सड़कों पर अच्छी सेवाएं चाहिए तो भुगतान करना होगा : गड़करी

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये ब्रहस्पतिवार 16 सितंबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——–
सफेद दाग अर्थात ल्यूकोडर्मा से ग्रस्त कई लोग अब इसके उपचार के लिये ल्यूकोस्किन जैसी हर्बल दवाओं का रुख कर रहे हैं जिसे केंद्र सरकार के प्रमुख शोध संस्थान रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है।
एआईएमआईएल हेल्थकेयर की नीतिका कोहली ने कहा कि अब तक इस समस्या से जूझ रहे एक लाख से ज्यादा मरीजों का उपचार ल्यूकोस्किन से किया गया और औसत सफलता दर 70 प्रतिशत रही है।
——–
गांधीनगर के राजभवन में कैबिनेट के शपथ ग्रहण में 24 मंत्रियों ने शपथ ली। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों और 14 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई। इनमें पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री शामिल हैं। राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ ग्रहण करने वाले भूपेंद्र पटेल राजभवन में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान रूपाणी के साथ मौजूद थे।
सीएम भूपेंद्र पटेल ने पूरी टीम नई बनाई है। पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की टीम में शामिल सभी मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है। इनमें डिप्टी सीएम रहे नितिन पटेल भी शामिल हैं। लंबे अर्से से वह भी नाराज चल रहे हैं। शपथ लेने वालों में विधानसभा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले राजेंद्र त्रिवेदी भी शामिल हैं। नई कैबिनेट में सबसे पहली शपथ त्रिवेदी ने ही ली। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की टीम में उनका दर्जा नंबर दो का होगा।
——–
तेलंगाना में छह वर्षीय बच्ची के बलात्कार और हत्या के मामले में वांछित एक व्यक्ति जनगांव जिले में एक रेल पटरी पर बृहस्पतिवार को मृत पाया गया। तेलंगाना पुलिस महानिदेशक एम महेंद्र रेड्डी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शव पर पहचान चिह्नों के सत्यापन के बाद आरोपी की पहचान की गई।
रेड्डी ने कहा, सिंगारेनी कॉलोनी में बाल यौन उत्पीड़न एवं हत्या का आरोपी घनपुर पुलिस थाना क्षेत्र में रेल पटरी पर मृत पाया गया। मृतक के शरीर पर पहचान चिह्नों के सत्यापन के बाद यह घोषित किया गया।
जनगांव के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घनपुर थाने में पटरी पर एक शव पाया गया, जिसके सिर पर चोट के निशान थे। कुछ स्थानीय लोगों ने सुबह करीब पौने नौ बजे पटरी पर यह शव देखा, जिसके बाद पुलिस वहां पहुंची।
——–
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ब्रहस्पतिवार को नेशनल हाईवे पर टोल शुल्क के बारे में सवालों के जवाब देते हुए कहा कि लोगों को अगर बेहतर सड़कों की जैसी अच्छी सेवाएं चाहिए तो उन्हें भुगतान करना होगा। जब मंत्री से पूछा गया कि क्या एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क यात्रा को महंगा कर देगा तो उन्होंने कहा, अगर एसी हॉल में कार्यक्रम करना होगा तो किराया तो देना होगा। फोकट में करना है तो मैदान पर बैठ कर भी शादी हो सकती है।
