प्रदेश में अब चिकित्सा की पढ़ाई का होगा भगवाकरण!

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में सुनिये रविवार 05 सितंबर का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन.
——–
मध्यप्रदेश में भीड़ के द्वारा मारपीट किए जाने की घटनाओं में कमी नहीं आ रही है। इंदौर में चूड़ीवाले और देवास में फेरीवाले के साथ मारपीट के बाद अब एकबार फिर से देवास से ही एक लड़के के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। देवास में भीड़ ने उत्तर प्रदेश से गर्लफ्रेंड भगाकर लाए एक हिंदू लड़के को मुसलमान समझकर उसकी पिटाई कर दी। हालांकि इस दौरान वहां उपस्थित रही पुलिस पूरी तरह से तमाशबीन बनी रही।
दरअसल यह पूरा मामला मध्यप्रदेश के देवास के भौरासा टोल नाके का है। लगभग चार दिन पहले उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से एक 16 वर्षीय लड़का अपनी नाबालिग गर्लफ्रेंड को भगाकर यहां पहुंचा था। भौरासा थाने को भी इसकी सूचना मिली थी और पुलिस को दोनों को कस्टडी में लेने के लिए कहा गया था। दोनों को कस्टडी में लेने के लिए पुलिस ने टोल नाके पर गाड़ियों की चेकिंग आरंभ कर दी। चेकिंग के दौरान उत्तर प्रदेश से अहमदाबाद जा रही बस से पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया।
इस बीच कार से नाबालिग जोड़े का पीछा कर रहे कई युवक भी वहां पहुंच गए। युवक ने पुलिस के सामने ही लड़के के साथ मारपीट आरंभ कर दी। मारपीट करने वाले युवकों को लगा कि यह लव जिहाद का मामला है और लड़का मुस्लिम समुदाय का है। हालांकि इस दौरान वहां खड़ी पुलिस मारपीट कर रहे लोगों को समझाती रही कि यह लव जिहाद का मामला नहीं है लेकिन वे लोग नहीं माने। इसके बाद पुलिस ने जैसे-तैसे उस लड़के को छुड़ाकर थाने भेज दिया।
——–
प्रदेश के राजगढ़ में शिक्षक दिवस से एक दिन पहले की घटना ने शिक्षक की गरिमा को शर्मसार कर दिया। सरकारी स्कूल की कुछ छात्राओं के स्कूल ड्रेस में नहीं पहुंचने पर प्रिंसिपल भड़क गए। आरोप है कि प्रिंसिपल ने यहां तक कह दिया कि कल से बिना कपड़ों के ही स्कूल आ जाना, लड़कों को तुम ही बिगाड़ रही हो। प्रिंसिपल की इस शर्मिंदा करने वाली बात से भड़के छात्र-छात्राओं ने स्कूल से लेकर थाने तक रैली निकाली और शिकायत दर्ज करवाई।
पुलिस ने रविवार को प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी प्रिंसिपल राधेश्याम मालवीय के विरूद्ध पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। आरोपी प्रिंसिपल अभी फरार है और शिक्षा विभाग ने उसे सस्पेंड कर दिया है। मामला राजगढ़ जिले के माचलपुर हायर सेकेंडरी स्कूल का है।
——–
जीव जंतुओं को नजदीक से भला कौन नहीं देखना चाहता। खासतौर पर जलीय जीव जंतुओं मछलियों, आदि को देखने के लिए हर कोई लालायित रहता है। लोगों की यह इच्छा शीघ्र ही पूरी होने जा रही है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शीघ्र ही एक इंटरनेशनल लेबल का अंडर वॉटर एक्वेरियम बनाया जाएगा। विशेष बात यह है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देश पर यह प्रस्ताव बनाया गया है।
वन विहार में वन्य जीवों को देखने पहुंचने वाले पर्यटक कुछ समय बाद जलीय जीवन को भी निहार सकेंगे। इसके लिए वन विहार से लगते बड़े तालाब के हिस्से में एक अंडर वॉटर एक्वेरियम बनाया जाएगा। इसमें पर्यटक पानी के नीचे जाकर जलीय जीवन को देख सकेंगे।
——–
प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों पर शुरुआत में छोटे बच्चों का भविष्य गढ़ने की जिम्मेदारी होती है। शिक्षक दिवस पर आपको एक ऐसी ही शिक्षिका का परिचय दे रहे हैं, जो बीते 23 वर्षों से पहाड़ पर चढ़कर दुर्गम गाँव में बच्चों को पढ़ाने जातीं हैं। इस दुर्गम रास्ते को देखकर अच्छे-अच्छे लोगों का मन डोल जाएगा। लेकिन 23 वर्षों में यह शिक्षिका कभी हौसला नहीं हारी है। 45 वर्ष की शिक्षिका का नाम कमलती डोंगरे है। बैतूल से 25 किलोमीटर दूर पहाड़ी गाँव गौला गोंदी में शिक्षिका कमलती बीते 23 वर्ष से ऐसे ही पथरीले रास्ते का सफर तय करके नौनिहालों की तकदीर संवारने स्कूल तक पहुंचतीं हैं।
——–
प्रदेश में चिकित्सा की पढ़ाई का अब भगवाकरण होगा। एमबीबीएस के सिलेबस में आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार और बीजेपी के दीनदयाल उपाध्याय के विचार शामिल किए जाएंगे। इसे लेकर विवाद आरंभ हो गया है।
दरअसल, विचारधारा की डोज देने की कवायद इसी सत्र से आरंभ हो सकती है। एमबीबीएस विद्यार्थियों के फाउंडेशन कोर्स में इसे इसी सत्र के लेक्चर में जोड़ा जा सकता है। विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास के लिए देश के विचारकों के विचार सिलेबस में जोड़े जाएंगे। मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से ऐसे विचारकों की सूची तैयार की गई है। इनमें मुख्य रूप से महर्षि चरक, आचार्य सुश्रुत, स्वामी विवेकानंद, आरएसएस के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार, जनसंघ के संस्थापक दीनदयाल उपाध्याय और डॉ भीमराव अंबेडकर का नाम शामिल है।
——–
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 18 सितंबर को जबलपुर जाएंगे। वे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस आयोजन में गोंडवाना साम्राज्य के राजा शंकर शाह और उनके पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान को याद किया जाएगा। देश की आजादी के लिए किए गए संघर्ष के लिए अमित शाह दोनों बलिदानियों को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
सागर जिले में एनएसयूआई के पूर्व जिलाध्यक्ष के विरूद्ध रासुका की कार्यवाही की गई है। कार्यवाही के बाद रविवार को एनएसयूआई के पूर्व जिलाध्यक्ष 35 वर्षीय जानू उर्फ सुधीर यादव निवासी ग्राम मारा ने नरयावली थाने पहुंचकर सरेंडर कर दिया। पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी के बाद कोर्ट में पेश करने की कार्यवाही आरंभ कर दी है। इसके पहले आरोपी पर जिलाबदर की भी कार्यवाही हो चुकी है।
सूचना के अनुसार एनएसयूआई के पूर्व जिला अध्यक्ष जानू उर्फ सुधीर यादव के विरुद्ध एसपी ने एनएसए की कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन भेजा था। प्रतिवेदन पर तत्कालीन जिला दंडाधिकारी सागर दीपक सिंह ने आरोपी जानू उर्फ सुधीर यादव पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 के तहत रासुका का आदेश दिया है। आरोपी के विरूद्ध नरयावली, बीना, सुरखी थाना और आबकारी विभाग में लगभग 12 प्रकरण मारपीट और आबकारी एक्ट के तहत दर्ज हैं।
——–
शहडोल में भारतीय जनता पार्टी नेत्री और नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे के बेटे ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक युवक की जमकर पिटाई कर दी। पहले कार से टक्कर मारकर बाइक सवार युवक को गिराया। लात-घूंसों से पीटा और बीयर की बोतल सिर पर मार दी। इस मामले में पुलिस ने मामूली धाराओं में एफआईआर दर्ज करके आरोपियों को थाने से जमानत दे दी।
वारदात शुक्रवार देर रात की है। नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे के पुत्र अभिनव कटारे अपने साथियों पवन सोनी, राजा यादव, रजत निगम और पिंटू सिंह के साथ नेशनल हाईवे स्थित चूल्हा ढाबा पर पहुंचा था। आरोपियों ने ढाबे के सामने कार क्रमांक एमपी 18 सी 7957 खड़ी कर दी। इस दौरान शिवम त्रिपाठी पहुंचा और कार के आगे बाइक खड़ी कर दी। आरोपी युवकों को यह बात इतनी नागवार गुजरी कि ढाबा से जाने के बाद युवक का पीछा किया। पहले कार से बाइक को टक्कर मारी और गिर जाने के बाद बघेल ढाबा के पीछे ले जाकर सिर पर बीयर की बोतल से वार कर दिया।
——–
सोमवार 06 सितंबर को सोमवती अमावस्या पर्व स्नान पर शिप्रा में नहाना प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर आशीष सिंह ने इस संबंध में कहा है कि बड़ी मुश्किल से कोरोना पर काबू पाया गया है। सामूहिक आयोजनों के कारण फिर से कोरोना न फैले इसके लिए कुछ सख्ती आवश्यक है। ऐसी स्थिति में घरों में रहकर ही सोमवती स्नान व पूजा की जानी चाहिए।
सोमवार को आखिरी सवारी होने के कारण रामघाट व नरसिंह घाट पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा अन्य घाटों पर भी पुलिस, होमगार्ड व अन्य सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। यहां नावों के माध्यम से लोगों को नदी में आने से भी रोका जाएगा।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में शरद खरे से रविवार 05 सितंबर का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन। सोमवार 06 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)