मेला अधिकारी ने मेला क्षेत्र के विभिन्न सेक्टरों का किया निरीक्षण

(एल.एन.सिंह)
प्रयागराज (साई)। माघ मेले में श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों हेतु सुव्यवस्था सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत मेला अधिकारी के अतिरिक्त प्रभार पर कार्यरत अरविंद कुमार चौहान ने आज मेला क्षेत्र के विभिन्न सेक्टरों का निरीक्षण कर वहां की साफ सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी सेक्टरों के प्रभारी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस क्रम में उन्होंने निरीक्षण के दौरान सेक्टर 5 में सफाई व्यवस्था मानक के अनुरूप ना पाए जाने पर एवं शौचालयों के आसपास गंदगी पाए जाने पर खासी नाराजगी व्यक्त की तथा सेक्टर 5 के सर्किल इंस्पेक्टर को निलंबित करने एवं सेक्टर मेडिकल ऑफिसर को एडवर्स एंट्री देने के निर्देश दिए।

उन्होंने जलस्तर बढ़ने से प्रभावित क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया तथा गंगद्वीप में जल स्तर की वृद्धि से प्रभावित 44 संस्थाओं के श्रद्धालुओं को शीघ्र स्थानांतरित कराने के भी निर्देश दिए। प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए ट्रैक्टरों की मदद से सभी संस्थाओं के श्रद्धालुओं को विभिन्न क्षेत्रों में स्थानांतरित कराया जा रहा है।

प्रभावित श्रद्धालुओं को अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित करा दिया गया है। मेला अधिकारी ने बाढ़ कार्य खण्ड (सिंचाई विभाग) के अधिकारियों से कानपुर बैराज एवं अन्य स्थानों से समन्वय स्थापित करते हुए जलस्तर की वृद्धि में लगातार निगरानी रखने को भी कहा है। इसके अतिरिक्त गंगद्वीप सहित जलस्तर के सम्भावित पहुॅच स्थलों पर्याप्त अस्थायी बॉध का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही जल निगम, स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग आदि से उनके संरचनाओं को तत्काल हटाने एवं उन्हें बसावट वाले स्थलों पर पुर्ननिर्माण किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।