प्राथमिक शालाओं में आयोजित हुए एफएलएन मेला

शामिल हुए कलेक्‍टर श्री सिंघल सहित अन्‍य अधिकारी

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासन के निर्देशानुसार जिले की समस्त शासकीय प्राथमिक शाला में 09 फरवरी 2024 को कक्षा 1 एवं 2 में अध्ययनरत बच्चों फण्डामेंटल लर्निंग न्‍यूमेरिकल (एफएलएन)  मेले के द्वितीय चरण आयोजित किया गया। मेले में जनप्रतिनिधि एवं अध्ययनरत बच्चों के माता, पालक, जिला एवं विकाखण्ड स्तरीय अधिकारी सम्मिलित हुए।

कलेक्टर सह जिला मिशन संचालक श्री क्षितिज सिंघल ने सिवनी विकासखण्ड के शासकीय प्राथमिक शाला भाटीवाडा पहुंचकर एफएलएन गतिविधि का अवलोकन किया। उन्‍होंने बच्‍चों से चर्चा कर उनके शैक्षणिक स्‍तर को परखा। उन्‍होंने पूछे गये सामान्‍य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी के प्रश्‍नों के उत्‍तर देनेपर बच्‍चों को शाबसी दी। कलेक्‍टर श्री सिंघल ने उपस्थित पालकों को संबोधित करते हुए कहा गया कि जिस प्रकार शिक्षक विद्यालय मे बच्चों की शिक्षा में ध्यान देते है वैसे ही आपको भी घर पर बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। कलेक्‍टर श्री सिंघल द्वारा बच्‍चों के साथ विभिन्‍न गतिविधियों में भाग भी लिया गया।

इसी तरह मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पवार नवजीवन विजय ने शासकीय एकीकृत शाला भोगाखेडा का निरीक्षण किया। इसके साथ-साथ अन्‍य जिला अधिकारी ने भी कलेक्‍टर श्री सिंघल के निर्देशानुसार उन्‍हें आवंटित की गई शाला में उपस्थिति होकर एफएलएन मेला में अपनी सहभागिता दी ।

उल्‍लेखनीय है कि एफएलएन मेला का मुख्य उददेश्य पालको को बच्चों के साथ बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान पर हो रहे कार्यो और निपुण भारत अंतर्गत बच्चो के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास, भाषा की समझ, गणित की समझ एवं अन्य गतिविधियों से से अवगत कराना है। एफएलएन मेला में समस्त शासकीय विद्यालयों में कक्षा 1 एवं 2 में अध्ययनरत बच्चों के माताओं, पालको एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मिलित होकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया जाकर बच्चों की प्रगति को जांचा गया।