गडकरी ने कहा कि गुणवत्ता वाले एक्सप्रेसवे से यात्रा में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा, यात्रा के लिए ईंधन की लागत भी काफी कम होगी। गडकरी ने हरियाणा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निरीक्षण करते हुए कहा, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे यात्रा के समय को घटाकर 12 घंटे कर देगा। एक ट्रक को दिल्ली से मुंबई पहुंचने में 48 घंटे लगते हैं। लेकिन एक्सप्रेस-वे पर 18 घंटे ही लगेंगे। इसलिए, एक ट्रक अधिक यात्राएं करने में सक्षम होगा, जिसका अर्थ अधिक व्यवसाय होगा।
——–
कोरोना के कारण उत्तराखंड में स्थगित की गई चार धाम यात्रा से हाईकोर्ट ने रोक हटा दी है। कोर्ट ने कुछ प्रतिबंधों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दी है। फैसले में बद्रीनाथ धाम में 1200 भक्त या यात्रियों, केदारनाथ धाम में 800, गंगोत्री में 600 और यमनोत्री धाम में कुल 400 यात्रियों के जाने की अनुमति दी है। कोर्ट ने हर यात्री को कोराना की नेगेटिव रिपोर्ट और दो वैक्सीन का सर्टिफिकेट साथ लेकर जाने को कहा है।
अपने आदेश में हाईकोर्ट ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान पुलिस का पर्याप्त इंतजाम करने को कहा है। गुरुवार को हुई सुनवाई के दौरान उत्तराखंड सरकार की ओर से पेश महाधिवक्ता ने कहा कि कोरोना अब नियंत्रण में है। लिहाजा यात्रा से रोक हटाई जाए। उन्होंने कोर्ट को आश्वस्त किया कि यात्रा के लिए सरकार नई एसओपी जारी करेगी। कोर्ट के फैसले के अनुसार यात्रा के दौरान भक्त कुंडों में स्नान नहीं कर सकेंगे। कोर्ट का कहना है कि इससे संक्रमण के फैलने की रफ्तार तेज हो सकती है।
——–
भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव से एक साल पहले गुजरात में ना सिर्फ सरकार का कप्तान बदला बल्कि पूरी टीम नई कर दी है। गुरुवार को नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के 24 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में मुख्यमंत्री परिवर्तन के बाद बनी पूरी सरकार में एक भी पुराने चेहरे को शामिल नहीं करने के क़दम (नो-रिपीट फॉमूर्ले) को बीजेपी ने एक नया लोकतांत्रिक प्रयोग करार दिया। बीजेपी पहले भी गुजरात में किए कई प्रयोगों को दूसरे राज्यों में लागू करके राजनीतिक लाभ उठा चुकी है। हालांकि, श्नो रिपीटश् फॉर्मूले की सफलता की परख अगले साल चुनाव के बाद ही होगी।
पार्टी ने कहा कि नए नेतृत्व को उभारने वाले इस प्रयोग से देश भर में प्रेरणा ली जा सकती है। गुजरात भाजपा के प्रभारी और केंद्र सरकार में मंत्री भूपेंद्र यादव ने राज्य के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल के गठन के बाद पत्रकारों से बातचीत के बाद इसे नया प्रयोग बताया। उन्होंने इस कदम से राज्य के पुराने नेतृत्व और पूर्व मंत्रियों की नाराजगी की बात को ख़ारिज करते हुए दावा किया कि यह एक सर्वसम्मत निर्णय था और उन सबकी शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर और सामने मौजूदगी रही। जो दल स्थिरता और सातत्य यानी कन्सिस्टेन्सी और कांटीन्यूइटी के साथ काम करती है वह नए नेतृत्व को उभारता है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
देश में हर दिन होने वाले अपराधों को लेकर नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से ताजा आंकड़ा जारी किया गया है। एनसीआरबी ने कहा है कि साल 2020 में दलितों और आदिवासियों के खिलाफ अपराध में बढ़ोतरी हुई है। इन दो समुदायों के खिलाफ यूपी और मध्य प्रदेश में अपराध के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।
