256 साल तक जीवित रहा यह शख्स

200 बच्चों के इस पिता की लंबी उम्र का यह था राज

256 साल तक जीवित रहा यह शख्स200 बच्चों के इस पिता की लंबी उम्र का यह था राज

आज हम आपको उस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 256 साल की उम्र तक जीवित रहे। इनका नाम ली चिंग युए है। कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि उनका जन्म 3 मई 1677 को चीन के कीजियांग जिले में हुआ था। कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि ली चिंग साल 1736 में पैदा हुए थे।

साल 1928 में न्यूयॉर्क टाइम्स‘ के किसी एक संवाददाता ने लिखा कि ली चिंग के पड़ोस में रहने वाले कई वृद्ध व्यक्तियों का ऐसा कहना था कि जब उनके दादा बच्चे थेउस दौरान उनके दादा ली चिंग से परिचित थे। इससे कुछ हद तक अंदाजा लगाया जा सकता है कि ली चिंग कितने पुराने जमाने के थे।

साल 1930 में न्यूयार्क टाइम्स‘ में फिर से एक बार इससे संबंधित एक और खबर प्रकाशित की जिसमें लिखा गया था कि चीन में स्थित चेंगडू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वू चुंग-चीएह ने 1827 में ली चिंग को उनकी 150वीं सालगिरह और साल 1877 में उनकी 200वीं सालगिरह के मौके पर बधाइयां दी थी।

256 साल तक रहे जिंदा

पेशे से ली चिंग चाइनीज हर्बलिस्टमार्शल आर्टिस्ट और सलाहकार थे और शायद इन्हीं चीजों की वजह से वह काफी लंबे समय तक स्वस्थ रुप से जीवित रहे। मात्र 10 साल की उम्र से ही ली चिंग हर्बल मेडिसिन का व्यापार करने लगे थे। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि 71 साल की उम्र में भी मार्शल आर्ट्स ट्रेनर के तौर पर ली चिंग चीन की सेना में शामिल थे। लोगों का तो यह भी कहना है कि ली चिंग ने अपने जीवनकाल में 24 शादियां की थीं और उनके 200 से अधिक बच्चे थे।

उनकी लंबी उम्र के राज के बारे में यह कहा जाता है कि वह कई तरह की जड़ी-बूटियों का सेवन किया करते थे। इसके साथ ही चावल से बनी शराब भी पीते थे। उनकी जिंदगी के कुछ मूल मंत्र थे जिनके अनुसारवह पर्याप्त मात्रा में नींद लेते थे। नियमित व्यायाम करते थेसंतुलित आहार लेते थेअपने दिल को शांत रखते थे। तन और मन की शांति ही उनकी लंबी उम्र का राज थी।

(साई फीचर्स)