उचित मूल्य दुकानों से सुविधाजनक रूप से पात्र हितग्राहियों को मिले खाद्यान्न- कलेक्टर श्री सिंघल

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल खाद्य विभाग के अधिकारियों की विभागीय समीक्षा बैठक लेते हुए उचित मूल्य दुकानों से पात्र हितग्राहियों से सुविधाजनक रूप से खाद्यान्न वितरण की व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा जिले में संचालित उचित मूल्य दुकानों द्वारा विगत माह में वितरित किए गए खाद्यान्न की स्थिति की समीक्षा करते हुए ऐसी सभी दुकाने, जिनमें 75 प्रतिशत कम वितरण पाया गया तथा पाँच दिवस से कम दुकाने खुली गई, सभी के लायसेंस निलंबन का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देशित किया कि ग्रामवार उचित मूल्य दुकाने नियमित रूप से खोली जाएं, पीओएस मशीन सहित सभी आवश्यक संसाधन बेहतर रूप से कार्य करें। विभागीय कारणों से किसी भी हितग्राही को खाद्यान्न प्राप्त करने में असुविधा न हो।

कलेक्टर श्री सिंघल ने स्वसहायता समूहों द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकानों का प्रबंधन ठीक न पाए जाने पर जिला प्रबंधक आजीविका मिशन को सुधार कार्यवाही के आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में ई-केवायसी, मोबाइल सीडिंग की प्रगति की समीक्षा कर शतप्रतिशत हितग्राहियों के आधार एवं मोबाइल सीडिंग एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मध्यान्ह भोजन एवं आईसीडीएस का खाद्यान्न समय सीमा में संबंधित संस्थान को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी सहकारिता एवं खाद्य निरीक्षकों को अपने क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिए।