आईटीआई छपारा में दीप प्रज्‍जवलित कर दिया मतदान का संदेश

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। छपारा नगर के शासकीय आईटी आई कालेज छपारा में स्‍वीप प्‍लान 2024 की गतिविधियों के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग तथा जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार निर्वाचन सहभागिता में अभिवृद्धि हेतु नित्‍य नये कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

इसी क्रम में एक दीया लोकतंत्र के नाम कार्यकम आयोजित किया गया। जिसमें दीयों को प्रज्‍जवलित कर मण्‍डला लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन आयोग निर्धारित मतदान की तिथि 19 अप्रैल 2024 उकेरी गई इसके साथ स्‍लोगन भी उकेरे गये। जिससे एक मनोरम दृश्‍य तैयार हुआ। कॉलेज प्राचार्य नलिन तिवारी ने बताया कि आगामी 9 अप्रैल से मां जगतजननी की आराधना का पर्व नवरात्री प्रारम्‍भ होने जा रही है।

भारतीय संस्‍कृति में दीप प्रज्‍जवलन का बहुत महत्‍व है। इससे आसपास का वातारण शुद्ध व सकारात्‍मक हो जाता है। दीप हमारी संस्‍कृति की अलौकिकता का प्रतीक है। जिस प्रकार दीप की ज्‍योति हमेशा ऊपर की ओर उठी रहती है उसी प्रकार मानव की वृत्ति भी सदा ऊपर ही उठे, यही दीप प्रज्‍जवलन का अर्थ है। स्‍वीप नोडल अधिकारी यश्विन ठाकुर ने कहा कि हमारे षोडश संस्‍कारों में दीप प्रज्‍जवलन का अलग महत्‍व है। आईटी आफिसर संजय उइके ने कहा दीपक हमें अज्ञान रूपी अंधकार को दूर करके पूर्ण ज्ञान प्राप्‍त करने का संदेश देता है।

नवरात्रि पूर्व सभी मतदाताओं से आवश्‍यक रूप से मतदान की अपील संस्‍था परिवार ने की। कॉलेज छात्रा पूर्वी ने कहा कि दीपोत्‍सव के इस अलौकिक दृश्‍य को देखकर में अभिभूत हूं। छात्र जतिन ठाकुर ने कहा कि इन दीपकों की ज्‍योति से मैंने संकल्‍प लिया है कि स्‍वजनों को मतदान के लिये प्रेरित करूंगा। दीपोत्‍सव कार्यक्रम को सफल बनाने में शैलेन्‍द्र ठाकुर,सतीश सूर्यवंशी, अमित शर्मा, राजकुमार सोयाम, राकेश तिवारी, हर्ष सोनी, प्रतिभा सोनी, रंजना गुप्‍ता, शालिनी उइके, मनीषा थापा का विशेष योगदान रहा।