उपभोक्ता कार्य विभाग में विशेष अभियान 4.0 का संचालन

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। उपभोक्ता कार्य विभाग (डीओसीए) ने 02 अक्टूबर 2024 को स्वच्छता बढ़ाने और बकाया संदर्भों का निपटारा करने के उद्देश्य से विशेष अभियान 4.0 का शुभारंभ किया है। पिछले तीन वर्षों में सफल विशेष अभियानों द्वारा स्थापित रूपरेखा का पालन करते हुए यह अभियान 31 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगा।

17 सितंबर 2024 से 1 अक्टूबर 2024 तक अभियान के प्रारंभिक चरण के दौरान, डीओसीए ने अपने स्वायत्त/संलग्न/अधीनस्थ कार्यालयों के साथ प्रमुख लक्ष्यों की पहचान सफलतापूर्वक पूरी की। इसमें स्वच्छता अभियान के लिए स्थलों का चयन करना, स्थान प्रबंधन एवं कार्यालय के सौंदर्यीकरण की योजना बनाना और स्क्रैप एवं अनावश्यक वस्तुओं की जांच के साथ-साथ उनका निपटान भी शामिल था। इस चरण के दौरान, डीओसीए ने सांसदों, राज्य सरकारों, अंतर-मंत्रालयी संचार (कैबिनेट नोट्स सहित) के लंबित संदर्भों के साथ-साथ किसी भी बकाया संसदीय आश्वासन को पूरा करने का भी लक्ष्य रखा। विभाग सीपीजीआरएएमएस एवं अन्य स्रोतों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों सहित लोक शिकायतों तथा अपीलों का भी निपटारा कर रहा है। इसके अलावा, रिकॉर्ड प्रबंधन की व्यापक समीक्षा की गई, जिसमें फाइलों का आकलन करना, अनावश्यक दस्तावेजों को हटाना और ई-फाइलों को बंद करना शामिल था। पारदर्शिता और सुलभता के उद्देश्य से सभी निष्कर्षों को एससीडीपीएम पोर्टल पर अपलोड किया गया।

प्रारंभिक चरण में, विभाग के भीतर प्रभावी संचालनात्मक दक्षता के लिए स्वच्छता एवं कामकाज का स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करने हेतु सचिव (सीए) श्रीमती निधि खरे ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यालयों का निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण के दौरान, उन्होंने विभिन्न कार्यालयों का दौरा किया, कर्मचारियों के साथ बातचीत की और अधिकारियों को अच्छा कामकाजी माहौल बनाए रखने तथा वास्तविक फाइलों की समय-समय पर समीक्षा एवं कुशल रिकॉर्ड रखने की सलाह दी। उन्होंने विभाग के इलेक्ट्रॉनिक कचरे के पृथक्करण एवं प्रस्तावक निपटान पर जोर दिया।

अब जबकि हम इस अभियान के मध्य में पहुंच चुके हैं, विभाग चिन्हित लंबित संदर्भों के निस्तारण हेतु ठोस प्रयास कर रहा है। दिनांक 14.10.2024 तक विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत लंबित संदर्भों के निस्तारण की स्थिति का विवरण नीचे दिया गया है

  1. चलाये गये स्वच्छता अभियान- 78
  2. अर्जित राजस्व- 5,11,915 रुपये
  3. हटाई व बंद की गईं फाइलें – 2,081
  4. राज्य सरकार के आश्वासन- 2
  5. लोक शिकायतों का निपटारा – 27,250
  6. ई-फाइलें बंद-235

डीओसीए के विभिन्न स्वायत्त/संलग्न/अधीनस्थ कार्यालयों ने अभियान के तहत सफल गतिविधियां संचालित की हैं।