समय सीमा में पेंशन प्रकरण उपस्थित न करने पर कार्यालय प्रमुख पर होगी कार्यवाही- कलेक्टर

समय-सीमा बैठक सम्पन्न

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल की अध्यक्षता में सोमवार 06 मई को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिवनी श्री नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर श्री सी.एल. चनाप, अपर कलेक्टर सुश्री सुनीता खंडायत सहित सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही। साथ ही विकासखण्डस्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उक्त बैठक से जुड़े।

समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने सीएम हेल्प लाइन, समय सीमा में दर्ज प्रकरणों तथा जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को 50 दिवस से अधिक समय से लंबित तथा जिलेवार रैंकिंग के विषय में चयनित शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागवार लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा के दौरान जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि सेवा निवृत्त होने वाले शासकीय कर्मियों के पेंशन प्रकरण समय-सीमा में जिला पेंशन कार्यालय में प्रस्तुत करें तथा प्रकरणों में पाई जाने वाली आपत्तियों का समय सीमा में निराकरण संबंधित विभाग प्रमुखों द्वारा किया जाए, अन्यथा की स्थिति में संबंधित जिला अधिकारी एवं शाखा प्रभारी का वेतन रोके जाने की कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर श्री सिंघल ने खाद्यान्न वितरण एवं उठाव की समीक्षा कर डीएम नान को 10 मई 24 तक शतप्रतिशत उठान करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनआरसी में दर्ज बच्चों की संख्या की जानकारी लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि कुपोषित वर्ग का कोई भी बच्चा छूटे नहीं, ऐसे बच्चों का चिन्हांकन कर एनआरसी में दर्ज कराया जाए तथा उपचार उपरांत भी लगातार मॉनिटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

कलेक्टर श्री सिंघल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े सभी सीईओ जनपदों को निर्देशित किया कि जनपदवार प्रगतिरत खेत-तालाबों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी तालाब निर्धारित मानक अनुरूप पूर्ण किए जाएं। कलेक्टर श्री सिंघल ने निर्माण विभागों को आगामी जून माह के मध्य से वर्षा की सम्भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए सभी निर्माण कार्यों को गति देने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने सभी नगरपालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निकाय अंतर्गत आने वाले नाले-नालियों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए।