3 दिवसीय आयोजन, 8 मार्च को मठ मंदिर से निकलेगी भोले बाबा की बारात

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर आगामी 8 मार्च को भगवान देवाधिदेव महादेव एवं माता जगतजननी माता पार्वती के विवाह समारोह का आयोजन मठ मंदिर खेत में रखा गया है। इस अवसर पर मठ मंदिर समिति वर पक्ष के रूप में शामिल होगी, जबकि वधु पक्ष का दायित्व सिवनी नगर पालिका परिषद द्वारा निभाया जायेगा।

आयोगक मठ महाकाल समिति सिवनी द्वारा बताया गया कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर भव्य महाआरती का आयोजन 6 एवं 7 मार्च को रात्रि 8.30 बजे से किया गया है। 6 मार्च को हल्दी रस्म का कार्यक्रम रात्रि 8 बजे से रखा गया है जबकि मेहंदी और संगीत रस्म 7 मार्च गुरूवार को रात्रि 8 बजे से सम्पन्न करायी जायेगी। 8 मार्च को मठ मंदिर प्रागण से भगवान देवाधिदेव महादेव की बारात शाम 8 बजे प्रस्थान करेगी, जो छिंदवाड़ा चौक से होते हुए महावीर मढिय़ा, शंकर मढिय़ा, नगर पालिका चौक, नेहरू रोड, शुक्रवारी चौक श्रीराम मंदिर से पुन: लोटकर गिरजा कुंड से होते हुए दुर्गा चौक, माता दिवाला होते हुए पुन: मठ मंदिर प्रागण से लगे खेत में बनाये गये भव्य पंडाल में पहुंचेगी, जहां पर भगवान शिव एवं माता पार्वती का प्रतीकात्मक विवाह सम्पन्न कराया जायेगा।

समिति द्वारा बताया गया कि भगवान भोलेनाथ की बारात में सभी नगर एवं जिलेवासी बाराती के रूप में शामिल होंगे साथ ही भूत-प्रेत, देवी-देवता की सुंदर झांकिया भी जनाकार्षण का केन्द्र बनेंगी। गांजे-बाजे के साथ भगवान भोलेनाथ की बारात नगर के प्रमुख मार्गो का भ्रमण करेंगी। इस धर्ममय आयोजन में समस्त धर्मालंबियों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर पुण्य लाभ अर्जित करने का आग्रह मठ महाकाल समिति के द्वारा किया गया है।