सिवनी : पुलिस अधीक्षक निवास के समीप चोरों की सक्रियता से पुलिस गश्ती पर उठे सवाल!

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये बुधवार 01 सितंबर का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन.
——–
भोपाल स्थित काँग्रेस के प्रदेश कार्यालय के बाहर लगाए एक पोस्टर को लेकर महाभारत आरंभ हो गई है। इस पोस्टर में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ को कृष्ण के अवतार में दिखाया गया, जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कंस मामा के रूप में। इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि काँग्रेस हिन्दु धर्म का अपमान कर रही है। इस पर काँग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि प्रदेश की स्थिति अभी ऐसी ही बनी है, जैसा पोस्टर में चित्रित किया गया है। फिर इनके (भारतीय जनता पार्टी के) नेता तो जूता पहनकर सुंदरकांड का पाठ कर रहे हैं।
हालांकि विवाद बढ़ते देख काँग्रेस ने इस पोस्टर को बुधवार को हटा दिया है। बताया जाता है कि इस तरह के पोस्टर लगाने से कमल नाथ नाराज हुए हैं। पोस्टर लगाने वाले दो काँग्रेस नेता शहरयार खान और स्वदेश शर्मा पर एक्शन भी हो सकता है।
काँग्रेस नेता शहरयार खान ने सफाई देते हुए कहा कि जब धरती पर पाप बढ़ता है तो भगवान किसी को भेजते हैं। कमल नाथ तो विकास पुरुष हैं। उनका छिंदवाड़ा मॉडल प्रदेश में विकास की आदर्श मिसाल है, जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां कुछ खास नहीं किया।
जन्माष्टमी पर पोस्टर वायरल होने के बाद प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि धर्म का माखौल उड़ाने का पूरी काँग्रेस ने मन बना लिया है। पहले सोनिया गांधी को दुर्गा के रूप में प्रस्तुत किया और अब कमल नाथ को कृष्ण बना दिया। इससे मूल राष्ट्रवाद और हिन्दुओं की भावनाएं आहत होती हैं।
——–
कोरोना की दूसरी लहर में लोग बेड, ऑक्सीजन के साथ रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए भी परेशान हो रहे थे। हालात यह थे कि मरीज और उनके परिजन रेमडेसिवर इंजेक्शन को कई गुना महंगे दामों पर भी खरीदने को तैयार थे। कोरोना संक्रमण समाप्त होने के बाद अब इन इजेक्शन की मांग भी समाप्त हो गई। हमीदिया अस्पताल के स्टोर में रखे लगभग 550 रेमडेसिविर इंजेक्शन एक्सपायर हो गए हैं। मामला सामने आने के बाद अब अस्पताल प्रबंधन कोरोना काल में लिए गए बाकी के रेमडेसिविर इंजेक्शन और अन्य दवाओं के स्टॉक की जांच कर रहा है ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार दूसरी लहर में मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने पर अस्पताल प्रबंधन ने कई स्थानों से रेमडेसिविर इंजेक्शन मंगाए थे। मई माह में कोरोना के मरीजों की संख्या कम होने लगी थी। वहीं जून में मरीजों की संख्या अचानक कम हो गई थी। स्थिति यह थी कि 15 जून के बाद हमीदिया अस्पताल में एक भी कोरोना मरीज भर्ती नहीं हुआ। ऐसे में मांग कम होने के बाद इंजेक्शन स्टोर में ही रखे रहे और एक्सपायर हो गए।
——–
प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर के शातिर अपराधी जिस पर राष्ट्रविरोधी गतिविधि में लिप्त होने का अंदेशा जताया जा रहा है, उसके मोबाइल के रिकार्ड बताते हैं कि उसके संपर्क पाकिस्तान के लोगों से भी रहे हैं। उसी रज्जाक के खास गुर्गे कमरुल इबाद को भी पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। अब पुलिस व एसआईटी रज्जाक के बेटे सरताज की गिरफ्तारी की फिराक में है। आशंका जताई जा रही है कि वह देश छोड़कर भाग सकता है, ऐसे में देश भर की एयरपोर्ट अथारिटी को भी एलर्ट कर दिया गया है। गिरफ्तार कमरुल के बारे में बताया जा रहा है कि वह सरताज का बचपन का दोस्त है।
पुलिस के अनुसार छोटी ओमती मोती मंजिल एसबीआई एटीएम के पास 37 वर्षीय कमरूल इबाद का घर है। ऐसे में एसआईटी ने कमरुल को उसके घर से ही गिरफ्तार किया है। उसके घर से एक रायफल, एक बंदूक और 20 कारतूस जप्त किए गए हैं। आरोपी ने 100 कारतूस जारी कराए थे जिसमें से 80 कारतूस कहां गए इसके बारे में कमरुल ने कोई जवाब नहीं दिया है। ये लाइसेंस कटनी से ही जारी कराए गए थे। आरोप है कि घर में असलहा रखने के बावजूद उसने स्थानीय थाने को इसकी सूचना तक नहीं दी थी। ऐसे में आरोपी के विरूद्ध बेलबाग में आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपी का पासपोर्ट, आधार कार्ड, पेनकार्ड, पहचान पत्र भी जप्त कर लिए गए हैं।
——–