एनसीआरबी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल देस में अनुसूचित जातियों (एससी) के खिलाफ किए गए अपराधों के लिए 50,291 मामले दर्ज किए गए थे। साल 2019 की तुलना में इन अपराधों में 9.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। 2019 में एससी के खिलाफ किए गए अपराधों के लिए कुल 45,961 मामले दर्ज किए थे। एनसीआरबी ने आगे कहा है कि साल 2020 में क्राइम रेट 22.8 प्रति लाख जनसंख्या से बढ़कर 25 प्रति लाख जनसंख्या हो गई थी।
——–
भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर के नई दिल्ली स्थित घर और दफ्तर पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की। ईडी की छापेमारी ऐसे समय में हुई है जब हर्ष मंदर अपनी पत्नी के साथ जर्मनी गए हुए हैं। हर्ष मंदर सोनिया गांधी के भी करीबी रह चुके हैं और पूर्व की यूपीए सरकार में राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य भी थे। इस परिषद की चेयरमैन खुद सोनिया गांधी थीं।
खबरों के मुताबिक, ईडी ने सुबह 8 बजे मंदर के वसंत कुंज स्थित घर और अधचिनी इलाके में उनके दफ्तर पर छापेमारी की। महरौली में हर्ष मंदर की तरफ से चलाए जा रहे चिल्ड्रेन होम पर भी ईडी छापेमारी की है। हर्ष मंदर गुरुवार तड़के साढ़े 3 बजे के आसपास एक फेलोशिप प्रोग्राम के लिए जर्मनी रवाना हुए थे। जर्मनी की रॉबर्ट बॉश एकेडमी में यह फेलोशिप होनी है।
——–
अब आपको सड़कों पर दौड़ती एंबुलेंस में तबला, हारमोनियम और शंख की आवाज वाले हॉर्न सुनाई देंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। वे 90 हजार करोड़ रुपए की लागत से बन रहे दिल्ली-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने दौसा के धनावड़ गांव आए थे। उन्होंने कहा कि नए हॉर्न पैटर्न पर काम शुरू हो गया है।
गडकरी ने आगे कहा कि रणथंभौर व मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व से निकलने वाले एक्सप्रेस-वे के हिस्से को एक एलिवेटेड कॉरिडोर की तरह बनाकर निकाला जाएगा, ताकि सेंचुरी में रहने वाले जीव-जंतुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
——–
आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में 800 साल पुरानी भगवान गणेश की मूर्ति मिली है। चिनगंजम मंडल के मोतुपल्ली गांव में किसान वेंकटेश्वरलू को प्रतिमा उस समय मिली जब वह अपने खेत में काम कर रहा था। इस खोज को लेकर पुरातत्वविद शिव नागी रेड्डी का कहना है कि करीब 800 साल पुरानी यह प्रतिमा 3 फूट 6 इंच लंबी, 2 फूट 6 इंच चौड़ी और एक फूट 6 इंच ऊंची है। यही नहीं कमल के आसन पर पद्मासन मुद्रा में मिली इस प्रतिमा के एक हाथ में मोदक और दूसरे हाथ में दंत है, लेकिन दोनो हाथ क्षतिग्रस्त हैं। प्रतिमा नाग यज्ञोपवीत सहित और भी आभूषण धारण किए हुए है।
कोदनडा रामस्वामी मंदिर मे लगे तमिल शिलालेखों के आधार पर ये अनुमान लगाया गया है कि 12 शताब्दी की ये प्रतिमा उस समय की है जब यहां चोला राजाओं का शासन था। फिलहाल इस प्राचीन प्रतिमा को कोदनडा रामस्वामी मंदिर में रखा गया है। गणेश उत्सव के दौरान इस प्रतिमा के मिलने से लोगों का हुजूम उमड़ रहा है। लोग यहां आकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।
मोटुपल्ली हेरिटेज सोसायटी के सचिव आर. दशरथरामी रेड्डी की सूचना पर प्लेच इंडिया फाउंडेशन के डॉ. ई शिवनागी रेड्डी ने गांव का दौरा किया और मूर्ति की जानकारी जुटाई। उन्होंने बताया कि मूर्ति ग्रेनाइट पत्थर की बनी हुई है।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से ब्रहस्पतिवार 16 सितंबर 2021 का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 17 सितंबर 2021 को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)

———