आईसीजी ने आईएफबी सेंट फ्रांसिस पोत पर सिर में चोट लगने से घायल मछुआरे को बचाया

(ब्यूरो कार्यालय)

वेरावल (साई)। भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड्स – आईसीजी) ने एक मछुआरे जिसके सर पर चोट लगी थी, को बचाने के लिए एक साहसी रात्रि बचाव अभियान को सफलतापूर्वक पूरा किया है । बीती 01 मई, 2024 की रात को वेरावल, गुजरात से लगभग 130 किमी पश्चिम में समुद्र की अशांत स्थिति के कारण एक मछुआरा भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव (इंडियन फिशिंग बोट- आईएफबी) सेंट फ्रांसिस पर बुरी तरह गिर गया था ।

भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड्स-आईसीजी) को वेरावल में तटरक्षक समुद्री बचाव उप केंद्र से एक संकटपूर्ण सन्देश (कॉल) मिला। इस पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत (जहाज) सी-153, जो कि उस समय एक निगरानी मिशन पर था, ने चिकित्सा निकासी (मेडिकल इवैकुएशन) में सहायता के लिए अपना रास्ता बदल दिया। आईसीजी ने घायल मछुआरे को आईएफबी सेंट फ्रांसिस से सफलतापूर्वक निकाला कर उसे तुरंत उसे आगे के उपचार के लिए वेरावल में एक चिकित्सा सुविधा में स्थानांतरित कर दिया।

यह बचाव अभियान समुद्र में बहुमूल्य जीवन की रक्षा करने, समुद्री जल में प्रवेश करने वाले सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपने आदर्श वाक्य “वी प्रोटेक्ट” अथवा “वयम् रक्षामः” के प्रति सत्यनिष्ठ बने रहने के लिए भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।