धनौरा एवं घंसौर में जल-जीवन मिशन के कार्यों की कलेक्टर श्री सिंघल ने की समीक्षा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने बुधवार 03 अप्रैल को धनौरा एवं घंसौर मे विकासखण्ड एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर जल जीवन मिशन अंतर्गत पेयजल आपूर्ति तथा विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित कर्मचारियों को दिए।

बैठक में सर्वप्रथम कलेक्टर श्री सिंघल ने सिद्धघाट समूह नलजल योजना में शामिल ग्रामों के ग्राम सचिवों एवं अन्य मैदानी अमले से योजना क्रियान्वयन की मैदानी स्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ग्रामवार मैदानी अमले से चर्चा कर पेयजल आपूर्ति की स्थिति के बारे में जानकारी लेकर ऐसे ग्राम जिनमें आंशिक आपूर्ति की समस्या पाई गई ऐसे ग्रामों में तत्काल सुधार कार्य के लिए जल निगम के अधिकारियों एवं ठेकेदारों को निर्देशित किया। उन्होंने पाईप लाईन वितरण के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सडकों की मरम्मत के निर्देश भी संबंधित ऐजेंसियों को दिये हैं।

कलेक्टर श्री सिंघल ने पायली समूह नलजल योजना के प्रारंभिक चरण होने से योजना में शामिल ग्रामों में भी पेयजल आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में संबंधित ग्राम के सचिवों से जाना, ऐसे ग्राम जिनमें ग्रीष्म ऋतु के दौरान समस्या की संभावना पाई गई उनमें हेण्डपंप एवं नलकूप के खनन तथा अन्य वैकल्पिक व्यवस्था के माध्यम से जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंघल ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रीष्म ऋतु के दौरान किसी भी ग्राम में पेयजल संबंधी समस्या न आए। छोटे-मोटे टूट-फूट, मरम्मत के कार्य सभी पंचायतें 15 वे वित्त की राशि से पूर्ण करवाऐं। कलेक्टर श्री सिंघल ने सेक्टरवार खेत-तालाबों के निर्माण कार्यों की भी जानकारी लेकर प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा आगामी 19 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत होने वाले मतदान को लेकर भी विकासखण्ड एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि मतदान केन्द्रों में सभी जरूरी व्यवस्था जैसे रैम्प, बिजली, पानी के साथ-साथ ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं के लिए पेयजल, छांव आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री नवजीवन पंवार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री बिसन सिंह, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री अरूण श्रीवास्तव सहित पीएचई एवं जल निगम का मैदानी अमला उपस्थित रहे।