40 से ज्यादा फेकल्टी, रंग रोगन, फर्नीचर से सज चुका है सिवनी का शासकीय मेडिकल कॉलेज

एक पखवाड़े में सिवनी मेडिकल कॉलेज का . . . 02
प्रशासन अलर्ट मोड में, मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलते ही घोषित कर दी जाएगी उद्घाटन की तिथि
(लिमटी खरे)


लगभग तीन सौ करोड़ की लागत से बनाए गए सिवनी के शासकीय मेडिकल कॉलेज के भवन के लोकार्पण की उल्टी गिनती आरंभ हो चुकी है। भवन लगभग तैयार हो चुका है। छात्रावास भी पूरी तरह तैयार हैं। डीन बंगला सहित अन्य फेकल्टीज के लिए आवास भी तैयार हो चुके हैं। इस भवन के लोकार्पण के लिए अब मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की हरी झंडी की प्रतीक्षा की जा रही है।
उक्ताशय की बात चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कही। सूत्रों का कहना था कि सिवनी के मेडिकल कॉलेज का प्रचलित नाम वर्तमान में जीएमसी अर्थात गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज ही है। सिवनी के नेता अगर चाहेंगे तो इस आर्युविज्ञान महाविद्यालय का नाम किसी स्थानीय विभूति के नाम पर रखा जा सकता है।
सूत्रों ने बताया कि जीएमसी सिवनी के डीन के द्वारा जो रिपोर्टस मुख्यालय को भेजी हैं उसमें मेडिकल कॉलेज के भवन में तैयारियां लगभग अस्सी फीसदी पूर्ण होने की बात सामने आने के उपरांत चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त के द्वारा हरी झंडी दिए जाने के बाद जीएमसी सिवनी के द्वारा नेशनल मेडिकल कॉसिल (एनएमसी) को सिवनी के महाविद्यालय भवन के निरीक्षण के लिए पत्र लिखा था।
सूत्रों की मानें तो जीएमसी सिवनी के द्वारा लिखे गए पत्र के उपरांत 24 जून को एनएमसी के दल के द्वारा सिवनी में लगभग तीन सौ करोड़ की लागत से बनाए गए भवन का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही इस भवन के साथ यहां निर्मित होने वाले मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण होने तक इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय सिवनी को मेडिकल कॉलेज से संबद्ध चिकित्सालय बनाया गया है। इस अस्पताल का निरीक्षण भी एनएमसी के दल के द्वारा कर लिया गया है।
सूत्रों ने बताया कि जीएमसी सिवनी के भवन का निरीक्षण जीएमसी के द्वारा फरवरी में कराए जाने की तैयारियां पूर्व में की जा रहीं थीं, किन्तु लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लगने के कारण दल को सिवनी बुलाना तब टल गया था। जीएमसी सिवनी में लगभग चालीस से ज्यादा फेकल्टीज तैनात कर दी गई हैं। शासकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय सिवनी के डीन के बतौर डॉ. परवेज अहमद सिद्धकी को पदस्थ किया है, जो मेडिकल कॉलेज परिसर में बने डीन बंगले में निवासरत हैं।
इधर, जीएमसी सिवनी के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मेडिकल कॉलेज में दाखिला कब आरंभ होगा इस बारे में कहना थोड़ा मुश्किल है, किन्तु विद्यार्थियों के लिए क्लीनिकल लेक्चर के लिए भी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं, क्योंकि पहले सेकण्ड ईयर अर्थात थर्ड सेमिस्टर से क्लीनिकल प्रेक्टिस आरंभ होती थी, जो अब शुरूआत से ही आरंभ होने लगी है।
मुख्यमंत्री निवास के भरोसेमंद सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि वे जीएमसी सिवनी के भवन को लोकार्पण जुलाई के पहले पखवाड़े में ही करें, किन्तु विधान सभा सत्र की व्यस्तताओं के चलते संभव है कि इसके लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा विधान सभा सत्र के उपरांत अर्थात 20 जुलाई के बाद की किसी तारीख को मुकर्रर कर दें।
(क्रमशः जारी)