केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री ने ‘‘कोयला गैसीकरण’’ पर हैकाथॉन के विजेताओं को सम्मानित किया

(ब्यूरो कार्यालय)

रांची (साई)। केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री श्री सतीश चंद्र दुबे ने रांची स्थित सीएमपीडीआई के दौरे के समय ‘‘कोयला गैसीकरण’’ पर आयोजित हैकाथॉन के विजेताओं को सम्मानित किया। सीएमपीडीआई ने देश की ऊर्जा तथा रासायनिक आवश्यकताओं को पूरा करने और आर्थिक स्वतंत्रता तथा पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने हेतु महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने के लिए 6 समस्या कथनों पर ‘‘कोयला गैसीकरण’’ पर हैकाथॉन का आयोजन किया।

इस हैकाथॉन के माध्यम से, सीएमपीडीआई और कोयला मंत्रालय ऐसे समाधान की तलाश कर रहे हैं जो कोयला कंपनियों के जटिल ताने-बाने के भीतर मापनीय, प्रदर्शन या व्यावसायिक प्रतिकृति के लिए तैयार हों। इस हैकाथॉन ने स्टार्ट-अप, शोध संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को कोयला गैसीकरण के क्षेत्र में नवाचार करने का अवसर भी प्रदान किया। हैकाथॉन के तहत 34 प्रस्ताव प्राप्त हुए और उन्हें आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी हैदराबाद, सीआईएमएफआर धनबाद, सीआईएल कोलकाता और सीएमपीडीआई रांची के प्रतिष्ठित निर्णायकों के सामने प्रस्तुत किया गया। केंद्रीय मंत्री ने प्रत्येक समस्या कथन के शीर्ष 3 प्रतिभागियों को सम्मानित किया। 

इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री श्री सतीश चंद्र दुबे ने सीएमपीडीआई की गतिविधियों की प्रशंसा की और कहा कि सीएमपीडीआई प्रौद्योगिकी के बल पर देश को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने हैकाथॉन के विजेताओं को भी बधाई दी। इस अवसर पर सीएमपीडीआई के सीएमडी श्री मनोज कुमार; बीसीसीएल के सीएमडी श्री समीरन दत्ता; सीसीएल के सीएमडी श्री निलेन्दु कुमार सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

सीएमपीडीआई के अपने दौरे के दौरान मंत्री श्री सतीश चंद्र दुबे ने इसके परिसर में कई सुविधाओं का उद्घाटन किया। विशेष अभियान 4.0 के तहत, उन्होंने सीएमपीडीआई में स्थापित 5 किलोवाट क्षमता वाले तीन ‘‘सोलर ट्री’’ का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि इस तरह के प्रयास से आसपास के लोगों को सौर ऊर्जा के लाभों के बारे में जागरूक किया जा सकेगा।

विशेष अभियान 4.0 के तहत श्री दुबे ने वैस्ट टू वेल्थ थीम के तहत स्कूटर से बने ‘‘हिरण की संरचना’’ का भी उद्घाटन किया। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ‘‘सफाई कर्मचारियों’’ को सम्मानित किया और उन्होंने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ पहल के तहत सीएमपीडीआई इकाई परिसर में एक पौधा लगाया।

इसके अलावा, श्री दुबे ने सीएमपीडीआई के खेल मैदान में नवनिर्मित बैडमिंटन कोर्ट, जिम्नेजियम और चार हाई मास्ट लाइट का उद्घाटन किया। ये गतिविधियां भारत सरकार के खेलो इंडियाकार्यक्रम के अनुरूप हैं और इनका उद्देश्य देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देना और फिटनेस तथा स्वास्थ्य में सुधार करना है।