बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में अमान परिवर्तन की सुध ली मण्डला सांसद ने!

रेल संघर्ष समिति के बेनर तले प्रतिनिधिमण्डल मिला रेल मंत्री से, कराया वस्तु स्थिति से आवगत, रेलमंत्री ने की मंथर गति से काम होने पर नाराजगी!
(सुमित माहेश्वरी)

नई दिल्ली (साई)। मध्य प्रदेश में बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में रेलवे के द्वारा पटरी बिछाने के काम में अनावश्यक विलंब कारित होने पर मण्डला के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के साथ ब्राडगेज संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधि मण्डल रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मिला।
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सोशल मीडिया पर लगातार ही इस बात को पुरजोर तरीके से उठाया जा रहा था कि जबलपुर से नैनपुर होकर बालाघाट सवारी गाड़ियों का परिवहन नहीं हो पा रहा है और बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में रेल अधिकारियों और ठेकेदार के द्वारा काम में रूचि नहीं ली जा रही है। सूत्रों ने कहा कि इससे भारतीय जनता पार्टी की छवि पर भी असर पड़ता दिख रहा था।
सूत्रों ने आगे बताया कि इस बात को भांपते हुए मण्डला संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के द्वारा ब्राडगेज संघर्ष समिति के सदस्यों को बुलाकर रेल मंत्री से उनकी न केवल भेंट करवाई वरन रेलमंत्री को जबलपुर, घंसौर, नैनपुर, बालाघाट होकर नई सवारी गाड़ी चलाने तथा बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में पटरी बिछाने के काम को तेज गति से करवाने की बात भी कही।
सूत्रों ने आगे बताया कि मण्डला के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते एवं ब्राडगेज संघर्ष समिति के अध्यक्ष अनूप सिंह बैस के द्वारा यह बात रेल मंत्री को बताई गई कि मण्डला से नैनपुर, नैनपुर से केवलारी, कान्हीवाड़ा, पलारी होते हुए भोमा (मण्डला संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में) तक का अमान परिवर्तन का काम पूरा हो चुका है। पर इस रेलखण्ड सहित जबलपुर से घंसौर, नैनपुर, बालाघाट मार्ग पर सवारी गाड़ियां नहीं चल रहीं हैं।

बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में काम की मंथर गति पर नाराज हुए रेलमंत्री

सूत्रों ने बताया कि जैसे ही मण्डला के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के द्वारा रेलमंत्री को यह बताया गया कि बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में भी पटरी डालने का काम मण्डला संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में पटरी डालने के साथ ही पूरा कर लिया जाना चाहिए था, क्योंकि अमान परिवर्तन में पटरी बिछाने का काम भी टुकड़ों में दिया गया था।
सूत्रों ने यह भी बताया कि यह बात सुनते ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बुरी तरह नाराज हुए और उन्होंने रेल्वे मुख्यालय से उनके पास आए तकनीकि प्रभाग के अधिकारियों की जमकर क्लास ली, एवं बिना रूकावट भोमा से सिवनी होकर चौरई तक के अमान परिवर्तन के काम को जल्द से जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए।
इधर, कांग्रेस के प्रदेश सचिव एवं ब्राडगेज संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप सिंह बिसेन ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान बताया कि मण्डला के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के द्वारा ब्राडगेज संघर्ष समिति के सदस्यों को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलवाया गया। उन्होंने बताया कि संघर्ष समिति के सदस्यों एवं खुद फग्गन सिंह कुलस्ते के द्वारा रेल मंत्री से जबलपुर नैनपुर, बालाघाट, कटंगी, तिरोड़ी में सवारी गाड़ी चलाने एवं बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में भोमा से सिवनी होकर चौरई तक के रेलखण्ड के अमान परिवर्तन के काम में तेजी लाने की बात कही गई।
उन्होंने आगे बताया कि सभी लोकल ट्रेनों को तत्काल शुरु किये जाने की मांग को लेकर तथा सिवनी ब्रॉडगेज कार्य में तीव्रता व घंसौर, लामटा में ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग केन्द्रिय मंत्री सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने ब्रासंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप सिंह बैस की उपस्थिति में केन्द्रिय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के समक्ष रखी।

घंसौर स्टेशन में स्टॉपेज तथा अंडर ब्रीज की मांग भी रखी..

मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने ब्रासंस के घंसौर मंडल अध्यक्ष एवं जनपद उपाध्यक्ष विजय तिवारी के साथ रेल मंत्री से चर्चा करते हुए यह बात रखी कि पूर्व में ब्रिटिश काल से संचालित ट्रेनों में घंसौर को स्टॉपेज दिया जाता था, परंतु अब घंसौर में लंबी दूरी की ट्रेनों को स्टॉपेज दिया जाना आवश्यक है, वहीं श्री कुलस्ते एवं विजय तिवारी ने घंसौर में अंडर ब्रीज की समस्या के संबंध में चर्चा की, जिसका रेल मंत्री ने समाधानकारक जवाव दिया, तथा लंबी दूरी की ट्रेनों के स्टॉपेज के लिये ब्रासंस राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप सिंह ने लामटा का भी प्रस्ताव रखा।

आमगांव, लांजी, किरनापुर नए रेल मार्ग की मांग पर हुई चर्चा

सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते एवं ब्रासंस अध्यक्ष बैस के साथ ब्रासंस लांजी किरनापुर के ब्लॉक अध्यक्ष भरत कालबेले ने रेल मंत्री के समक्ष ज्ञापन के माध्यम से आमगांव लांजी किरनापुर भरवेली नए रेल मार्ग की मांग की, तथा इस मार्ग पर हुए सर्वे अनुसार कार्य प्रारंभ करने की मांग की।
ज्ञापन के माध्यम से भरत कालबेले ने रेल मंत्री को यह बताया कि क्षेत्र के हजारों की संख्या में मजदूर विभिन्न महानगरों की ओर पलायन करते हैं, जिससे उद्योगों को लाभ प्राप्त होगा, तथा उनकी मजदूरों की समस्या का समाधान होने के साथ साथ रेल विभाग के राजस्व में वृद्घि होगी। रेल मंत्री ने मालगाडिय़ों के माध्यम से भरवेली तिरोड़ी में मॉयल द्वारा मैंगनीज परिवहन एवं डोलामाईट की जानकारी केन्द्रिय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से भी रुचिपूर्वक ली।

रेल मंत्री से मुलाकात के दौरान यह रहे मौजूद..

केन्द्रिय रेल मंत्री से वैष्णव से मुलाकात के दौरान मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के प्रतिनिधित्व में मुलाकात के दौरान प्रमुख रुप से ब्रॉडगेज संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप सिंह बैस, पूर्व विधायक रामप्यारे कुलस्ते, ब्रॉडगेज संघर्ष समिति के घंसौर ब्लॉक अध्यक्ष विजय तिवारी, ब्रासंस लांजी किरनापुर ब्लॉक अध्यक्ष भरत कालबेले, दिलीप सोनी, मुकेश मेवाती, सुरेन्द्र जैन संहित अनेक क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।