उपार्जन तैयारियों की कलेक्टर सुश्री जैन ने की समीक्षा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन ने सोमवार को उपार्जन से जुडे अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में धान उपार्जन के लिए आज दिनांक तक हुए किसान पंजीयन सहित अन्य उपार्जन संबंधी तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों दिए।

कलेक्टर सुश्री जैन ने जिले में धान के रकबे के अनुरूप किसानों के पंजीयन की संख्या अपेक्षानुरूप न होने पर सभी अधिकारियों को पंजीयन की व्यवस्थाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी पात्र इच्छुक किसानों को पंजीयन की अंतिम तिथि 04 अक्टूबर के पूर्व अपना पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करने के‍ लिए निर्देशित किया। कलेक्टर सुश्री जैन ने धान उपार्जन की तैयारियों के संबंध में भी अधिकारियों से प्राथमिक चर्चा कर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने किसानों के बैंक खाते के आधार लिंकिंग सहित अन्य भुगतान संबंधी प्रक्रिया की भी पूर्व से जांच सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं ताकि उपार्जन उपरांत किसानों को त्वरित रूप से भुगतान सुनिश्चित हो सके।

समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार एवं बाजरा के उपार्जन के लिए किसान पंजीयन की अंतिम तिथि 04 अक्टूबर

खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार एवं बाजरा के समर्थन मूल्य में उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन की अंतिम तिथि 04 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित है।

इच्छुक किसान ग्राम पंचायत एवं जनपद तथा तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र के साथ ही सहकारी समितियों एवं एमपी किसान एप के माध्यम से नि:शुल्क पंजीयन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त एमपी ऑनलाईन, कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र एवं निजि व्यक्ति द्वारा संचालित कैफे में सशुल्क पंजीयन कराया जा सकता है। पंजीयन केन्द्र पर किसानों द्वारा अपना पंजीकृत मोबाईल नंबर, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, समग्र आईडी, बही व अन्य संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।  कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन ने जिले के सभी धान उत्पादक कृषकों से अपील की है कि 04 अक्टूबर के पर्व ही अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से करावें।