प्रदेश के सभी मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सी एच सी और पी एच सी में सप्ताह में रविवार, सहित सातों दिन कोविड-19 टीकाकरण के सत्र आयोजित होंगे। संचालक एन.एच.एम (टीकाकरण) डॉ.संतोष शुक्ला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने कोविड 19 टीकाकरण के संबंध में पूर्व में जारी निर्देशों में संशोधन करते हुए इस आशय के नवीन निर्देश जारी कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।
कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में पूर्व में जारी निर्देशों के अनुसार मंगलवार, शुक्रवार और रविवार के दिन कोविड-19 टीकाकरण के सत्र आयोजित नहीं किये जाते थे। रविवार के दिन अवकाश, मंगलवार और शुक्रवार को माँ-बच्चों के नियमित टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जाते थे। नवीन निर्देशों में मंगलवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण सत्र भी होंगे और कोविड-19 टीकाकरण के सत्र भी होंगे। साथ ही कोविड-19 टीकाकरण के सत्र रविवार के दिन भी होंगे।
——–
प्रदेश के सिवनी जिले में चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। प्रत्येक दिन किसी न किसी थाना क्षेत्र से चोरी की घटना सामने आ रही है। चोरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि गत दिवस शहर के बारापत्थर क्षेत्र स्थित डॉक्टर ए.के. तिवारी के घर में चोरों ने धावा बोल दिया।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि यह चोरी लाखों रूपयों की है। इसमें पांच लाख से ज्यादा के केवल जेवरात ही चोरी गए हैं। वहीं डॉक्टर के किरायेदार के घर में भी चोरों ने हाथ साफ किया है जिसकी शिकायत संबंधित ने कोतवाली थाने में दर्ज कराई है। एसपी बंग्ला रोड पर चोरी की घटना से पुलिस की गश्ती पर सवाल उठ रहे हैं। हालाकि अधिकारियों का कहना है कि शीघ्र ही चोरों को पकड़ लिया जाएगा। शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगालने के साथ ही अज्ञात चोरों की पतासाजी करने के लिए पुलिस के दल छानबीन में जुट गए हैं।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
सीहोर जिले में बुदनी के पास बासापुर-जर्रापुर में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित होगा। इससे नौ सौ व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। विहान इंटरप्राइसेस 185 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह जानकारी कंपनी के सीएमडी आर.के. दुबे ने मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात में दी। मुख्यमंत्री ने उन्हें शासन की ओर से पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाया।
——–
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ओबीसी रिजर्वेशन मामले की सुनवाई 20 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी है। फिलहाल, किसी भी प्रकार का अंतरिम आदेश पारित नहीं हुआ है। कोर्ट अब इस मामले का अंतिम निराकरण करेगा। शिक्षक भर्ती के सिलसिले में शासन द्वारा प्रस्तुत स्थगन समाप्त करने का आवेदन कोर्ट ने निराकृत नहीं किया है। समस्त याचिकाओं को कोर्ट ने तीन कैटेगिरी में विभक्त कर दिया है। वह याचिका जिसमें आरक्षण अधिनियम को चुनौती दी गई है, वह और वे याचिकाएं जिनमें 27 प्रतिशत आरक्षण का समर्थन किया गया है, अलग श्रेणी में रखी गई हैं। वे याचिकाएं जिनमें भर्ती विशेष को चुनौती दी गई है, उन्हें अलग श्रेणी में रखा गया है।
जबलपुर हाई कोर्ट में चल रहे 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण मामले में शिवराज सरकार ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को खड़ा किया है। अब काँग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील इंद्रा जयसिंह व अभिषेक मनु सिंघवी से पैरवी कराने का निर्णय लिया है। काँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने बुधवार को दिल्ली में दोनों वरिष्ठ वकीलों से मुलाकात की।
हाई कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए अगली तारीख 20 सितंबर तय की है। कोर्ट में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने पर स्टे ऑर्डर के जरिए लगाई गई रोक पर 01 सितंबर को अंतिम बहस हुई। कोर्ट ने फिलहाल अंतरिम आदेश जारी करने से इन्कार कर दिया है। इस तरह फिलहाल 27 प्रतिशत आरक्षण पर रोक बरकरार रहेगी।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में शरद खरे से बुधवार 01 सितंबर का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन। बृहस्पतिवार 02 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)