सुबह सवेरे सैर करने वाले शिव नगरी के निवासी भी नहीं रहे अब महफूज!

धराना प्रदर्शन, रैली के कारण भारी पुलिस बल के रहने के बावजूद महिला के गले से सुबह सवेरे उचक्के ने उड़ाई महिला के गले से चेन . . .
(अखिलेश दुबे)


सिवनी (साई)। सिवनी शहर जिसे शिव की नगरी भी कहा जाता है में अपराधों का ग्राफ दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। अनेक मामलों में नागरिक भले ही पुलिस में शिकायत करने से कतरा रहे हों पर आए दिन घटने वाले अपराध इसकी चुगली करते दिख रहे हैं कि सिवनी शहर में जरायमपेशा लोगों के हौसले बुलंदी पर ही दिख रहे हैं। शनिवार की सुबह सवेरे सेहत बनाने लोगों में से एक अधेड़ महिला की आखों में मिर्ची डालकर उनके गले से एक उचक्के के द्वारा चैन लेकर फरार हो गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार 22 जून को सुबह सवेरे लगभग सवा छः बजे एसपी बंगले से महल सौ मीटर की दूरी पर एसपी बंगले से जीएडी कॉलोनी जाने वाले मार्ग पर एक अधेड़ महिला टहल रहीं थीं। इसी दौरान पैदल चल रहे एक उचक्के के द्वारा जो अपनी चप्पलें हाथ में पकड़े हुए था और मुंह पर कपड़ा बांधे हुए था, के द्वारा महिला की आखों में मिर्ची का पाऊडर झोंककर उनके गले से सोने की चेन लेकर फरार हो गया।
प्रत्यक्षदर्शियों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि यह घटना पालीटेक्निक कॉलेज की चारदीवारी से लगी सड़क पर राय किराना स्टोर्स के पास घटी। घटनास्थल पर मिर्ची पाऊडर पड़ा हुआ था। महिला की चेन छीनकर अज्ञात काले कपड़े वाला युवक जीएडी कॉलोनी की ओर भागा और उसके बाद पवार समाज भवन की ओर मुडकर गायब हो गया।
क्षेत्र के निवासियों का कहना है कि पालीटेक्निक कॉलेज में दिन रात मयजदों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां शराब की खाली बोतलें भी इस बात की चुगली करती दिखती हैं कि पालीटेक्निक कॉलेज प्रबंधन की कथित अनदेखी के चलते अवैध गतिविधियों का अड्डा बनकर रह गया है। यहां सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के बावजूद भी अवैध काम जारी हैं।

पालीटेक्निक कॉलेज के सभी प्रवेश द्वार चौबीसों घंटे खुले रहने से यहां असमाजिक तत्वों की आमद रफत चौबीसों घंटे बेधड़क रहती है, जबकि इस परिसर में कन्या छात्रावास भी है।
पालीटेक्निक कॉलेज के आसपास मयजदों और मनचलों का जमावड़ा दिन रात लगा रहता है। यहीं पास में स्थित मराही माता मंदिर और कपीश्वर हनुमान मंदिर परिसर में भी प्रेमी युगलों को देखा जा सकता है। मोहल्ले के निवासियों के द्वारा अपत्ति किए जाने पर मनचले विवाद करने पर अमादा ही दिखाई देते हैं। इस संबंध में कोतवाली पुलिस को बार बार फोन, व्हाट्सऐप पर इत्तेला करने के बाद भी यहां पुलिस की गश्त न के बराबर ही प्रतीत होती है। बताया जाता है कि जिस पवार समाज भवन के पास से वह उचक्का भागा उस भवन में भी पुलिस बल रूका हुआ है।
यहां उल्लेखनीय होगा कि पालीटेक्निक कॉलेज के खेल के मैदान में शराब की खाली बोतलों के संबंध में समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया और साई न्यूज के द्वारा लगातार ही खबरों के प्रसारण के बाद भी पुलिस की कुंभकर्णीय तंद्रा नहीं टूट पा रही है। पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि शनिवार को सुबह चैन स्नेचिंग जैसी किसी घटना की सूचना पुलिस को नहीं है। उधर, लोगों का कहना है कि वारदात के स्थान के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज में इस घटना को देखा जा सकता है।