तंबाकू निषेध अभियान अंतर्गत धूम्रपान करने वालों पर की गई चालानी कार्यवाही

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी श्री ठाकुर ने बताया जानकारी देकर  बताया कि राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिवर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिसमें तंबाकू के सेवन से होने वाले शारीरिक एवं मानसिक दुष्प्रभावों के प्रति आमजन को जागरूक किया जाता है।

31 मई विश्व तंबाकू दिवस के तहत तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से अवगत कराने तथा तंबाकू छोड़ने के फायदे के संबंध में नागरिकों को जागरूक करने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयपाल सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में तम्बाकू निषेध दिवस पर रैली, शपथ, हस्ताक्षर अभियान  का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीएमएचओ द्वारा शपथ दिलाई गई कि तंबाकू उत्पादों का उपयोग या सेवन नहीं करने हेतु हस्ताक्षर अभियान चलाया गया एवं उपस्थि‍त आमजनों को संकल्प दिलाया गया कि तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे।

उन्होंने बताया कि तंबाकू के सेवन से गंभीर रोग जैसे फेफडे का कैंसर, मुंह का कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर हो सकता है। जो व्यक्ति तंबाकू का सेवन छोड देता है तो 20 मिनट में हार्ट रेट एवं ब्लड प्रेशर समान्य हो जाता है तथा 12 घंटे में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर समान्य हो जाता है एवं 2 से 12 हफ्ते में सरकुलेशन बेहतर होता है और फेफडों की क्षमता बढने लगती है। इसी प्रकार 1 से 9 महीने में खांसी की तकलीफ कम हो जाती है। सेहतमंद जीवन एवं तंबाकू छोडने के लिए 1800112356 पर कॉल कर सकते हैं।

इसी क्रम में भोमा, कान्हीवाडा में बुधवार 12 जून को निरीक्षण एवं पर्यवेक्षक दल द्वारा तंबाकू निषेध कार्यक्रम अंतर्गत धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों को समझाईश दी गई एवं धारा 6 के अंतर्गत स्कूल के आसपास 100 गज की दूरी वाली 17 दुकानों पर 3 हजार 4 सौ रूपये एवं धारा 4 के अंतर्गत 3 सौ की इस प्रकार कुल 3 हजार 7 सौ की चालानी कार्यवाही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की गई। जिसमें तंबाकू जिला नोडल अधिकारी श्रीमती शांति डहरवाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति रही।