योग दिवस पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम, सिवनी रहेगा मंत्रीविहीन!

नए बने जिलों में मंत्री होंगे योग दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, पर सिवनी में नहीं करेंगे कोई भी मंत्री शिरकत!
(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इस साल शुक्रवार 21 जून को मनाया जा रहा है। इस अवसर पर लगभग दो दशक पहले तक मंत्रियों से भरा पूरा रहने वाला सिवनी जिला एक अदद मंत्री को भी तरस जाएगा। दरअसल, योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में सिवनी में किसी भी मंत्री को मुख्य अतिथि नहीं बनाया गया है।


दसवां योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा, इसके लिए राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के अवर सचिव सचिन्द्र राव के हस्ताक्षरों से जारी आदेश में प्रदेश के 30 जिलों में मंत्री, राज्यमंत्रियों को बतौर अतिथि शामिल होने की जानकारी जिला कलेक्टर्स को दी गई है।
यहां उल्लेखनीय होगा कि बीसवीं सदी के अंत और इक्कीसवीं सदी के पहले दशक के उत्तरार्ध तक सिवनी जिला राजनैतिक तौर पर पूरी तरह सक्षम और समृद्ध हुआ करता था। जब प्रदेश में भाजपा सरकार काबिज हुई तब भी कांग्रेस की ओर से अंतिम मंत्री रहे ठाकुर हरवंश सिंह प्रदेश में विधान सभा उपाध्यक्ष रहे और उन्होंने जिले में कमोबेश हर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अपनी उपस्थित दर्ज करवाई।
सिवनी जिले के अब तक के इतिहास में अंतिम मंत्री डॉ. ढाल सिंह बिसेन ही रहे। उनके बाद सिवनी जिले के किसी विधायक को मंत्री बनने का सौभाग्य भी नसीब नहीं हुआ। सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा हाल ही में जारी किए गए आदेश में सिंगरौली, अनूपपुर, अलीराजपुर जैसे नए जिलों में मंत्रियों को योग दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने की जानकारी तो दी गई है किन्तु 01 नवंबर 1956 को मध्य प्रदेश के गठन के साथ ही अस्तित्व में आए सिवनी को एक अदद मंत्री भी इस कार्यक्रम के लिए नसीब नहीं हो पाएगा, जो अपने आप में आश्चर्य से कम नहीं माना जा सकता है।

Yog diwas and shri ann samvardhan abhiyan