भी एक चेहरा हैं, कई और लोग हैं जिन्हें आगे रखेंगे। बेसब्र होने की आवश्यकता नहीं है।
——–
शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी के बीच टकराव और तेज हो सकता है। सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने शिवसेना की सांसद भावना गवली के घर पर छापेमारी की। मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले को लेकर ईडी ने यह कार्यवाही की है। यवतमाल-वाशिम की सांसद के विरूद्ध पुलिस में दर्ज एफआईआर के आधार पर ईडी ने एक्शन लिया है। भावना गवली पर सरकार की ओर से जारी 14 करोड़ रुपये की ग्रांट का बेजा इस्तेमाल करने और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। इससे पहले रविवार को ही ईडी ने शिवसेना के सीनियर नेता और परिवहन मंत्री अनिल परब को नोटिस जारी किया था।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी ने भारतीय जनता पार्टी को एक और झटका दिया है। कई नेताओं को पहले ही अपनी पार्टी में शामिल कर चुकी टीएमसी ने अब बिष्णुपुर से विधायक तन्मय घोष को भारतीय जनता पार्टी से तोड़ लिया है। तन्मय घोष सोमवार को भारतीय जनता पार्टी छोड़कर टीएमसी में शामिल हो गए। टीएमसी में शामिल होने के बाद घोष ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी प्रतिशोध की राजनीति में लिप्त है। घोष ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल के लोगों के बीच अराजकता फैलाने का प्रयास कर रही है, जिसके कारण वह टीएमसी में शामिल हो गए।
——–
बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को लेकर मीडिया में एक नई खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के अनुसार शिल्पा शेट्टी अपने बच्चों के साथ पति राज कुंद्रा से अलग रहने की प्लानिंग कर रही हैं। दरअसल शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को 19 जुलाई 2021 को पोर्न फिल्में बनाने और ऐप पर रिलीज करने के आरोप में क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया था।
गिरफ्तारी के बाद से ही वो ज्यूडिशियल कस्टडी में हैं और लगातार अपनी जमानत के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस मामले से राज की पत्नी शिल्पा शेट्टी की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों में ही गहरा प्रभाव देखने को मिला है।
रिपोर्ट्स की मानें तो शिल्पा शेट्टी के एक दोस्त ने कहा है कि राज कुंद्रा की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। साथ ही उन्होंने यह भी खुलासा किया कि राज के इस रहस्य के सामने आने के बाद से ही शिल्पा शेट्टी शॉक में हैं। शिल्पा शेट्टी के दोस्त ने कहा, शिल्पा शेट्टी को कोई अंदाजा नहीं था कि ये हीरे और डुप्लेक्स बेईमानी के रास्ते से आ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, शिल्पा शेट्टी, राज कुंद्रा के पैसों को छूना भी नहीं चाहती हैं। शिल्पा शेट्टी काम कर रही हैं और वो अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए काफी है।
——–
बजरंगी भाईजान का वो दृश्य शायद लोगों को याद ही होगा, जिसमें पाकिस्तानी रिपोर्टर बने नवाजुद्दीन सिद्दीकी ईद पर कराची रेलवे स्टेशन से रिपोर्टिंग रहे हैं। लोगों के लगातार आने-जाने से रिपोर्टिंग ठीक से नहीं हो पा रही। दरअसल, ये दृश्य रियल लाइफ से प्रेरित था। वीडियो था कराची के पत्रकार चांद नवाब का और 2008 में ये यूट्यूब पर अपलोड हुआ था। ये इतना वायरल हुआ कि चांद नवाब रातोंरात पॉपुलर हो गए।
अब चांद नवाब अपने इस वीडियो की नीलामी कर रहे हैं। यह वीडियो तब का है, जब चांद नवाब कराची के एक न्यूज चैनल के लिए काम करते थे। चांद नवाब ने फाउंडेशन ऐप पर ये वीडियो नीलामी के लिए नॉन फंगिबल टोकन (एनएफटी) के तौर पर रखा है। एनएफटी वह प्लेटफार्म है, जिस पर डिजिटल प्रॉपर्टी के जरिए क्रिएटर्स पैसा कमाते हैं। इसकी न्यूनतम कीमत 20 इथेरियम टोकन यानी 63 हजार 604 डॉलर रखी गयी है। भारतीय मुद्रा में ये कीमत 46 लाख 74 हजार रुपये है।
———
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में शरद खरे से सोमवार 30 अगस्त का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन। मंगलवार 31 अगस्त को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)