ग्रामवार पेयजल आपूर्ति की समीक्षा कर कलेक्टर श्री सिंघल ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने मंगलवार 23 अप्रैल को सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्रियों के साथ -साथ पीएचई विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर मनरेगा, जल जीवन मिशन के साथ-साथ पेयजल आपूर्ति संबंधी बिंदुओ की समीक्षा की।

कलेक्टर श्री सिंघल ने मनरेगा योजनांतर्गत प्रगतिरत खेत-तालाब कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन सभी कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने सभी सहायक यंत्रियों को सेक्टरवार सामुदायिक मूलक बड़े तालाबों के चिन्हांकन के निर्देश दिए। ताकि आचार संहिता अवधि उपरांत इनमें जल संरक्षण संबंधी कार्य कराए जा सके।

कलेक्टर श्री सिंघल ने ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए ग्रामवार पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की, उन्होंने जल स्त्रोत की समस्या वाले ग्रामों में तत्काल नलकूप खनन एवं हैण्डपंप स्थापित करते हुए ग्राम में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इसके साथ साथ ऐसे ग्राम जहां हैण्डपंप का जलस्तर अत्यधिक नीचे चला गया है उनमें सिंगल फेस की मोटर डालकर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री सिंघल ने खुले बोरवेल, हैण्डपंप एवं कुओं को सुरक्षा की दृष्टि से ढांकने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में श्री सीईओ जिला पंचायत श्री नवजीवन विजय, कार्यपालन यंत्री पीएचई सहित अन्य संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति रही।