टी.डी. टीकाकरण का शुभारंभ डी पी टी से हमने सीखा है सही इलाज बस यह टीका है

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जयपाल सिंह ठाकुर द्वारा बताया गया कि देश के विभिन्न राज्यों में बढते केस तथा मत्यु प्रकरणों को देखते हुए मध्यप्रदेश में डिप्थीरिया के बचाव एवं नियंत्रण हेतु समस्त शासकीय शालाओं में पंजीकृत 5 साल , 10 साल एवं 16 साल के बालक बालिकाओं का टी डी टीकाकरण 08 अगस्त 24 से जिले के समस्त स्कूलों में प्रारंभ कर दिया गया है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ लोकेश चौहान द्वारा बताया गया कि टी डी एक सुरक्षित टीका है 133 देशों के राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में टी डी वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है। विगत वर्षो में प्रदेश में लाखों बालक-बालिकाओं को यह टीका सफलतापूर्वक दिया जा चुका है। टी डी वैक्सीन टिटेनस और डिप्थीरिया जैसे घातक रोगों से बचाव करता है। टिटनस एक लाइलाज व गंभीर बैक्टीरियल बीमारी है, जिसका संक्रमण घाव के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। बच्चों के टीकाकरण की जानकारी यूविन पोर्टल पर दर्ज की जायेगी। जिसका सर्टिफिकेट एसएमएस पर लिंक के माध्यम से रजिस्टड मोबाईल नंबर से डाउनलोड किया जा सकता है।

टी डी टीकाकरण के अंतर्गत टीडी 10 , 1888 एवं टीडी 16 ,1034 बच्चों को टीका लगाया गया है। टीकाकरण का यह कार्य निरंतर चल रहा है एवं प्रत्येक गुरूवार को रूटीन टीकाकरण की तरह ही टी डी टीकाकरण किया जायेगा। यह इसका लक्ष्य जिले के समस्त 5 से 16 वर्ष तक के सभी बच्चों को टीकाकृत करना है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जयपाल सिंह ठाकुर एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ लोकेश चौहान ने समस्त पालकों से अपील की है कि वे अपने बालक बालिकाओं को टीकाकृत करवाने में सहयोग प्रदान कर होने वाली बीमारी से अपने बच्चों को सुरक्षित करें।