29 से महाराज अग्रसेन जन्मोत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रम, रक्तदान शिविर कल

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। अग्रकुल प्रर्वतक श्री 1008 महाराजा अग्रसेन का 5178वां जन्मोत्सव पर पांच दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ 29 सितंबर सुबह 11 बजे सिवनी अग्रवाल समाज द्वारा ध्वजारोहरण के साथ किया जाएगा। महाराजश्री का जन्मोत्सव 3 अक्टूबर गुरूवार को समारोहपूर्वक मनाया जाएगा।

अनाज व्यवसायी श्री नरेन्द्र कुमार अग्रवाल महाराज श्रीअग्रसेन व माता महालक्ष्मी का पूजन कर ध्वजारोहण कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे। वहीं 22 से 28 सितंबर तक सुबह 6 से 7 बजे तक अग्रवाल धर्मशाला दुर्गा चौक में नि:शुल्क योग शिविर लगाया जा रहा है। 28 सितंबर को सुबह 11 बजे से अग्रसेन भवन लूघरवाड़ा में रक्तदान शिविर में जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए सामाजिकजन रक्तदान करेंगे। 29 सितंबर को पहले दिन दोपहर में बच्चों के लिए मास्टर शेफ फायरलेस कुकिंग, बेस्ट फ्राम वेस्ट, बुक मार्क बनाओ प्रतियोगिताएं होंगी। इसी बीच महिला वर्ग में मिलनी के सिक्कों की पैकिंग, दक्षिण भारतीय रंगोली बनाओ, राजस्थान की रसोई इत्यादि प्रतियोगिताएं होंगी। शाम सात बजे से जोड़ी में रील और एक्ट, अपनी रसोई को पहचानो, बच्चों के लिए ग्रुप डांस, तीन पीढ़ी की प्रस्तुति जैसे मनोरंजक कार्यक्रम होंगे।

 2 अक्टूबर को आनंद मेला

सिवनी अग्रवाल समाज समिति के अध्यक्ष श्री राकेश अग्रवाल (भालोटिया), महासचिव श्री नरेश अग्रवाल ने बताया कि 30 सितंबर को 45 वर्ष से अधिक उम्र के पुरूष-महिलाओं के लिए अकौने के पत्ते पर राम-राम लिखने की प्रतियोगिता होगी। अलग-अलग आयु वर्ग में श्रृंगार के समान से रंगोली बनाओ, करवा चौथ के नेग का गिफ्ट हैम्पर बनाओ, युवतियों के लिए ग्रुप डांस, युवकों के लिए डांस प्रतियोगिता रखी गई है। शाम सात बजे से समाज की चार महिला समूह अग्रोहा सखी मंच, माधवी ग्रुप, अग्रसेन एकता मंच, अग्रनारी शक्ति ग्रुप द्वारा डांस की शानदार प्रस्तुति दी जाएगी। एक अक्टूबर मंगलवार शाम सात बजे से महिला ग्रुप डांस, महिला एक्ट, रिश्ते वहीं सोच नयी, लाफ्टर कामेडी, बच्चों के लिए हनुमान चालीसा से जुड़े कार्यक्रम होंगे। दो अक्टूबर बुधवार को विभिन्न तरीकों की ड्राईग प्रतियोगिता, चाकभात का चाक सजाना, सीधे पल्ले की साड़ी पहनो, रिंग सेरेमनी प्लेट सजाना, आम के पत्ते की तोरण बनाओ, म्यूजिकल चेयर, पासिंग द पार्सल, रोटी बेलो प्रतियोगिता होगी। इसी दिन दोपहर 3 बजे से स्वादिष्ट व्यंजन व मनोरंजक खेलों पर आधारित आनंद मेला लगाया जाएगा। रात में 10 वर्ष से उम्र में सभी के लिए गायन प्रतियोगिता होगी। 3 अक्टूबर को महाराजश्री अग्रसेन का विधिवत पूजन-हवन व महाआरती होगी। इससे पहले सुबह 10 बजे विशाल वाहन रैली मठ मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होगी, जो नगर के प्रमुख मार्गो से होकर लूघरवाड़ा अग्रोहा धाम पहुंचेगी। यहां समारोह में अतिथियों का स्वागत, परिचय, उद्बोधन व पुरस्कार वितरण होगा। शाम 4 बजे से अग्रवाल धर्मशाला दुर्गाचौक से परम्परानुसार महाराजश्री की विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी।