जानिए उच्च सुरक्षा वाली नंबर प्लेट (एचएसआरपी) के बारे में विस्तार से . . .

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। भूतल परिवहन मंत्रालय के द्वारा अप्रैल 2019 से पहले खरीदे गए सभी वाहनों पर कलर कोडेड प्लेट्स के साथ ही उच्च सुरक्षा वाली नंबर प्लेट (एचएसआरपी) को अनिवार्य कर दिया है। इसे अपने वाहन पर नहीं लगवाने पर पांच से दस हजार रूपए तक जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।

एचएसआरपी क्या है?

उच्च सुरक्षा वाले नंबर प्लेट, एल्यूमीनियम से बने नंबर प्लेट होते हैं और इसे कम से कम दो ऐसे स्नैप-ऑन लॉक की मदद से फ़िक्स किया जाता है जिनका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। प्लेट में ऊपरी बाएं कोने पर नीले रंग में अशोक चक्र का हॉट-स्टैंप्ड क्रोमियम-आधारित 20 मिमी X 20 मिमी का होलोग्राम है। इस प्लेट के निचले बाएं कोने पर, 10 अंकों की स्थायी पहचान संख्या (पिन) लेजर ब्रैंड की हुई होती है।

एचएसआरपी में अंकों और अक्षरों पर एक हॉट-स्टैंप वाली फिल्म भी होती है, जिसमें 45 डिग्री के कोण पर ‘INDIA’ लिखा होता है। हॉट-स्टैम्प वाली फिल्म के साथ लिखे गए वर्ण और संख्या, राज्य कोड, जिला या आरटीओ कोड और कार की यूनिक अल्फा-न्यूमेरिक पहचान संख्या को दर्शाते हैं। यह प्लेट उस वाहन से भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से जुड़ी होती है जहां इसे इंस्टॉल किया जाता है।

एचएसआरपी की जरूरत किसे होती है?

अब तक आप जान गए होंगे कि वाहनों के लिए एचएसआरपी क्या है। अब आपको यह समझना चाहिए कि किसे इसकी आवश्यकता होती है। सभी वाहन मालिकों को जुलाई 2022 से पहले एचएसआरपी लगा लेना चाहिए। 2019 के बाद बिकने वाली नंबर प्लेट में पहले से ही एचएसआरपी लगी होती है, इसलिए जिन लोगों ने 2019 से पहले नंबर प्लेट खरीदी है, उन्हें इसे बदलने की जरूरत है।

एचएसआरपी नंबर प्लेट के क्या फायदे हैं?

एचएसआरपी लेना अनिवार्य है। इस अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए, यहां एचएसआरपी नंबर प्लेट के फ़ायदे बता गए हैं-

अप्रैल 2019 से पहले उपलब्ध नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करना आसान था और इसे आसानी से हटाया और बदला जा सकता था। इससे चोरी के मामलों में बढ़ोतरी हुई। चोर चोरी करने के बाद लगाए गए रजिस्ट्रेशन नंबर को बदल देते हैं, जिससे अधिकारियों के लिए वाहन को ट्रैक करना लगभग असंभव हो जाता है। एचएसआरपी नंबर प्लेट एक नॉन-रिमूवेबल स्नैप-ऑन लॉक के साथ आता है जिसे दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और इसे बदला भी नहीं जा सकता है।

एचएसआरपी रजिस्टर किए गए चुनिंदा ऑटोमोबाइल डीलरों और निजी विक्रेताओं द्वारा इंस्टॉल किए जाते हैं जिन्हें राज्य के अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया जाता है। ये प्लेट तभी जारी की जाती हैं जब कोई वाहन मालिक इंजन नंबर, चेसिस नंबर आदि जैसी जानकारी देता है। इन अधिकृत नंबर प्लेट को इस्टॉल करने से इन उच्च सुरक्षा वाले रजिस्ट्रेशन प्लेटों के नकली होने की संभावना असंभव हो जाती है।

एचएसआरपी पाने से कार के विवरण, जैसे कि इंजन नंबर, चेसिस नंबर वैगरह के बारे में अहम जानकारी एकत्र करने में मदद मिलती है और इसे एक केंद्रीय डेटाबेस में स्टोर किया जाता है। आपके वाहन के पिन के साथ-साथ इस जानकारी से अधिकारियों को आपके वाहन को आसानी से ट्रैक करने में मदद करती है।

पहले लगाए गए नंबर प्लेट, वाहन मालिकों द्वारा अपनी पसंद के हिसाब से तय किए गए अलग-अलग फोंट और शैलियों के साथ आते थे। इससे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर को पढ़ना मुश्किल हो जाता था। खासकर तब, जब वह चल रहा हो। एचएसआरपी के साथ, पंजीकरण प्लेटों में एक तरह के ही फोंट और स्टाइल होंगे, जिससे उन्हें आसानी से समझने में मदद मिल सके।

उच्च सुरक्षा वाले नंबर प्लेट के कुछ फायदे ये हैं। आगे जानिए उच्च सुरक्षा वाले नंबर प्लेट के लिए कैसे आवेदन करना है।

उच्च सुरक्षा वाले नंबर प्लेट के लिए कैसे आवेदन करें?

देश भर के वाहन मालिक, सरकार द्वारा अधिकृत पोर्टल https://www.orderyourhsrp.com/otp_verify_old.php के ज़रिए एचएसआरपी खरीद सकते हैं। आप इन नंबर प्लेट्स को आरटीओ और अधिकृत ऑटोमोबाइल डीलर्स से ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

उच्च सुरक्षा वाले नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के स्टेप . . .

अगर आप सोच रहे हैं कि उच्च सुरक्षा वाले नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें, तो इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्नलिखित है – 

स्टेप 1: सरकार द्वारा अधिकृत पंजीकरण पोर्टल bookmyhsrp.com पर जाएं

स्टेप  2: सभी आवश्यक विवरण, जैसे कि वाहन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, पता, संपर्क नंबर, ईंधन प्रकार आदि भरें।

स्टेप 3 : यदि वाहन निजी उपयोग के लिए है, तो स्क्रीन पर दिखाए गए वाहन की श्रेणी के तहत ‘गैर-परिवहन’ विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 4 : इस फॉर्म को जमा करें और आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मिलेगा।

स्टेप 5 : भुगतान करने के लिए दिए गए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। एक भुगतान रसीद जनरेट हो जाएगी।

स्टेप 6 : जैसे ही आपके वाहन का एचएसआरपी नंबर तैयार हो जाएगा, आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर इसके बारे में एक सूचना प्राप्त होगी।

AUTOMOTIVE INDUSTRY STANDARD Finalized Draft