“स्वास्थ्य और स्वच्छता: परस्पर संबद्ध” शीर्षक पर व्याख्यान आयोजित

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के प्रमुख, वरिष्ठ सलाहकार हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर श्रीधर द्विवेदी ने आज वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (एनआईएससीपीआर) में “स्वास्थ्य और स्वच्छता: परस्पर संबद्ध” शीर्षक पर व्याख्यान दिया। व्याख्यान का आयोजन स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान आज नई दिल्ली में किया गया।

यह व्याख्यान सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर द्वारा संस्थान के विवेकानंद हॉल में आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा के 15 दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन आयोजित किया गया था। इसमें स्वच्छता और समग्र कल्याण के बीच आंतरिक संबंध पर ध्यान केंद्रित किया गया।

प्रो. रंजना अग्रवाल, निदेशक, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर मुख्य अतिथि प्रो. श्रीधर द्विवेदी को सम्मानित करते हुए

अपने संबोधन में प्रो. श्रीधर द्विवेदी ने न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के महत्व पर भी बल दिया। उन्होंने बताया कि सभी धर्म स्वच्छ जीवन-शैली को प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने उपस्थित जनों से आग्रह किया कि वे कोविड महामारी के दौरान अपनाई गई स्वस्थ आदतों को जारी रखें। उन्होंने स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि इसमें उचित स्वच्छता प्रथाएं और एक संतुलित जीवन शैली सम्मिलित है।

सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर की निदेशक प्रो. रंजना अग्रवाल ने स्वच्छता को एक मिशन बनाने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि इसका लक्ष्य एक स्वच्छ राष्ट्र के रूप में भारत की छवि को सुधारना और बढ़ाना है। स्वच्छता पखवाड़ा पहल इस प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (एनआईएससीपीआर) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तहत एक घटक प्रयोगशाला है। यह विज्ञान संचार, साक्ष्य-आधारित विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति अनुसंधान और जनता के बीच वैज्ञानिक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।