किसी दल को समर्थन नहीं : राकेश टिकैत

(एल.एन.सिंह)
प्रयागराज (साई)। किसान अपनी इच्छा के अनुसार मतदान करें, किसी दल को समर्थन नहीं, ।6 किसान 13 महीने चला आंदोलन याद रखें। गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ जीतें। इससे विपक्ष मजबूत होगा। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत संगम तट पर आयोजित तीन दिनी शिविर में यह बातें कही।

टिकैत ने प्रदेश में विधानसभा चुनाव के समय सभी राजनीतिक दलों से समान दूरी बनाने की बात कही, लेकिन बयानों के साथ प्रदेश सरकार के जरिए भाजपा को जमकर कोसा। उनके हर बयान में राजनीतिक संदेश छिपा था। उनके बयानों में सरकार के प्रति नाराजगी साफ दिखाई पड़ी।

टिकैत ने कृषि कानून पर हुए समझौते लागू नहीं होने और चुनाव के दौरान धर्म, जाति और जिन्ना का मुद्दा उठाने पर टिकैत ने भाजपा पर निशाना साधा। गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ के जीतने के साथ विपक्ष के मजबूत होने का बयान देकर टिकैत ने संकेत दिया कि वे प्रदेश की सत्ता में परिवर्तन चाहते हैं।

टिकैत ने कृषि कानूनों के खिलाफ 13 महीने चला आंदोलन याद रखने की बात कही। इसका मतलब भी साफ है कि किसान मतदान के समय आंदोलन की पीड़ा याद कर मतदान करें। टिकैत ने किसानों को मुफ्त बिजली देने के मामले में यूपी के साथ हरियाणा की सरकार पर भी निशाना साधा।

उन्होंने यह भी कहा कि खाद के लिए भी प्रदेश में आंदोलन होगा। किसान आंदोलन खत्म हुआ है। लेकिन सरकार के खिलाफ अन्य आंदोलन होते रहेंगे। इस कड़ी में 21 जनवरी को टिकैत तीन दिवसीय दौरे पर लखीमपुर खीरी जाएंगे। कृषि कानून वापस लेने को लेकर हुए समझौते पूरी तरह लागू नहीं होने पर भी भाकियू आंदोलन की तैयारी में है।