समय सीमा बैठक संपन्न

 (ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन की अध्यक्षता में मंगलवार 27 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर श्री सी.एल. चनाप,अपर कलेक्टर सुश्री सुनीता खंडायत सहित सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही।

बैठक में कलेक्टर सुश्री जैन ने सीएम हेल्प लाईन की शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए 50 दिवस से अधिक समय से लम्बित शिकायतों में अपेक्षाकृत प्रगति न लाने वाले अधिकारियों को चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम मॉनिट, पीजी पोर्टल,जनशिकायत सहित अन्य पोर्टल की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर सुश्री जैन द्वारा जनसुनवाई, समय-सीमा दर्ज प्रकरणों की भी समीक्षा की गई तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

कलेक्टर सुश्री जैन ने जिले के  छात्रवासों की व्यवस्थाओं के  सुधार के लिये प्रत्येक छात्रवास के लिए जिला स्तरीय अधिकारियो को प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को प्रतिमाह कम से कम एक बार आवंटित छात्रवास का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओ का अवलोकन करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को छात्रवास में निवासरत बच्चो से चर्चा कर  सतत सम्पर्क में रहने के निर्देश दिये।

उन्होंने  प्रधानमंत्री जन मन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को पात्रता अनुसार योजना के लाभ दिलाने तथा विशेष पिछड़ी जनजातियों के चिन्हांकित 86 ग्रामों में पेयजल आपूर्ति, बिजली आपूर्ति, सड़क निर्माण,आंगनवाडी केंद्र,सामुदायिक शौचालय, आवास सहित अन्य अधोसंरचना निर्माण कार्यो की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने पात्र हितग्राहियों के जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड,आयुष्मान कार्ड तथा राशन कार्ड सहित अन्य योजनाओ के हितलाभ की भी विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा में आयुष्मान कार्ड जारी किये जाने की कार्यवाही में प्रगति म आने पर सभी विकासखंड समन्वयकों का 5-5 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त बैठक में अनुपस्थित रहे आयुष्मान समन्वयक जिला चिकित्सालय का भी 5 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये।

उन्होंने मत्स्य पट्टा आवंटन कार्यवाही के बारे में मत्स्य, सहकारिता विभाग के अधिकारियों से जानकारी लेकर आजीविका मिशन के अधिकारियों को मत्स्य पालन से जुड़े महिला स्वसहायता समूह को आवश्यक प्रशिक्षण एवं पट्टा आवंटन कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सिवनी, बरघाट, केवलारी, छपारा एवं लखनादौन सीएमओ  तथा स्वच्छता प्रभारी को कचरा वाहन के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग की कार्यवाही न  कराने को लेकर सभी का वेतन काटने के आदेश दिए। उन्होंने सभी सीएमओ को नगरीय क्षेत्रों की साफ सफाई एवं अपशिष्ट के प्रबंधन के लिए  चालानी कार्यवाही में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने सीईओ जनपद लखनादौन, धनोरा तथा सीएमओ बरघाट को पूर्व निर्देशों के उपरांत भी सम्बंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से न जुड़ने को लेकर चेतावानी पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर सुश्री जैन ने गौशाला के चिन्हांकन तथा चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटाये जाने की कार्यवाही के साथ ही राजस्व महाभियान अंतर्गत अनुभागवार प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को अभियान के दौरान शतप्रतिशत लंबित प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश दिए । उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत पात्र किसानों की ई-केवायसी पूर्ण करने के लिए ग्रामवार कैंप लगाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर सुश्री जैन ने खाद्यान्न की आइसीडीएस, एमडीएम की आवंटन एवं वितरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए डीएम नान को वितरण में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांग एवं सामाजिक पेंशन हितग्राहियों के ई-केवायसी पूर्ण कराने के लिए सभी सीईओ जनपदों को निर्देशित किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री संबल योजना अंतर्गत पंजीयन की स्थिति एवं लंबित न्यायालयी प्रकरणों के साथ ही विभिन्न आयोगों से प्राप्त शिकायत की निराकरण स्थिति का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर सुश्री जैन ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को जिले से जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग में मरम्मत कार्यो की फोटो सहित जानकारी प्रतिदिन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने नंदन फलोद्यान की लक्ष्यानुरूप प्रगति न होने पर परियोजना अधिकारी नरेगा का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये।  उन्होंने सम्बल योजना अंतर्गत पंजीयन के आवेदनों के सत्यापन कार्यवाही त्वरित रूप से पूर्ण करने के निर्देश सभी  जनपद एवं निकायों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिला सीएससी प्रभारी को ई -केवायसी तथा आयुष्मान कार्ड जारी करने की कार्यवाही में गति लाने के निर्देश दिये।