क्षतिग्रस्त पुल के कारण संपर्क से टूटे ग्राम में चिकित्सकों की टीम ने घर पहुंचकर कराया सुरक्षित प्रसव

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिले के चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी लगातार अपनी कर्तव्य परायणता एवं निष्ठा का लगातार परिचय दे रहे हैं। पुल के क्षतिग्रस्त होने से बडे वाहनों के लिए संपर्क से छूटे ग्राम भोंरगोंदी की गर्भवती महिला का सफल प्रसव केवलारी विकासखंड के चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की सूझ-बूझ एवं कर्तव्य परायणता के कारण ही संभव हो पाया है।

विगत दिवस बीपीएम श्री दीपक साहू, बीसीएम श्री मन्तोष नर्वेती एवं डॉ अमित जैन के फील्ड भ्रमण के दौरान भोरगोंदी में ग्राम भोरगोंदी की आशा कार्यकर्ता वेदवती से श्रीमती गायत्री ठाकरे की प्रसव पीड़ा की जानकारी प्राप्त हुई। इस दौरान गांव से 2 किलोमीटर की दूरी में स्थित नाले के पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण कोई भी चार पहिया वाहन ग्राम तक नहीं पहुंच पा रहा है तथा ग्राम में भी तत्कालीन समय में कोई वाहन उपलब्ध न होने पर डॉक्टर अमित जैन एवं उनकी टीम द्वारा स्वयं ग्राम भोरगोंदी जाने का निर्णय लिया गया।

वह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उगली की एएनएम श्रीमती हेमलता ठाकरे को साथ लेकर आवश्यक दवाइयों सहित भोरगोंदी रवाना हुए। ग्राम भोरगोंदी से लगभग 2 किलोमीटर दूर टूटे हुए पुलिया पर पहुंचने के उपरांत मोबिलिटी वाहन को पुल के इस पार ही खड़ा कर डॉ अमित जैन, एएनएम बीपीएम व बीसीएम पैदल भोरगोंदी की ओर रवाना हुए। इस दौरान रास्ते में एक बाइक सवार की मदद से एएनएम हेमलता ठाकरे को पहले महिला के घर पहुंचाया गया। एएनएम हेमलता ठाकरे जब महिला के घर पहुंची तब बच्चे का सर बाहर आ रहा था और महिला दर्द से कराह रही थी। उनके द्वारा तत्काल महिला का सुरक्षित प्रसव करवाया गया। तब तक डॉक्टर अमित जैन एवं अन्य टीम सदस्य महिला के घर पहुंच चुके थे, डॉक्टर अमित जैन द्वारा जच्चा बच्चा की जांच की गई ।

इसके उपरांत चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के दल ने महिला एवं बच्चे की स्थिति की प्राथमिक जांच के लिए पहले बाइक के माध्यम से पुल तक फिर मोबिलिटी सपोर्ट वाहन से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उंगली लेकर पहुंचे और पुनः जच्चा बच्चा का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।वर्तमान में जच्चा बच्चा दोनो स्वस्थ हैं। जिसमें टीम में शामिल चिकित्सकों की सेवा भावना एवं कर्तव्य परायणता का महत्वपूर्ण योगदान है। क्षेत्रवासियों द्वारा चिकित्सकों की सेवा भावना के लिए खुले दिल से प्रशंसा की जा रही है।