मतदाता जागरूकता गतिविधियां अंतर्गत आई टी आई छपारा में आयोजित की गई मेंहदी प्रतियोगिता

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। आगामी लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक मतदान के उद्देश्‍य से नगर के शासकीय आईटी आई कॉलेज छपारा में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री  क्षितिज सिंघल की प्रेरणा व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री नवजीवन विजय के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन  2024  अंतर्गत स्‍वीप प्‍लान के माध्यम से मतदाता जागरूकता विषय पर मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निर्वाचन आयोग द्वारा देश में विभिन्‍न चरणों में मतदान होना है।

मंडला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत जिले में 19 अप्रैल को मतदान किया जाना है। कॉलेज प्राचार्य नलिन तिवारी ने बताया कि मेंहदी सिर्फ रंग ही नहीं वरन संस्‍‍कृति का हिस्‍सा भी है। भारत में मेंहदी लगाने का प्रचलन सदियों से चला आ रहा है। धर्मग्रन्‍थों में वर्णित 16 श्रृंगार में मेंहदी भी शा‍‍मिल है लेकिन यह सिर्फ श्रृंगार का साधन ही नहीं बल्कि खुशियों का प्रतीक भी है। धार्मिक महत्‍व के साथ मेंहदी लगाने के वैज्ञानिक कारण भी हैं।

आयुर्वेद में हरा रंग कई रोगों की रोकथाम में कारगर माना गया है। मेंहदी की ठण्‍डक और सुगन्‍ध स्‍ट्रेस को कम करती है। तीज त्‍योहारों के साथ ही लोकतंत्र के महापर्व पर कॉलेज में मेंहदी लगाई गई। स्‍वीप नोडल अधिकारी यश्विन ठाकुर ने बताया कि मतदाता जागरूक होने से भी हमारा लोकतंत्र सशक्‍त होगा। छात्रा वर्षा ने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान के महत्‍व को जनमानस को समझना नितान्‍त आवश्‍यक है।