निःशुल्क कृत्रिम हाथ एवं पैर लगवाने के लिए दिव्यांगजन कराऐं रजिस्ट्रेशन

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण सिवनी श्री वीरेश सिंह बघेल द्वारा जानकारी दी गई कि जबलपुर घर की पाठशाला और हरि-कृष्णा फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क कृत्रिम हाथ-पैर शिविर का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए 30 जनवरी 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा एवं 09 फरवरी 24 को कृत्रिम हाथ-पैर का नाप लिया जाएगा एवं 13 फरवरी को कृतिम उपकरणों का वितरण किया जाएगा।

ऐसे व्यक्ति जिनके पैर कटे हुऐ हैं, ऐसे लोगों की शिविर में जांच परीक्षण कर निःशुल्क आधुनिक पैर “गोमती लेग्स” लगाए जायेंगे। यह पैर वजन में हल्के और बहुत ही मजबूत है। पैर लगाने के बाद लाभान्वित व्यक्ति सुगमता चल सकता है, दौड़ सकता है, बैठ सकता है, सीढ़िया चढ़ सकता है और साइकल, मोटर साइकिल या कोई भी वाहन चला सकता है।

घर की पाठशाला फाउंडेशन की संस्थापिका श्रीमती सोनू भाटिया ने बताया की कृत्रिम पैर लगाने के लिए 9 फरवरी 24 को पैरो का नाप लिया जाएगा एवं 13 फरवरी को कृत्रिम हाथ और पैर लगाए जाएंगे। यह पैर दिव्यांगजनों को निःशुल्क लगाए जायेंगे, जो लोग दूर से पैर लगाने के लिए आयेंगे ऐसे लोगों के रुकने व खाने पीने की व्यवस्था भी निःशुल्क रहेगी और साथ में जिन लोगो के हाथ कोहनी से आगे कटे हुवे है और मूल हाथ का कम से कम 4 इंच हिस्सा मौजूद हो ऐसे लोगो को अमेरिका में निर्मित एलएन-4 कृत्रिम हाथ निःशुल्क लगाए जायेंगे।

हाथ वजन में हल्के और आधुनिक है, हाथ लगने के बाद दिव्यांग व्यक्ति बहुत से कार्य कर सकता है जैसे की लिखना, चम्मच पकड़ कर खाना, बाइक कार या साइकिल चलाना, रसोई का काम करना, मजदूरी का काम करना और भी बहुत कुछ रोजमर्रा के कार्य कर सकते है। जो भी दिव्यांग व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है, वो व्हाट्सएप के जरिए इन नंबरों पर संपर्क कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सोनू भाटिया 8989891139, मोनिका विन्द्रा 9754319862, सोनल परिहार 6268149797, डॉ ऋषि सागर 9407020359, ऋषम नामदेव 8839118817 पंजीकरण कराने के लिए कटे हुये पैर और हाथ के साथ फोटो, पहचान पत्र और मोबाइल नंबर देना आवश्यक है।